Link copied!
Sign in / Sign up
11
Shares

क्या आपने ट्राई किया मैगी मंचूरियन? यहां जानिए रेसिपी


वैसे चाइनीज़ खाने का चलन तो आज कल बहुत हैं जिसमें मंचूरियन बहुत ही मशहूर है। हर शहर, हर गली नुक्कड़ पे छोटी-बड़ी मचुरियन की दुकानें और चाइनीज़ वैन भी मिल जाती हैं और रेस्टोरेंट्स की तो बात ही कुछ और है।  तरह- तरह के बढ़िया चाइनीज़ पकवान हलके-फुल्के इंडियन ट्विस्ट के साथ परोसे जाते हैं यहां। आज हम बनाने जा रहे हैं मैगी मंचूरियन। बहुत ही आसान और टेस्टी डिश है और इसमें बहुत सी पौष्टिक सब्ज़ियों का उपयोग आप कर सकते हैं। साथ में फ्राइड राइस परोसें या ऐसे ही इसे खा सकते हैं। जिस घर में बच्चे होते हैं वहां तो ये डिश कमाल करने वाली हैं क्योंकि बच्चों को तो वैसे भी मैगी बहुत पसंद होती हैं और जब वो मंचूरियन का रूप ले लेती हैं तो बस उंगलियां चाटते रह जाएंगे। तो आइये बनाते हैं मैगी मंचूरियन...

दो लोगों के लिए

बनाने में लगने वाला समय - 30-35 मिनट

अावश्यक सामग्री

मैगी नूडल्स:-2 पैकेट

शिमला मिर्च:-1 बड़ी

गाजर:-2

प्याज:-2 बड़े आकर के

पत्ता गोभी:- एक कप(बारीक़ कटी)

लहसुन:-2 चम्मच (बारीक़ कटा)

अजीनो मोटो(2 चुटकी)

हरी मिर्च:- 1 चम्मच (बारीक़ कटी)

बीन्स:-7-8

टोमेटो सॉस:-2 चम्मच

सोया सॉस:-2 चम्मच

विनेगर:- 1 चम्मच

चिली सॉस:-2 चम्मच

कॉर्न फ्लौर:-2 कप

आयल:-तलने के लिए ..

नमक:- स्वादानुसार

काली मिर्च:-आधा चम्मच

बनाने की विधि 1:- सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी उबाल करक उसमें 2 पैकेट मैगी नूडल्स उबाल लें।

2:- अब नूडल्स को एक बाउल में निकाल कर उसमें मैगी मसाला,बारीक़ कटा प्याज,बारीक़ कटी हरी मिर्च, बारीक़ कटी शिमला मिर्च, बारीक़ कटी बीन्स और बारीक़ कटी गाजर डालें और 1 कप कॉर्न फ्लोर मिला कर उसके बॉल्स तैयार करें। 

3:- अब कड़ाही में आयल गरम करके उसमें मैगी के पकोड़ों को तल लें और ध्यान रहे तलते समय पकोड़े को ज़्यादा हिलाएं नहीं वरना टूटने का खतरा रहता है। जब पकोड़े तल जाएं तो उन्हें निकाल कर किचन टॉवल पे आयल सोखने के लिए रख दें।

4:- अब एक गहरे तले के पैन में 2 चम्मच आयल डालें। अब बारीक कटा लहसुन डाल कर भूनें जब लहसुन भून जाए तो उसमें लम्बी कटी- शिमला मिर्च,प्याज,गाजर,बीन्स और पत्ता गोभी डालें। अब जब सब्ज़ियां हलकी सी भुन जाएं तो उसमें एक चुटकी अजीनो मोटो डालें। अब एक कटोरी में 2 चम्मच कॉर्न फ्लॉर लेकर उसे पानी के साथ घोल बना कर तैयार करें और सब्ज़ियों में डालें। साथ ही 2 चम्मच सोया सॉस, टोमेटो सॉस, चिली सॉस और विनेगर डाल कर चलाएं। अब स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच काली मिर्च डालें। जब उबाल आ जाये तो उसमें मैगी के बने मंचूरियन बॉल्स डालें और पकने दें। मिश्रण गाढ़ा होने के बाद आप गैस बंद कर दें।

और लीजिये तैयार है आपकी मनपसंद, टेस्टी और हेल्थी मैगी मंचूरियन। जब भी बच्चों का चाइनीस खाने का मन करे तो बनाइये झटपट मैगी मंचूरियन और खिलाइये मनचाहे अंदाज़ से। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon