Link copied!
Sign in / Sign up
14
Shares

नवजात शिशु के लिए ऐ.सी(AC) का उपयोग, क्या यह सुरक्षित है?


इसका जवाब है, हां। जी हां नवजात शिशुओं के लिए ऐ.सी का इस्तेमाल करना पूरी तरह सुरक्षित है,चाहे वह खेल रहे हो या गर्मी व उमस,हवारहित कमरे में हों। कई विशेषज्ञों ने यह राय दी है की ऐ.सी का प्रयोग, शिशु के अनुसार ही किया जाना चाहिए, ठंडा और हवादार कमरा नवजात शिशु को सही तरीके से सोने और विकास करने में मदद करता है। तो आप अपने अपने शिशु के लिए एयरकंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कुछ सावधानियां बरतने के बाद।

1. उचित तापमान

यह बहुत आवश्यक है की कमरे का तापमान 23° से 26° डिग्री के बीच रखा जाए। साथ ही आर्लाम या टाइमर सेट करें ताकि ए.सी सुनिश्चित समय तक कमरे को ठंडा रखें।

2. शिशु को ढकें

जब आप अपने शिशु को ए.सी वाले कमरे में सुलाएं, तो इस बात का ध्यान रखें की शिशु बाजुओं तक पतले चादर में ढका हो।सोने के दौरान शिशु के सर और कानों को ढकने के लिए आप हल्की टोपी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही शिशु को कई सारे कपड़े पहनाने से बचें।

3. शिशु को हवा के सीधे संपर्क से दूर रखें

शिशु को ए.सी की हवा के सीधे संपर्क में रखने से उन्हें ज़ुखाम व अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें की शिशु कपड़ों से सही प्रकार से ढका हो, ताकि वह हवा के सीधे संपर्क में ना आए।

4. क्या आपका ए.सी सही प्रकार से काम करता है?

ऐ.सी का प्रयोग करने से सेवा केंद्र सें संपर्क करके पहले इस बात को सुनिश्चित करें कि वह सही प्रकार से कार्य कर रहा है या नहीं। इस आप मैनुअल के माध्यम से भी यह जान सकती है की सर्विसिंग कैसे और कब करवाई जानी चाहिए।

5. शिशु की त्वचा पर सही तरह से माइशचुराइजर का इस्तेमाल करें

 अपने कमरे का एयरकंडीशनर चलाने से पहले शिशु की त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए माइशचुराजर का इस्तेमाल करें क्योंकि एयरकंडीशनर में उनकी त्वचा को यूं ही छोड़ने से उनकी त्वचा रूखी हो सकती है। कई माताएं शिशु की नाक में थोड़ा तेल डालना पसंद करती हैं ताकि नाक से खून के थक्के आने से बच सकें। आप भी यह कर सकती हैं लेकिन इससे पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें की किस तरह का तेल आपको इस्तेमाल करना चाहिए।

6. शिशु को एयरकंडीशनर कमरे में रखने के बाद फौरन किसी गर्म जगह पर ले जाने से बचे

 शिशु को बाहर ले जाने से पहले एयरकंडीशनर बंद कर दें और शिशु को उस तापमान में सामंजस्य स्थापित करने दें क्योंकि उन्हें एकदम अलग तापमान में बाहर ले जाने से, उनकी तबियत खराब हो सकती है। साथ ही नवजात शिशु को बाहर ले जाने से पहले गाड़ी का एयरकंडीशनर भी बंद कर दें।

कौन कहता है कि अपने नवजात शिशुओं के लिए एयरकंडीशनर और कूलर का प्रयोग करना अनिवार्य है? जब तापमान अधिक ना हो तो सामान्य पंखों का इस्तेमाल करें,यह आपके शिशु के लिए तापमान ठंडा बनाए रखता है। इसलिए आप चाहें तो कुछ सावधानियों के साथ एयरकंडीशनर का प्रयोग कर सकती हैं या फिर पंखों का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह है कुछ सामान्य टिप्स इन गर्मियों में अपने शिशु को गर्मी से राहत दिलाने के लिए।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon