Link copied!
Sign in / Sign up
6
Shares

मूंग दाल का हलवा- रेसिपी (Moong daal ka halwa)


जब भी आप शादियों या पार्टीज में जाते हैं....मूंग दाल के हलवे की खुशबू मन मोह लेती है। सोचिये अगर वैसा ही मूंग दाल हलवा आप घर में आसानी से बना सकें तो कितना अच्छा होगा, जब मन हो तब बना कर खा सकते हैं किसी स्पेशल दावत का इंतज़ार नहीं करना होगा। मूंग दाल हलवा भी एक उत्तर भारतीय स्वीट डिश है, जैसा कि आप सभी जानते हैं मूंग दाल सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है और साथ ही हलवा बनाने के लिए उसमें ढेर सारे देसी घी और मेवों का उपयोग होता है जिससे हलवे का स्वाद और रिचनेस और भी बढ़ जाती है।

मूंग दाल:- डेढ़  कटोरी

देसी घी-1 कटोरी

चीनी:- 1 कटोरी

काजू:-8-10

बादाम :- 8-10

पिस्ता:- 6-7

हरी इलाइची पाउडर - आधा छोटा चम्मच

चेरी:- 2 चम्मच (चेरी मनचाहे रंगों में आप बाजार से पककेट खरीद सकते हैं)

मावा:-आधा कटोरी

बनाने की विधि

1:- सबसे पहले 3-4 घंटे भीगी हुई मूंग दाल को दरदरा पीस लेंगे ध्यान रहे उसमें पीसते वक़्त पानी ना डालें। 

2:- अब एक कड़ाही लें, और उसमें 1 कटोरी देसी घी डाल कर इसी हुई मूंग दाल डालें और धीमी आंच पर भूनें और तब तक भूनते रहे जब तक दाल घी न छोड़ दे, भुनने के बाद दाल पूरी तरह से अपना कलर चेंज कर देगी और उसकी भीनी भीनी खुशबू से पता चल जाता है कि दाल भुन गई है। 

3:- अब बारी है भुनी हुई दाल को हलवे में तब्दील करने की। दाल में अब एक कटोरी चीनी डालें और पकाएं आप देखेंगे कि चीनी पूरी तरह से हलवे में मिक्स होने लगी है। 

4:- अब जब पूरी तरह से चीनी मिक्स हो जाये तो उसमें इलाइची पाउडर और मावा डालें और चलाएं। अब थोड़े से मेवे गार्निशिंग के लिए बचा कर बाकी के काट के हलवे में डालें और जब हलवे में साड़ी चीज़े मिक्स हो जाए और बढ़िया सी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें और अपने हलवे को एक बाउल में डाल कर ऊपर से काजू, बादाम, चेरी और पिस्ता से सजाएं। लीजिए तैयार है लज़ीज़ मूंग दाल का हलवा। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon