Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

रोजाना करें लहसुन का सेवन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

लहसुन हमारे खाने का ज़ायका तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसके सेवन से हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं। हम लोग आमतौर पर लहसुन का इस्‍तेमाल चटनी के लिए या फिर खाना बनाते समय इसके पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन यह हमारी कई छोटी-मोटी बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है।

हालांकि, ज्‍यादातर लहसुन को खाली पेट खाने की ही सलह दी जाती है। लहसुन एक वंडर फूड है। आयुर्वेद में लहसुन को औषध‍ि माना गया है। इसलिए हमें लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लहसुन में सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्‍वों में एक ऐलीसिन भी है। लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खूब‍ियां होती हैं।

तो आइए जानते हैं लहसुन के कुछ फायदे - benefits of garlic in hindi 

1. लहसुन खाने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को आसानी से साफ हो जाते हैं। या फिर हम कह सकते हैं कि लहसुन पेट साफ करने काफी कामगार है। इसके सेवन से पेट संबंधित बीमारियां भी नहीं होती हैं।

2. लहसुन के सेवन से दिल से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसे खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम होता है। आप लहसुन और शहद के मिश्रण को बनाकर खाएं। इससे दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।

 

3. लहसुन गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां को करना चाहिए। इससे शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य को फायदा होगा। लहसुन खाने से गर्भ में शिशु के वजन को भी बढ़ाया जा सकता है।

4. खाली पेट लहसुन के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और इससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा कम रहता है। लहसुन के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां होने के कम खतरा होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। वह सुबह लहसुन खाएं, इससे उन्‍हें काफी फायदा होगा।

5. लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सही करता है। अगर आपको कब्‍ज की दिक्‍कत है तो खाली पेट लहसुन की कलियां चबाएं। इससे आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है।

 

6. दांत में दर्द की समस्‍या में लहसुन काफी फायदेमंद है। भुने लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। आप अपने दांतों में लहसुन को पीसकर रख लें, इससे आपको दर्द में काफी हद तक राहत मिलेगी। लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं, जो आपके दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं। दांत में दर्द के लिए लहसुन को कच्‍चा भी पीसा जा सकता है।

7. सर्दी के मौसम में खासी और जुकाम काफी आम है। ऐसे में आप लहसुन का सेवन करें। यही नहीं लहसुन सांस से संबंध‍ित बीमारियों की रोकथाम में भी सहायक है। सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और के इलाज में लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है।

8. लहसुन में सेलेनियम होता है। यह इंफर्टिलिटी से बचाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है। लहसुन पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है।

9. लहसुन में मौजूद कैलशियम से हड्डियां मजबूत होती हैं। बुजुर्गों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

10. अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो लहसुन का सेवन करें। इसमें मौजूद एलिसिन से फैट बर्निंग की प्रोसेस तेज होती है। इससे वज़न कंट्रोल रहता है।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon