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महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये चीज़ें...नहीं आएगी कमज़ोरी


बहुत जल्द महा शिवरात्रि का पर्व दस्तक देने वाला है और यह व्रत बहुत ही फलदायी माना जाता है जो भी पूरी आस्था से महादेव की पूजा-अर्चना करता है उसकी मनोकामना ज़रूर पूरी होती है और भगवान भोलेनाथ की कृपा उनपर सदा बनी रहती है। इस दिन ऐसे तो उपवास के दौरान फलाहार किया जाता है लेकिन इसके अलावा आप बिना नमक के कुछ ख़ास तरह के खानों का सेवन कर सकते हैं क्यूंकि व्रत के दौरान नमक ना खाने से आपको आलस या कमज़ोरी हो सकती है इसलिए पौस्टिक खाना बहुत ज़रूरी है। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको बता रहे हैं की इस शिवरात्रि व्रत के दौरान किन चीज़ों का सेवन करना आपके सेहत के लिए लाभदायक होगा।

1. फलों का सेवन

जितना हो सके फलों का सेवन करें इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आपको कमज़ोरी भी नहीं होगी। फलाहार में पपीता, सेब, खीरा, संतरा, केला आदि का सेवन करें। आप चाहे तो अपने खाने को आकर्षक बनाने के लिए फलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसका बिना नमक वाला फ्रूट सलाद भी बनाकर खा सकती हैं।

2. पानी और जूस भी है बहुत ज़रूरी

व्रत के दौरान जितना हो सके पानी और जूस का सेवन करें ताकि आपको डिहाइड्रेशन जैसी समस्या ना हो और आपके शरीर में एनर्जी बरकरार रहे। अगर आपको जूस नहीं पीना तो आप फल ही खाएं।

3. मखाना और मूंगफली

व्रत के दौरान आप मखाना या मूंगफली भी खा सकते हैं, आप मखाना की खीर या उसे घी या तेल में बिना नमक के फ्राई करके भी खा सकते हैं, इसमें काफ़ी मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे शरीर को काफ़ी ऊर्जा और ताकत मिलती है। इसके अलावा आप स्नैक्स की तरह मूंगफली भी खा सकती हैं, आप चाहे तो उसे घी या तेल में फ्राय करके भी खा सकती हैं लेकिन ध्यान रहे की आप इसमें गलती से भी नमक ना मिलाएं।

4. व्रत में साबूदाना भी है लाभकारी

साबूदाना भी बहुत ही लाभकारी होता है और इसे व्रत के वक़्त खाने से ना सिर्फ ऊर्जा बढ़ता है बल्कि आपका पाचन क्रिया भी मज़बूत होता है। यह ना सिर्फ व्रत के वक़्त बल्कि यह उनलोगों के लिए भी काफ़ी फायदेमंद है जिनको पेट की बिमारी होती है क्यूंकि यह काफ़ी आसानी से पचने वाला खाना होता है।

5. आलू भी है काफ़ी फायदेमंद

किसी भी व्रत में आलू एक अच्छा ऑप्शन है, आप चाहे तो आलू उबालकर या फ्राय करके खा सकते हैं, पुरे दिन व्रत करने के बाद यह आपके शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद करेगा और आपको एनर्जी भी देगा।

6. ड्राय फ्रूट्स की ठंडाई

बादाम, पिस्ता, इलाइची, काजू और अन्य कई ड्राय फ्रूट्स मिलाकर आप ठंडाई बनाकर पी सकते हैं यह ना सिर्फ आपके पेट को ठंडा रखेगा बल्कि आपको इससे काफ़ी एनर्जी मिलेगी क्यूंकि इसमें बहुत सारा कैल्‍शियम और प्रोटीन भी रहता है। इसके अलावा दही, छाछ या लस्सी भी पी सकते हैं।

बेशक आप भगवान् को खुश करने के लिए और उनकी आस्था के लिए व्रत रखते हैं लेकिन कोई भी भगवान् यह नहीं कहते हैं अपने शरीर को कष्ट पहुंचाकर आप उनके लिए व्रत करें। आप में जितनी क्षमता है उतना ही काम करें ज़रूरी नहीं की आप निर्जला व्रत रखें। हमेशा याद रखें असली श्रद्धा मन और दिल से होती है इसलिए व्रत करें लेकिन उतना जितना आपका शरीर सेह सके।

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