Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

मलएब्ज्र्पषन (malabsorption) के लक्षण,जो आपको पता होने चाहिए


क्या आप खाना ठीक से खाते है और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी आप अपने शरीर को कुपोषित और कमजोर पा रहे हैं? अगर आपको मलएब्ज्र्पषन सिंड्रोम है तो यह आपके शरीर में जाने वाले पोषण को प्रभावित कर सकता है।इसके साथ कई सारे कारण जुड़े होते हैं,जो समस्या उत्पन्न करते हैं। आपको उन सभी लक्षणों के बारे में जानना चाहिए जो मलएब्ज्र्पषन के मामले में समस्या होते हैं।

मलएब्ज्र्पषन क्या है ?

यह एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर कुछ निश्चित पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं करता है। यह सामान्यत वसा,शूगर, विटामिन, मिनिरल्स व प्रोटिन अवशोषित ना कर पाने की समस्या से जुड़ा होता है। कुछ लोगों के लिए यह बहुत बड़ी समस्या होती हैं, जिससे उनके लिए किसी भी स्त्रोत से प्राप्त पोषण को अवशोषित करना मुश्किल होता हैं। इससे गेस्ट्रो इंटेस्टाइनल और पाचन संबंधी समस्या होती है।

मलएब्ज्र्पषन के कारण क्या हैं?

 

 

इसका

एक कारण पेंक्रियाज से उत्पादित होने वाले एंजाइम का अंडरप्रोडकश्न होता है या शरीर को आवश्यक पोषण को अवशोषित करने में समस्या होती है। इसके परिणामस्वरूप सिस्टक फाइब्रोसिस, संक्रमित या पैंक्रियाज में सूजन या अंग की सर्जरी हो सकती है। इसका एक और कारण यह भी हो सकता है अगर आपकी छोटी आंत किसी तरह प्रभावित हो। यह पैरासिटिक या टैपवोर्म संक्रमण, रेडिएशन ट्रिटमेंट, छोटी आंत में बैक्टीरिया का बढ़ना, छोटी आंत को हटाने की सर्जरी या क्रोहन रोग आदि से होने वाले नुकसान के कारण हो सकता है। इसका अन्य कारण है एड्स और एच आई वी,कोलेस्टासिस, लैक्टोज़ या लीवर की बीमारी। यहां तक की एंटऐसिड या मोटापे की दवाई भी इसका कारण बन सकती है।

मलब्ज्र्पषन के सामान्य लक्षण

जिन्हें मलब्ज्र्पषन की समस्या होती है उनमें बहुत से लक्षण देखे जा सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप शरीर भिन्न पोषण को अवशोषित करने में समर्थ नहीं होता है,जो आप आहार या सप्लिमेंट से लेते है।

वज़न कम होना

गैस की समस्या

सूजन

पेट दर्द

दस्त

मल में अधिक वसा के कारण चिकनाई और बदबू

जीभ पर छाले पड़ना विटामिन और मिनरल की कमी के कारण

खून की कमी

होंठ सूखना विटामिन और मिनरल की कमी के कारण

मलब्ज्र्पषन के अन्य लक्षण

सिलिअक रोग के कारण तनाव, चिड़चिड़ापन, माइग्रेन,इनफ्रटेलीटी

टैपवार्म इंफेक्शन के कारण मल में कीड़े, ज्यादा या कम भूख लगना

एचआईवी और एड्स के कारण बुखार, रैशेस,रात में पसीना आना, मांसपेशियों में दर्द

सिस्टिक फाइब्रोसिस के कारण कब्ज़,चिकना मल और बदबू

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon