Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

रोजाना करें लहसुन का सेवन, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


लहसुन हमारे खाने का ज़ायका तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसके सेवन से हमें कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं। हम लोग आमतौर पर लहसुन का इस्‍तेमाल चटनी के लिए या फिर खाना बनाते समय इसके पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन यह हमारी कई छोटी-मोटी बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है। हालांकि, ज्‍यादातर लहसुन को खाली पेट खाने की ही सलह दी जाती है। लहसुन एक वंडर फूड है। आयुर्वेद में लहसुन को औषधि माना गया है। लहसुन के अनगिनत फायदे गुण हैं। हम खाने से लेकर दवाइयों के रूप में इसका सेवन करते हैं। इसलिए हमें लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लहसुन में सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्‍वों में एक ऐलीसिन भी है। लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खूबियां होती हैं।

 

  • लहसुन खाने से विषारी पदार्थ शरीर से निकलते - Toxic substances come out of the body by eating garlic
  • लहसुन से दिल की बीमारी नहीं आती - Garlic does not cause heart disease
  • ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है - increases blood circulation
  • खाना पचने में भी मदत करता है - improve digestion system
  • कब्ज की दिक्क्त कम होती है - reduced kabj problem
  • दातो की समस्या से आराम - reduce teeth problems
  • सर्दी के मौसम जरूर खाये - create a heat in winter season
  • फर्टिलिटी और स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ाता है - boost fertility
  • हड्डियों मजूबत होती है - Bones being a strong
  • लहसुन में एन्टीऑक्ससिडेंट होते है - in garlic lot of antioxidant

 

तो आइए जानते हैं लहसुन के कुछ फायदे

1. लहसुन खाने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को आसानी से साफ हो जाते हैं। या फिर हम कह सकते हैं कि लहसुन पेट साफ करने काफी कामगार है। आज कल के भाग दौड़ के जीवन में हम ऐसे कई तरह के खाने का सेवन करते हैं जो कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर गलत असर करता है। बाहर का खाना हम ठीक से पचा भी नहीं पाते हैं, ऐसे में हमें पेट से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए लहसुन का आप सेवन करें। जिससे पेट संबंधित बीमारियां दूर होती हैं।

2. लहसुन के सेवन से दिल से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। यदि आपको इस तरह की कोई बीमारी नहीं भी है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आने वाले भविष्‍य में आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लहसुन खाने से शरीर में खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम रहता है। आप लहसुन और शहद के मिश्रण को बनाकर खाएं। इससे दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।

 

3. गर्भवती महिलाओं को अपने खाने-पीने का खासा ध्‍यान रखना पड़ता है। ऐसे में कब कितनी और क्‍या खाना यह जानना बहुत जरूरी है। लहसुन गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान लहसुन का नियमित सेवन मां को करना चाहिए। इससे शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य को फायदा होगा। लहसुन खाने से गर्भ में शिशु के वजन को भी बढ़ाया जा सकता है।

4. सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने से आपको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। खाली पेट लहसुन के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और इससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा कम रहता है। लहसुन के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां होने के कम खतरा होता है। लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है। दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। इसलिए बीपी की समस्‍या रहने वालों को अक्‍सर लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

इम्युनिटी और लहसुन  महत्वपूर्ण जानकारी 

5. लहसुन आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को सही करता है। अगर आपको कब्‍ज की दिक्‍कत है तो खाली पेट लहसुन की कलियां चबाएं। इससे आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है। ध्‍यान रहें लहसुन को चबाकर खाना चाहिए। पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है। पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें। खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा।

 

 

6. दांत में दर्द की समस्‍या में लहसुन काफी फायदेमंद है। भुने लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। आप अपने दांतों में लहसुन को पीसकर रख लें, इससे आपको दर्द में काफी हद तक राहत मिलेगी। लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं, जो आपके दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं। दांत में दर्द के लिए लहसुन को कच्‍चा भी पीसा जा सकता है।

7. सर्दी के मौसम में खासी और जुकाम काफी आम है। ऐसे में हमें तुलसी और अदरक की चाय पीने का सुझाव दिया जाता है। इन घरेलू नुस्‍खों में लहसुन भी शामिल है। सर्दी होने पर आप लहसुन का सेवन करें। जिन लोगों को साइटिका की समस्या रहती है उन्हें लहसुन वाला दूध लेना चाहिए, काफी फायदा करेगा। यही नहीं लहसुन सांस से संबंधित बीमारियों की रोकथाम में भी सहायक है। सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और के इलाज में लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है। लहसुन का रोजाना सेवन करने से श्‍वसन संक्रमण का खतरा भी कम होता है।

8. लहसुन में सेलेनियम होता है। यह इंफर्टिलिटी से बचाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है। लहसुन पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है। कई बार ज्‍यादा ऑयली खाना खाने से हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है। लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है। लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन में काफी आराम मिलता है।

 

9. आज कल हड्डियों का कमजोर होना काफी आम समस्‍या है। हम क्‍योंकि अपने स्‍वास्‍थ्‍य की अच्‍छे से देखभाल नहीं कर पाते तो हमें 50 के बाद होने वाली दिक्‍कतों का सामना 30 की उम्र में ही करना पड़ता है। ऐसे में हमें लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन में मौजूद कैलशियम से हड्डियां मजबूत होती हैं। बुजुर्गों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। जिन लोगों की नसें कमजोर रहती हैं और उनमें दर्द रहता है। वो लोग लहसुन दूध का सेवन करें यह उनके लिए काफी अच्छा विकल्प है। इससे दर्द में आराम मिलता है।

10. अगर आप वज़न कम करना चाहते हैं तो लहसुन का सेवन करें। इसमें मौजूद एलिसिन से फैट बर्निंग की प्रोसेस तेज होती है। इससे वज़न कंट्रोल रहता है। अगर आप वजन कम करने के लिए कई जतन कर चुके हैं तो आप खाली पेट लहसुन का सेवन करें। इसे खाली पेट खाने से शरीर पर इसका प्रभाव जल्‍दी होता है और वज़न भी तेजी से घटता है।

11. अगर आप हमेशा जवान दिखना चाहते हैं तो लहसुन का सेवन करें। इसमें विटामिन A, B1, B2 और C अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखते हैं। आप अपने दिनचर्या में रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन खाएं या फिर इस भूनकर आपका इसका सेवन कर सकते हैं।

12. लहसुन आपको कैंसर से बचाता है। लहसून एक अच्छा एंटीआक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल को बनने से रोकता है इससे कैंसर की संभावना कम हो जाती है। आप चाहे तो लहसुन की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। लहसुन की चाय बनाने के लिए आप पानी को उबालें। इसमें इसमें 1 चुटकी कटा हुआ अदरक और 1 पिसी हुई लहसुन की कली डालकर 15-20 मिनट तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद करके इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। अब इसे छालकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिला कर इसका सेवन करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon