Link copied!
Sign in / Sign up
75
Shares

पुरुषों को किन महिलाओं पर अधिक प्यार आता है


आप और आपके पति विवाह के बंधन में बंध गए हैं। एक साथ रहते रहते आप दोनों ने एक दूसरे को बेहतर समझा होगा। लेकिन एक बात यह भी है की आप दोनों को एक दूसरे की कुछ बातें बेहद पसंद होंगी।

पति को अपनी पत्नी में निम्नलिखित बातें बेहद पसंद आती हैं: 

1. यदि पत्नी पति से अधिक दिमागी होती है

बहुत से मर्दों को ऐसी स्त्रियां आकर्षक लगती हैं जो तेज़ दिमाग, स्वयं के निर्णय लेने में सक्षम, समझदार, काबिल व एकाग्र महिला हो। ऐसी स्त्री खुद के साथ साथ पति को भी जटिल मुद्दों पर सुझाव व उनका हल दे सकती है। दरअसल ऐसी महिलायें स्वावलम्बी व पढ़ी लिखी होने के नाते अपने पति से कदम से कदम मिलाकर चलती है व पति को गर्व होता है।

ऐसे मर्दों की सोच भी कुछ ऐसी होती है की वे ऐसी जीवनसाथी के साथ घबराहट या नीचे नहीं महसूस करते बल्कि उन्हें लगता है की ऐसी साथी उनकी सहभागी बनेगी।

2. महिला जो सच बोलती है

चिकनी चुपड़ी बातें करने वाले मक्कार लोग किसी को पसंद नहीं आते। झूठी तारीफ और मक्खनबाज़ी से दूर रहने वाली महिलाएं पतियों को लुभाती हैं क्योंकि ऐसी महिलाएं अपने पति को गलती करने से रोकती हैं और उन्हें बेहतर बनाती हैं। ऐसी महिलायें अपने पति को सीधी-साफ़ और सच्ची बात बताती हैं। ऐसी पत्नियां ही सच्ची आलोचक, शुभचिंतक व सलाहकार होती हैं।

3. ज़िन्दगी के प्रति सकारात्मक नजरिया रखने वाली महिला

जीवन के विभिन्न उतार-चढ़ाव आने पर भी इंसान अपनी हंसी न खोये और मुस्कुराहट बरकरार रखे, ऐसे इंसान का साथ खुशनसीबों को ही मिलता है। तो यदि आप मुश्किल समय में भी धैर्य, दया, प्रेम और ठन्डे दिमाग से काम लेकर समस्या का समाधान करती हैं, आप परेशान नहीं होती और अपने आस पास के लोगों को भी दिलासा देती हैं तो इस आदत से आपके पति आपके कायल हो जायेंगे।

4. महिला समझौता करती है

एक महिला जो बहस में, अपने पति की सही बात को स्वीकार कर लेती है या फिर उनकी छोटी-मोटी नोकझोक होने पर उन्हें मनाती है, जो अपने पति का दिल रखने के लिए कभी कभार उनकी ज़्यादती, या ज़िद को मान लेती है, पति को अच्छा महसूस कराती है। झगड़े में उनकी बात मान लेना और बाद में उनकी गलती का एहसास उनके ठन्डे पड़ने पर दिलाना, यही एक समझदार और सबके पसन्दीदे व्यक्ति की खासियत होती है। इससे न तो पति पत्नी में टकरार बढ़ती है और पति भी ठन्डे दिमाग में होने से अपनी पत्नी की बात स्पष्ट रूप से समझ पाते हैं।

5. महिला खुश रहती है और आपको भी हंसाती है

हंसमुख व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में हर कहीं खुशियों की खुशबु फैलाता है। जिस प्रकार महिलाओं को हंसमुख व्यवहार के पुरुष में अपना जीवनसाथी नज़र आता है। ठीक उसी प्रकार पुरुषों को भी हंसमुख और खुशहाल स्वभाव की पत्नी प्रिय होती हैं। ऐसे में घर का माहौल हल्का और तनावमुक्त रहेगा उम्रभर।

6. महिला खुले विचार रखती है

एक खुले-विचार की महिला हमेशा सीखने-सिखाने के लिए उत्सुक व तत्पर रहती है। वह नए रीत-रिवाज़ों को अपनाती है व बदलाव को भी बाहें फैलाये अपनाती है। इस तरह की पत्नी पति को बहुत पसंद आती है।

7. महत्वाकांक्षी कर्मबद्ध महिला

ऐसी महिला सपने देखती है, उन्हें पूरा करने के लिए जी-जान लगाती है, अपने सपने और लक्ष्य को पूरा करने के लिए रास्ते ढूंढती-बनाती है, पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित करती है। ऐसी महिलाएं अपने पति के भी सपने और लक्ष्य पूरा करने में उनकी मदद करती हैं।

8. ऐसी महिला जो पति के घरवालों के साथ अच्छे से घुलती मिलती है

व्यवहार कुशल स्त्री जो अपने पति के घरवालों के साथ अच्छा तालमेल बैठा लेती है और घरवालों को बांधे रख उनमें दरार पैदा नहीं करती, ऐसी पत्नी भला क्यों नहीं बनेगी पति की आँखों का तारा?

देखा गया है की जिस महिला के घरवाले आपस में प्रेम-प्रीती और स्नेह से रहते हैं, आपस में अच्छी बनती है, ऐसी लड़कियां दूसरों के घर में भी सरलता से पानी की तरह घुल-मिल जाती हैं।

9. महिला बेहद मददगार व परोपकारी होती है

आजकल मदद करने वाले भले लोग मिलना मुश्किल हो गया है। इसलिए ऐसी पत्नी जो घर वालों के साथ साथ, अन्य लोगों जैसे की पड़ोसी, दोस्तों, रिश्तेदार व अनजान लोगों की मदद करे पति को बेहद सराहनीय लगती है और वे उसकी इज़्ज़त करते हैं।

10. महिला के ज़िन्दगी उसके पति के बाहर भी है

ऐसी पत्नी जो अपने पति पर ही पूर्ण रूप से निर्भर नहीं होती बल्कि उसकी सास, ननद, देवर, पड़ोसी और सखियाँ से अच्छी बनती है पुरुषों पर जरूरत से ज़्यादा बोझ नहीं बनती। ऐसी महिलाएं हर वक्त पति के इर्द-गिर्द नहीं घूमती और अपना काम या छोटी-मोटी ज़रूरत उनके न होने पर भी पूरा कर लेंती है और अपने पतियों की ज़िन्दगी आसान बना देती हैं। यह स्वतंत्र और सक्षम श्रेणी की महिलाओं में आती हैं।

11. ऐसी स्त्री जो अपने पति की कमियों को समझती है और उन्हें सुधारने, निखारने की कोशिश करती है

अपने जीवनसाथी की कमियों को देखना, समझना और उन्हें सुधारने का प्रयास करना एक अच्छी पत्नी ही नहीं बल्कि एक अच्छे इंसान की पहचान होती है। इसलिए ऐसी महिलाएं पत्नी के रूप में पति की अच्छी गुरु व मित्र का काम करती हैं। वह आपकी गलती पर आपसे रूठ भी जाये तो बाद में उनको माफ़ कर उन्हें गलती सुधारने में मदद करती है।

12. वह दूसरों की बुराई और पंचायत में अपना वक्त जाया नही करती

ऐसी पत्नी जो पति के थक कर घर आने पर उससे बात करे, पानी-स्नैक्स आदि दे कर उसका मन हल्का करे पति को काफी आकर्षक और मनमोहक लगती है। स्त्री का श्रृंगार नहीं बल्कि उसका व्यवहार ही उसके पति का दिल जीतने की चाभी है। वह घर के छोटे-मोटे पचड़ों या खिटपिट का पति के सामने ढिंढोरा नहीं पीटती फिरती है। जहाँ तक हो सके बातों को खुद तक रखकर उनका समाधान ढूंढ़ती है। दूसरों को भला बुरा कहने में समय बर्बाद नहीं करती क्योंकि ज़िन्दगी में और भी जरूरी काम हैं और समय की कीमत वह समझती है।

हर किसी को चैन और सुकून की ज़िन्दगी बिताने की चाह होती है। क्यों न हम जिन चीज़ों और व्यवहार को पसंद करते हैं उसे खुद में भी लाएं। जैसे बदलाव हम दूसरों में देखना चाहते हैं उन्हें खुद में लाने का प्रयास करें।

इस पोस्ट को पसंद आने पर शेयर ज़रूर करें, इसे पढ़कर निश्चिन्त रूप से आपका मन बन जायेगा।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon