Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

महिलाओं में अनचाहे ब्लीडिंग के कारण


 हर महिला को एक समय के बाद मासिक धर्म शुरू हो जाते हैं जिससे उन्हें हर महीने गुज़ारना पड़ता है, परन्तु कभी-कभी मासिक धर्म ख़त्म होने के बाद भी महीने के बीच में किसी-किसी महिलाओं को अचानक ब्लीडिंग का सामना करना पड़ जाता है। और ऐसा होने से महिलाओं को थोड़ा अचंभा या महिलाएं कभी-कभी सोच में पड़ जाती हैं। मासिक धर्म कुछ हद तक झेला भी जाता है क्यूंकि इसका होना भी महिलाओं के स्वास्थ के लिए ज़रूरी है, परन्तु अचानक शुरू होने वाले ब्लीडिंग किसी भी महिला के लिए आफत की बात हो जाती है। ज़रूरी नहीं यह हर महिला के साथ हो, यह किसी महिला को होती है किसी को नहीं। पर कई बार आप इसके कारणों का पता लगाने में असमर्थ हो जातें हैं, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ कारण जिस वजह से शायद आप अनचाहे ब्लीडिंग का सामना कर चुके हों या कर सकते हो।

 

1. गर्भपात (Abortion)

गर्भपात (Abortion) हो सकता है आपके अनचाहे ब्लीडिंग की वजह। अगर आपने हाल ही में गर्भपात कराया है तो आपको कुछ हफ्तों तक पीरियड्स जैसी ब्लीडिंग का सामना करना पड़ सकता है। अगर ये ब्लीडिंग लम्बे समय तक चले तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर करें।

2. यू टी आई 

आपकी ब्लीडिंग की वजह यू टी आई यानी (यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) भी हो सकती है। इसमें मूत्र मार्ग में संक्रमण हो जाता है तब आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

3. थयरॉइड (Thyroid)

थयरॉइड भी अनचाही ब्लीडिंग का कारण बन सकता है। इसके दौरान आपको सही समय पर पीरियड्स आने में असुविधा होगी और कभी-कभी बिना पीरियड्स के समय आये ही ब्लीडिंग शुरू हो जाएगी। क्यूंकि इस वक़्त हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है, इसलिए इस बारे में आप डॉक्टर से ज़रूर परामर्श लें।

4. जब लेती हैं आप दवाइयां 

कभी-कभी बहुत ज़्यादा दवाइयों के सेवन से भी आपको अनचाही ब्लीडिंग हो सकती है। जब महिलाएं भारी मात्रा में गर्भनिरोधक या कुछ अन्य पेनकिलर्स या कुछ अलग दवाइयों का सेवन करती हैं तो उसके साइड इफेक्ट्स होते हैं जिस कारण हॉर्मोन्स में असंतुलन होने लगते हैं जो की अनचाही ब्लीडिंग का कारण बन जाते हैं। इसलिए कम से कम दवाइयों का सेवन करें।

5. गर्भनिरोधक उपकरणों के इस्तेमाल से 

अगर महिलाएं गर्भनिरोधक उपकरणों को लगवाती है तो भी अनचाही ब्लीडिंग होने का खतरा रहता है। अगर आप भी किसी गर्भनिरोधक उपकरण का इस्तेमाल कर रही हैं और आपको अनचाही ब्लीडिंग हो रही है तो अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें।

6. पी सी ओ एस भी हो सकता है कारण 

“पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम” इसमें हॉर्मोनल असंतुलन होता है और इसमें महिला के शरीर में मेल हॉरमोन -एंड्रोजेन का लेवल बढ़ जाता है । इसी हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण महिलाओं को अनचाही और अनियमित ब्लीडिंग का सामना करना पड़ता है।

अगर आप भी अनचाही ब्लीडिंग की समस्या से गुज़र रहीं हैं तो इस समस्या को नज़रअंदाज़ न करें और तुरंत डॉक्टर को अपनी परेशानी के बारे में बताएं और उनसे राय लें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon