Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

क्या स्तनपान कराने वाली मांओ को ऐप्पल साइडर सिरका पीना चाहिए? (Can Breastfeeding Mothers Drink Apple Cider Vinegar? In Hindi)

क्या आपको पता है कि जिस तरह से फलों में सेब हमारे लिए फायदेमंद है ठीक उसी तरह से सेब से बनने वाला ऐप्पल साइडर विनेगर (सिरका) भी स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं ऐप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कई तरह के रोगों को ठीक करने के लिए उपचार के रूप में किया जाता है।

आज हम अपने इस लेख में इस बात पर चर्चा करने वाले हैं कि ऐप्पल साइडर विनेगर स्तनपान कराने वाली माताओं को पीना चाहिए या नहीं, क्योंकि शिशु के जन्म के बाद मां को अपने आहार का विशेष तौर पर ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। तो आइये जानते हैं कि स्तनपान कराने वाली मांएं ऐप्पल साइडर विनेगर को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं की नहीं और क्या ऐप्पल साइडर विनेगर स्तनों के दूध  पर प्रभाव डालता है  या  नहीं। 

लेख की विषयसूची

ऐप्पल साइडर विनेगर क्या है? (What Is Apple Cider Vinegar in Hindi?)

आहार में ऐप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar Diet in Hindi)

स्तनपान कराने के दौरान क्या मैं ऐप्पल साइडर विनेगर पी सकती हूं? (Can I Drink Apple Cider Vinegar While Breastfeeding in Hindi?)

 

ऐप्पल साइडर विनेगर लेने के दौरान बरतें सावधानियां (Precautions To Be Taken while drinking Apple Cider Vinegar in Hindi)

ऐप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Consuming Apple Cider Vinegar in Hindi)

शिशु पर ऐप्पल साइडर विनेगर का प्रभाव (Apple Cider Vinegar Effects On Baby in Hindi)

ऐप्पल साइडर विनेगर क्या है? (What Is Apple Cider Vinegar?)

ऐप्पल साइडर विनेगर एक तरीके का सिरका  है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा है। ये उस लिक्विड से बनता है जो सेब को निचोड़ने से  या यूं कहें जो सेेब के खमीर से तैयार किया गया हो। सही शब्दों में अगर कहा जाए तो फर्मेंटेशन के बाद जो विनेगर बचता है उसे हम ऐप्पल साइडर विनेगर कहते हैं। इसे एसिटिक एसिड विनेगर भी कहा जाता है जिसमें एक तेज गंध और यह स्वादहीन  होता है। इस पेय में कई स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन एक स्तनपान कराने वाली मां के रूप में, क्या आप एप्पल साइडर विनेगर पी सकते हैं? हम आज इसी बात पर चर्चा करेंगे-

[Back To Top]

आहार में ऐप्पल साइडर विनेगर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar Diet in Hindi) 

ऐप्पल साइडर विनेगर ने हाल ही में अपने वजन घटाने के लाभ के कारण उपभोक्ताओं से बहुत लोकप्रियता प्राप्त की है। सलाद और चटनी पर ऐप्पल साइडर विनेगर का उपयोग किया जा सकता है। अगर आप 1:10 के अनुपात में अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं तो आपको सेब साइडर विनेगर को पतला करने की आवश्यकता है। स्तनपान कराने वाली मां का आहार बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि नवजात शिशु का पेट आपके स्तनों से होने वाले दूध से ही भरता है इस प्रकार आपको एक मां होने के नाते अपने आहार का ध्यान रखना जरुरी है। 

स्तनपान कराने के दौरान ऐप्पल साइडर विनेगर के कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हैं-

1. एसीडीटी से राहत- ऐप्पल साइडर विनेगर पेट में एसीडीटी की परेशानी को कम कर सकता है, जो प्रसव के बाद महिलाओं में होना एक आम समस्या है। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए आहार सावधानी से चुना जाना चाहिए ताकि अत्यधिक पेट गठन और पेट में सूजन से आराम मिल सके।

2. ऊर्जा को बढ़ावा देता है- एप्पल साइडर विनेगर की थोड़ी मात्रा का उपभोग करने से स्तनपान कराने वाली मांओं  के शरीर में ऊर्जा  बढ़ सकती है। पोस्ट-डिलीवरी के बाद हर महिला कमजोर व थकान महसूस करती है जिसे इस शक्तिशाली तरल से दूर किया जाता है क्योंकि इसमें पोटेशियम और एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है।

3. वजन कम करता है- हम सभी जानते हैं कि शिशु के जन्म के बाद हर महिला के वजन में बढ़ोत्तरी होती है इसलिए ऐप्पल साइडर विनेगर का उपभोग करने से आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकती हैं।

4. मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देना- स्तनपान कराने के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि शरीर का मेटाबोलिज्म सही हो और ऐप्पल साइडर विनेगर से शरीर के मेटाब्लिज़म को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

5. शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन-यह महत्वपूर्ण है कि शरीर को समय-समय पर खुद को डिटॉक्सिफाई करना चाहिए ताकि शरीर बेहतर काम कर सके। ऐप्पल साइडर विनेगर शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन करने में सहायक होता है।

[Back To Top]

स्तनपान कराने के दौरान क्या मैं ऐप्पल साइडर विनेगर पी सकती हूं? (Can I Drink Apple Cider Vinegar While Breastfeeding in Hindi?) 

स्तनपान कराने के दौरान आहार में ऐप्पल साइडर विनेगर शामिल करने वाली महिलाओं को केवल पाश्चुराइज बोतलों को चुनना चाहिए ताकि तरल में कोई हानिकारक बैक्टीरिया नहीं हो जैसे कि ई.कोली, साल्मोनेला अन्यथा एप्पल साइडर विनेगर स्तन के दूध को प्रभावित कर सकता है और बच्चे के लिए गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण का कारण भी बन सकता है। पाश्चराइजेशन प्रक्रिया इन सभी हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है क्योंकि यह प्रक्रिया  उच्च तापमान पर आयोजित की जाती है। निम्नलिखित तरीके हैं जहां आप ऐप्पल साइडर विनेगर का उपभोग कर सकती हैं-

1. सलाद ड्रेसिंग के रुप में- नमक और भुुेन हुए जीरा पाउडर के साथ अपने सलाद में ऐप्पल साइडर विनेगर, नींबू का रस और जैतून का तेल 1:4:1 अनुपात के रुप में मिलाकर हेल्दी सलाद का लुत्फ उठाएं।

2. शहद के साथ- शहद, ऐप्पल साइडर विनेगर और नींबू के रस को एक समाान मात्रा में मिलाकर इसे पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि ऐप्पल साइडर विनेगर की मात्रा  अधिक ना हो।

3. ग्रीन टी के साथ- आप इसे ग्रीन टी के साथ मिलाकर पी सकती हैं। 

[Back To Top]

ऐप्पल साइडर विनेगर लेने के दौरान बरतें सावधानियां (Precautions To Be Taken while drinking Apple Cider Vinegar in Hindi)

स्तनपान कराने वाली माताओं का आहार कैसा होना चाहिए इसके लिए उन्हें अपने डॉक्टर या डायटीशियन से परामर्श करना चाहिए ताकि बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव न हो। ऐप्पल साइडर विनेगर लेने से पहले साथ ही इन बातों का भी रखें ध्यान-

‣अगर आप एप्पल साइडर विनेगर अपने आहार में उपयोग करना चाहती हैं तो आपको यही सलाह देंगे कि एप्पल साइडर विनेगर लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

‣ सुनिश्चित करें कि एप्पल साइडर विनेगर किसी भी प्रकार के जीवाणु अवशेष से मुक्त हो। यह प्रमाणन के माध्यम से जाना जा सकता है।

‣स्तनपान कराने के दौरान केवल पाश्चुराइज ऐप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें।

‣ खरीद करने से पहले ऐप्पल साइडर विनेगर के लेबल के माध्यम से पूरी तरह से जानकारी सुनिश्चित करें।

[Back To Top]

ऐप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Consuming Apple Cider Vinegar in Hindi)

ऐप्पल साइडर विनेगर में स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन अगर अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इससे कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

‣ चिकित्सकीय समस्याओं का कारण बनता है- ऐप्पल साइडर विनेगर एक मजबूत पेय है जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है और मसूड़ों में समस्या। उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, इसे हमेशा पानी में पतला करें और इसे लेने के बाद अपने मुंह को ठीक से कुल्ला कर के साफ कर लें।

‣ पोटेशियम स्तर को कम कर सकता है- ऐप्पल साइडर विनेगर स्तनपान के दौरान शरीर में पोटेशियम स्तर को काफी हद तक कम कर सकता है, इसलिए यह कभी-कभी आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है और यह हड्डी घन घनत्व भी कम कर सकता है।

‣ त्वचा पर लाल चकत्ते होना- स्तनपान के दौरान ऐप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से आपकी त्वचा पर लाल चकत्ते और जलन जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

[Back To Top]

शिशु पर ऐप्पल साइडर विनेगर का प्रभाव (Apple Cider Vinegar Effects On Baby in Hindi)

ऐप्पल साइडर विनेगर का बच्चे पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। वास्तव में, यह बच्चों के स्वास्थ्य को लाभ प्रदान करता है। एप्पल साइडर विनेगर एक्जिमा के इलाज़ में फायदेमंद है और बच्चों में त्वचा रोग में होने वाली सूजन को कम करने में भी मददगार होता है।

[Back To Top]

निष्कर्ष (Conclusion)

ऐप्पल साइडर विनेगर स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए उपयोगी होता है क्योंकि यह एसिडीटी की समस्या को दूर करता है। बस इस बात का बेहद ही ख्याल रखा जाना चाहिए कि आप जब भी ऐप्पल साइडर विनेगर का चुनाव करें, वह बैक्टीरिया मुक्त हो ताकि आपके शिशु को कोई हानि ना हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए आहार बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि शिशु आपके स्तनों   के दूध पर एक या दो साल के लिए निर्भर होते हैं।

 Related Articles

त्वचा के लिए ऐप्पल साइडर विनेगर के 10 अद्भुत लाभ (10 Amazing Benefits Of Apple Cider Vinegar For Skin In Hindi)

क्या गर्भावस्था के दौरान इमली खाना सुरक्षित है? जानें इसके फ़ायदे और नुक्सान (Pregnancy Food Cravings: Is Tamarind Safe During Pregnancy? In Hindi)

जानिए ग्रीन टी के 14 हानिकारक दुष्प्रभाव और इसका सेवन करने का सही तरीका (14 Important Green Tea Side Effects You Need To Know In Hindi)

गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन करने के आठ चमत्कारी फायदें (8 Benefits Of Dates For Pregnant Women In Hindi)

अनार के 20 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ—जानिए अनार के जूस की उपयोगिता (20 Amazing Health Benefits Of Pomegranate You Need To Know In Hindi)

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon