Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

महिलाएं ही नहीं पुरुष भी ले सकते हैं गर्भनिरोधक गोलियां..जानिए कैसे


आज के समय में अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए काफी सारी दवाइयां बनाई जा चुकी हैं। इसके अलावा कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां भी हैं जो अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए काफी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। इनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों का होता है।

बात की जाए अनचाहे गर्भ की तो इससे बचने के लिए आज भी काफी लोग महिलाओं को ही सावधानी बरतने के लिए कहते हैं। अधिकतर महिलाएं ही हैं जिन्हें अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां खानी पड़ती हैं।

लेकिन आपको बताते चलें कि अब सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुरुषों के लिए भी अब गर्भ निरोधक गोलियों का निर्माण किया जा चुका है।

वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर पुरुष इन गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करेंगे तो उनके स्पर्म कुछ दिनों के लिए निष्क्रिय हो जाएंगे और आपकी पार्टनर अनचाहे गर्भ से बच जाएंगी।

शोधकर्ताओं की मानें तो 'तेजी से काम करने वाले इस गर्भ निरोधक को सेक्स से कुछ मिनट पहले भी लिया जा सकता है।' उन्होंने पुर्तगाली वैज्ञानिकों के साथ मिलकर Cell-Penetrating Peptide बनाया है।

यह गर्भ निरोधक स्पर्म को फर्टिलाइज़ एग बनने से भी रोक देगा। इसी के साथ ही गोली स्पर्म को घूमने से पूरी तरह रोक देगी।

इनजेक्शन का भी किया इजाद

आपको बताते चलें कि आज के समाज में गर्भनिरोध लेने के लिए लोगों को काफी प्रोत्साहित किया जाता है। यही एक कारण है कि इसके लिए इन्जेक्शन का भी इजाद किया गया। प्रयोग में सामने आया कि पुरुषों में हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल कामयाब और प्रभावी गर्भनिरोधक के रूप में किया जा सकता है।

अमेरिकी शोधकर्ताओं का कहना है कि इस इंजेक्शन का इस्तेमाल 270 पुरुषों पर किया गया जिनमें से सिर्फ चार पुरुषों की पत्नी ने गर्भधारण किया।

कंडोम सबसे प्रभावी

बहरहाल इसके अलावा भी और बहुत से गर्भनिरोधक तरीके हैं जो पुरुष इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले और प्रचलित है कंडोम का इस्तेमाल। आज के समय में अधिकतर पुरुष इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर इसका सावधानी से इस्तेमाल किया जाए तो ये काफी प्रभावी होता है।

मासिक धर्म के दौरान सेक्स

जी हां..आप मासिक धर्म के दौरान आप सेक्स कर और बाकी दिनों में इससे दूरी बनाकर प्रेग्नेंसी को रोक सकते हैं। 

आउटरकोर्स

इसके अलावा आप अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए आउटरकोर्स को भी अपना सकते हैं। इसमें इंटरकोर्स की सारी प्रक्रियाएं होती हैं लेकिन इसमें एक्चुअल पेनिट्रेशन नहीं किया जाता। यह प्रेग्नेंसी रोकने का काफी सफल तरीका माना जाता है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon