Link copied!
Sign in / Sign up
56
Shares

माना गया था कंडोम को सुरक्षित...लेकिन उसके भी होते हैं कई नुकसान


आज कल हर कपल अनचाहे गर्भ और कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। अनचाहे गर्भ और एक सेफ सेक्स के लिए सबसे पहले चीज़ का नाम सामने आता है तो वो है कंडोम।

लेकिन क्या आपको पता है कि जिस कंडोम को आप काफी सुरक्षित समझते हैं उसके कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। अगर आप भी सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके फायदे तो पता ही होंगे। तो आज हम आपको कंडोम से होने वाले साइड इफेक्ट्स बताएंगे...

एलर्जी का खतरा

बहुत से सेक्स एक्पर्ट्स का कहना है कि अगर आप सप्ताह में दो बार से ज्यादा कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे योनि की आंतरिक परत और झिल्ली में संवेदनशीलता धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। इस कारण योनि से निकलने वाला लुब्रिकेंट दृव्यों का स्वत: स्खलन कम हो जाता है या पूरी तरह से खत्म हो जाता है। इस कारण योनि में रगड़ होती है जिससे इस हिस्से में सूखापन आ जाता है।

योनि ग्रीवा में घाव

अगर आप कंडोम का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इससे योनि ग्रीवा में कटाव और छिलने जैसी समस्या हो जाती है जिस कारण योनि में सूजन आ जाती है। बार बार योनि में रगड़ रखने से योनि पर घाव हो जाते हैं जो काफी कष्ट देते हैं। कई बार तो यह घाव इतने ज्यादा हो जाते हैं कि इनमें से खून भी आने लगता है। और कुछ महिलाएं समझती हैं कि उन्हें अनियमित मासिक धर्म हो गया है और वो इसे अनदेखा कर देती हैं। इस कारण उन्हें जननांगों और गर्भाशय में संक्रमण का खतरा रहता है। और अगर यह ज्यादा हो जाए तो इससे गर्भाशय में कैंसर होने का भी खतरा रहता है।

छूने से ही दर्द

इसके अलावा कंडोम का ज्यादा इस्तेमाल से महिलाओं की योनि में इतना दर्द हो जाता है कि हाथ तक लगाया नहीं जाता। जब महिलाओं को ऐसी समस्या होती है तो बिना कंडोम के सेक्स करने पर भी उसे काफी दर्द होता है।

जननांगों की इम्यूनिटी 

महिलाओं के जननांगों में इंटरकोर्स के दौरान स्वत: ल्यूब्रिकेंट और इस दौरान कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता होती है और कंडोम के इस्तेमाल से इसके कम होने का खतरा रहता है। कंडोम का ज्यादा इस्तेमाल योनि की इम्यूनिटी को कम करता है।

फटने से प्रेग्नेंसी

यूं तो लोग कंडोम का इस्तेमाल अनचाहे गर्भ से बचने के लिए करते हैं लेकिन कई बार इसके अंदर ही फटने की शिकायत आई है। कंडोम के फटने से गर्भ ठहरने के चांस बन जाते हैं। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon