Link copied!
Sign in / Sign up
26
Shares

इस नवरात्र इन ग़ल्तियों से बचें


नवरात्र हिन्दुओं के मुख्य त्यौहारों में से एक है। इस दौरान भारत भर में दुर्गा माँ की विभिन्न प्रतिमायें सजाई जाती हैं। दुर्गा माँ जिन्हें काली और शक्ति के नाम से भी जाना जाता है, स्त्री की शक्ति और निर्वाण को दर्शाती है। हम में से अधिक्तर लोगों को पता होगा की नवरात्र में क्या करना चाहिए परन्तु नवरात्र में क्या नहीं करना चाहिए इसपर भी गौर करें।

1. बाल कटवाने से करें परहेज़

बाल कटवाने से दुर्गा माँ नाराज़ हो जाती हैं इसलिए आपको उनके क्रोध का शिकार बनना पड़ेगा। सो आप यह गलती न करें। बच्चों के मुंडन का आयोजन करने से परहेज़ करें।

2. कलश

घर में कलश की स्थापना करने से माँ प्रसन्न होती हैं इसलिए आप को घर में कलश रखना चाहिए। वह टूटे या गिरे न इसका ध्यान रखें। कलश में अखंड ज्योत जलाई है तो उसे बुझने से रोकें।

3. घर में किसी न किसी को मौजूद रखें

खली घर में बुरी बला आ सकती हैं इसलिए घर में किसी न किसी की मौजूदगी अवश्य होनी चाहिए।

4. घर में रौशनी रखें

भले ही आप बत्ती का इस्तेमाल न कर रही हों परन्तु आप नवरात्र के दौरान घर में रौशनी, ट्यूबलाइट, बल्ब ऑन रखें।

5. मांस खाने से परहेज़ करें

कई लोग इस बात को जानते होंगे की मांस का प्रयोग न करें, परन्तु इसके साथ ही लहसुन, अदरक और प्याज रहित खाना ही बनाना चाहिए। शराब और धूम्रपान करने से बचें।

6. नीम्बू नहीं काटना चाहिए

नवरात्र में घर में नीम्बू नहीं काटना चाहिए क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।

7. दोपहर में न सोएं

आप रात में सोयें परन्तु दिन में, दोपहर के वक्त सोना अच्छी बात नहीं मानी जाती। इससे व्रत के लाभ नहीं मिलते, बल्कि व्रत करने के बावजूद आपको पुण्य नहीं मिलता।

अगर आप व्रत में भूख न सहन कर पाएं तो छोटे मील्स लेती रहें। पानी पी सकते हैं अगर आप निर्जल व्रत नहीं रख रहीं हैं तो। मखाने भी खाये जा सकते हैं जो आपको ज़रूरी कैलोरीज़ देते हैं।

इस पोस्ट को शेयर ज़रूर करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon