Link copied!
Sign in / Sign up
5
Shares

नैपि(nappy) आसानी से बदलने के लिए छह हैक्स


शाहिद कपूर को यह काम करने में बहुत मज़ा आता है, मार्क जुकरबर्ग भी इस काम को करने पर अपनी फोटो पोस्ट करते हैं, सैफ़ अली ख़ान भी इसके समर्थक होने का दावा करते हैं और विराट कोहली ने भी अपने खाली समय में यह काम किया है! आपने क्या पूछा? खैर यह सभी नैपिज और डाइपर बदलने में माहिर हैं।

वैसे इन्टरनेट पर हमें हर चीज़ बहुत ही लुभावनी नज़र आती है लेकिन जो लोग वास्तव में डायपर बदलते हैं,वह जानतें हैं की यह हमेशा इतना मजेदार नहीं होता है। कभी-कभार आप इतनी उलझन में पड़ जाते हैं और सोचते हैं कि “ यह कैसे इस तरीके से हो सकता है?” या “ कैसे यह इतना उलझन भरा हो गया है?” और हम यह समझते हैं।

हम आप और आपके नन्हे मुन्ने, दोनों के लिए चाहते हैं कि डायपर बदलना एक अच्छा अनुभव हो। इसलिए हमने कुछ विशेषज्ञों से छह हैक्स पूछें है। जो इस प्रकार है :

1. सबकुछ तैयार और आसपास रखें

शिशु का डायपर बदलने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि सभी जरूरी चीजें आसपास रखी हों और इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो।अगर आपको किसी चीज़ को ढूंढने की आवश्यकता पड़े, तो एक हाथ पेट पर रखें। कोशिश करें कि आप घर पर डायपर बदलने के लिए कुछ स्थान निर्धारित करें ताकि आपको हमेशा एक ही जगह पर ना जाना पड़े।

2. भटकाव को कम करें

यह आप और आपके शिशु , दोनों पर लागू होता है। डाक्टर बदलने के टेबल पर किसी भी बाहरी भटकाव को कम करें। इसका मतलब यह है कि आपके शिशु के पास ध्यान भटकने के लिए कुछ भी नहीं होगा। साथ ही अगर कोई ऐसी चीज हो, जिससे शिशु ऊपर की ओर देखे, तो यह सबसे बेहतर होगा। क्योंकि यह शिशु का मनोरंजन करेगा और उन्हें व्यस्त रखेगा व साथ ही वह ज्यादा हिलेंगे नहीं।

3. सुविधाजनक ऊंचाई पर बदले

शिशु अवश्य ही आपकी प्राथमिकता है लेकिन साथ ही इस बात का ध्यान रखें की जिस ऊंचाई से आप डायपर बदल रही है। वह आपके लिए सुविधाजनक हो। जहां आप अपनी कोहनी को आराम से सहारा दे सकें। आपको हर बार बदलते समय नीचे झुकने या ऊपर की ओर जाने की जरूरत नहीं है,जो कि अक्सर होता है।

4. अपने शिशु के सारे कपड़े उतार दें

यह बहुत ही आसान काम है, अगर आप डायपर बदलने को आसान बनाना चाहती है, तो पहले अपने शिशु के सभी कपडे उतार दें, इससे कपड़ों के गंदा होने की संभावना कम होती है।

5. जबतक आप पूरी तरह तैयार ना हो, तब-तक गंदी नैपी ना बदले

जबतक आप सभी जरूरी सामान - नमी नैपी, पोंछने का साफ कपड़ा, पाउडर आदि, के साथ तैयार ना हो,तबतक गंदी नैपी ना बदलें। अगर आपका शिशु लड़का है, तो उसके लिंग के पास मुलायम कपड़ा रखें। ताकि अचानक पानी का छींटा उसपर ना पड़े।

6. इस बात को सुनिश्चित करें की नैपी बहुत तंग (टाईट) ना हो

कल्पना करें कि शिशु ने बहुत कसे हुए कपड़े पहने हैं और अब कल्पना करें कि शिशु की त्वचा कितनी नाज़ुक होती है। बिल्कुल यह ऐसे ही होता है जब आप अपने शिशु के डायपर को बहुत कस देते हैं। अगर आप शिशु की त्वचा पर किसी भी प्रकार का निशान देखे,तो यही समय है उसे ढीला करने का।

इन साहयक टिप्स को अन्य माताओं के साथ साझा करें, ताकि वह भी इन हैक्स का लाभ उठा सकें।

 

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon