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नवरात्र में व्रत के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ व्यंजन

नवरात्र के दिनों में मांस और शराब, सिगरेट से दूर रहने के लिए कहा जाता है। इसके पीछे हिन्दू मान्यता तो है ही साथ ही विज्ञान भी व्रत के पक्ष में है। विज्ञान के अनुसार मांस,शराब और धूम्रपान से इंसान नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। उसमें नेगटिव एनर्जी पैदा होती है। इसीलिए नवरात्र के पावन दिनों में महिलाएं और पुरुषों को साग-सब्ज़ी का ही सेवन करना चाहिए।

शाकाहारी बनने के भी कई लाभ होते हैं। वैसे भी इन दिनों नवरात्र चल रहे हैं। त्यौहार के दिनों में लोगों के घर में ना-ना प्रकार के ख़ास व्यंजन बनते हैं। कुछ घरों में महिलायें कई दिनों पहले से ही पापड़, अचार व अन्य स्वादिष्ट रेसिपी बनाने की तैयारी में लग जाती हैं।

नवरात्र के दिनों में महिलाएं बहुत ही शुद्ध और सरल भोजन तत्वों का सेवन कर अपने शरीर का एक प्रकार का पुनःनिर्माण करती हैं। कुट्टु का आटा, सिंघाड़ा आटा, ताज़ी सब्ज़ियाँ, दूध, दही और मखाने पेट के लिए हलके होते हैं और आसानी से पच जाते हैं। साधारण नमक की जगह सोंधा नमक प्रयोग किया जाता है। यह नमक का सबसे शुद्ध रूप होता है।

जिन महिलाओं को पूरा व्रत नहीं जा रहा है वे सात्विक खानपान का प्रयोग कर सकती हैं। इसमें प्याज-लहसुन का इस्तेमाल नहीं करते जिससे की बदन में अत्यधिक गर्मी न पैदा हो। इस लेख में हम आपको कुछ रेसिपीज बताएँगे जिन्हें आप नवरात्र में व्रत के समय बना कर खा सकती हैं।

1. साबूदाना खिचड़ी

साबूदाने में कार्बोहैड्रेट की अधिक मात्रा होती है। यह आपको पर्याप्त शारीरिक ऊर्जा प्रदान करती है। साबूदाना खिचड़ी में आप मूंगफली, और करि पत्ते के साथ हलके फुल्के मसाले डाल सकती हैं।

 

2. कुट्टु का डोसा

कुछ जगहों पर कुट्टु का डोसा बनाया जाता है। कुट्टु के डोसे के अलावा आप कुट्टु की पूड़ी भी बना सकती हैं या फिर कुट्टु के डोसे में आलू भी भर सकती हैं।

3. सिघाड़े के आटे के समोसे

इस रेसिपी को चाय के साथ लेने का मज़ा दोगुना हो जाता है। सिघाड़े के आटे के समोसे बनाने के लिए सेंधा नमक और चिरौंजी की स्टफिंग करते हैं।

 

4. आलू की कढ़ी

आप आलू के साथ दही मिलकर उसकी कढ़ी बना सकती हैं।

5. मखाने की खीर

जिन महिलाओं को मीठा पसंद है वे घर पर ही मखाने की खीर बना कर खा सकती हैं। इसमें आप काजू, बादाम मिला कर डाल सकती हैं।

 

6. केले-अखरोट की लस्सी

दही से बनी लस्सी को और स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के लिए आप उसमें केले, शहद, अखरोट भी मिला सकती हैं। इससे उसकी पौष्टिक गुड़वत्ता भी बढ़ जाएगी।

 

7. व्रतवाले चावल के ढोखले

आम पकोड़े और पूड़ियों से हटकर, तले-भुने पकवानों से भिन्न, भाप में पके खाने का स्वाद ही अलग होता है। आप भाप में ढोखले बना सकती हैं।

8. केले के कबाब

शाकाहारी महिलायें केले से कबाब बना सकती हैं।

9. सोंठ की चटनी

पकोड़ों या साबूदाने की खिचड़ी के साथ चटपटा या अधिक मसालेदार खाने का मन करे तो आप सोंठ की चटनी बना कर साथ में खा सकती हैं।

10. उबले चने

चने उबाल कर उनपर नीम्बू और थोड़ा सा नमक छिड़क कर, कटे टमाटर डाल कर हेल्थी स्नैक्स के रूप में खा सकती हैं। साथ ही इसमें गैस के बिना ही ये बन जाता है! बस उबालें और खा लें।

इन पकवानों की विधि के लिए आप इनका नाम यू-ट्यूब पर या फिर गूगल पर डाल कर ढूंढ सकती हैं। वीडियो पर आपको बनाने की विधि के साथ ही खाना बनाने वक्त ज़रूरी एहतियात मिल जायेंगे।

तो इन्हें बनाएं और सबको चखायें। साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।

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