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क्या प्रेग्नेंसी में कच्ची सब्जियां खाना सुरक्षित है? (Is It Safe To Eat Raw Vegetables During Pregnancy? In Hindi)

मां बनना हर महिला के लिये एक सुखद एहसास होता है, यह वह समय है जब हर मां को सचेत रहने की जरुरत होती है। इस समय हमारे बड़े अक्सर हमें सलाह देते रहते हैं, जैसे कि क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाना चाहिए, कैसे चले, कैसे बैठे। सबसे ज्यादा गर्भावस्था के दौरान खाने को लेकर काफी असमंजस होता है, जिसमें कि सब्जियों को लेकर भी कई तरह की भ्रांति होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था में कच्ची सब्जी खाने से क्या प्रभाव पड़ता है, यहां पर हम आपको बतायेगें कि गर्भावस्था के दौरान सब्जियों का सेवन कैसे करें।

लेख की विषय-सूची

कच्ची सब्जियां (Raw Vegetables in Hindi)

कच्ची सब्जियां क्या हैं? (What Are Raw Vegetables in Hindi?)

प्रश्न 1) गर्भावस्था के दौरान कौन सी कच्ची सब्जियां खाई जानी चाहिए? (Which Raw Vegetables Should Be Eaten During Pregnancy in Hindi?)

प्रश्न 2) गर्भावस्था के दौरान कौन सी कच्ची सब्जियों से बचना चाहिए? (Which Raw Vegetables to Be Avoided During Pregnancy in Hindi?)

प्रश्न 3) गर्भवती महिलाओं के लिए ये कच्ची सब्जियां कितनी पौष्टिक हैं? (How Healthy Are These Raw Vegetables for Pregnant Women in Hindi?)

कच्ची सब्जियों को खाने के दौरान सावधानी बरतें (Precautions to Be Taken While Eating Raw Vegetables in Hindi)

कच्ची सब्जियां (Raw Vegetables in Hindi)

कुछ कच्चे खाद्य पदार्थ होते हैं जो गर्भवती  महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते हैं जबकि कुछ के सेवन से बचना चाहिए। कुछ कच्ची सब्जियां पौष्टिक होती हैं और शरीर को ताकत देती हैं जबकि कुछ शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। खाद्य पदार्थ वह हैं जो स्वस्थ आहार को बनाए रखने में मदद करते हैं। जब शरीर को पोषक तत्वों और खनिजों की अत्यधिक आवश्यकता होती है यदि उचित आहार नहीं लिया जाता है, तो यह बच्चे के विकास को प्रभावित करता है और जन्म के समय गर्भावस्था के मधुमेह या जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।

कच्ची सब्जियां क्या हैं? (What Are Raw Vegetables in Hindi?)

वास्तव में कच्ची सब्जियां क्या हैं? गर्भावस्था के दौरान कच्ची सब्जियां खाने से अच्छा प्रभाव पड़ता है या बुरा, ऐसे कई प्रश्न हैं जो कि मन में आते रहते हैं। कच्ची सब्जी जिनमें  खाद्य बीज और जड़े होती हैं जैसे कि गाजर, मूली आदि। ये ऐसी सब्जियां होती हैं जिन्हें कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं। लेकिन यह जरुरी नहीं है कि यह सब्जियां गर्भावस्था में लाभदायक हो, इसलिए इस समय डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किसी भी चीज का सेवन करे। गर्भावस्था के दौरान सब्जियों से संबंधित कुछ प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं उनके उत्तर यहां दिये गये हैं।

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प्रश्न 1) गर्भावस्था के दौरान कौन सी कच्ची सब्जियां खाई जानी चाहिए? (Which Raw Vegetables Should Be Eaten During Pregnancy in Hindi?)

कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें कच्चा खाना फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ सब्जियों को पका कर ही खाना चाहिए। खासतौर से गर्भावस्था के दौरान क्योंकि इस समय आप जो भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके बच्चे पर पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान खाने वाली सब्जियां इस प्रकार है।

ब्रोकोली

ब्रोकली को कच्चे सलाद के साथ या फिर पकाकर खा सकते हैं। इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कि मां और बच्चे दोनों के लिये फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर ब्रोकली को ज्यादा पका लिया जाये तो इसके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ब्रोकली बहुत ज्यादा पका कर नहीं खाना चाहिए, इसको सही अनुपात में ही पकायें।

शकरकंदी

गर्भवती होने पर शकरकंदी

शकरकंदी विटामिन ए, बी, और सी का एक अच्छा स्रोत है, कच्ची शकरकंदी का सेवन करना भी गर्भवती महिला के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है।

शिमला मिर्च

गर्भावस्था के दौरान शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को सलाद या सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो कि मां और बच्चे दोनों के लिये महत्वपूर्ण हैं।

टमाटर

गर्भवती होने पर टमाटर

टमाटर जिसके बिना किसी भी सब्जी का स्वाद अधूरा सा लगता है। इसमें विटामिन सी और के साथ ही बायोटिन पाया जाता है। जो बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

हरी मटर

गर्भवती होने पर हरी मटर

कच्चे मटर में विटामिन सी और के साथ ही फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो गर्भावस्था के दौरान कब्ज को रोकने में मदद करता है।

गाजर

गर्भावस्था के दौरान गाजर

गाजर पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है जो कि गर्भावस्था के दौरान बहुत फायदेमंद है। यह बच्चे की आंखों की रोशनी के विकास और गर्भावस्था के समय के दौरान प्रतिरक्षा तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

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प्रश्न 2) गर्भावस्था के दौरान कौन सी कच्ची सब्जियों से बचना चाहिए? (Which Raw Vegetables to Be Avoided During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान किन कच्ची सब्जियों को नहीं खाना चाहिए, यह जानना बहुत जरुरी है। कच्ची सब्जियां हमेशा पोषक तत्वों से भरी होती हैं। फिर भी उनमें से कुछ ऐसी सब्जियां है जिन्हें गर्भावस्था की अवधि के दौरान लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

गोभी

गर्भावस्था के दौरान फूलगोभी से बचें

इसमें सल्फर यौगिक हैं जो कई लोगों में गैस का कारण बनता है। गर्भावस्था के दौरान, विशेष रूप से अगर कोई महिला पाचन रोगों से ग्रस्त हैं तो गोभी को कच्चा नहीं खाना चाहिए।

स्प्राउट्स

गर्भवती होने पर स्प्राउट

स्प्राउट काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन गर्भावस्था में इसे खाने से बचें, क्योंकि इसमें मौजूद कुछ बैक्टीरिया गर्भवती महिलाओं के लिये हानिकारक होते हैं।

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प्रश्न 3) गर्भवती महिलाओं के लिए ये कच्ची सब्जियां कितनी पौष्टिक हैं? (How Healthy Are These Raw Vegetables for Pregnant Women in Hindi?)

जब एक महिला गर्भवती होती है, तो बहुत सारे विटामिन, खनिजों और अन्य सभी पोषक तत्वों की बहुत आवश्यकता होती है क्योंकि तेजी से बढ़ते बच्चे के लिये यह सारे तत्व बहुत जरुरी होते हैं। जब सब्जियों को कच्चे रूप में खाया  जाता है, तो वे सभी आवश्यक तत्वों की उच्चतम खुराक प्रदान करते हैं। कच्ची सब्जियों में मौजूद कुछ पौष्टिक लाभ हैं:

फोलेट

गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट्स

यह विटामिन मस्तिष्क और बढ़ते बच्चे के रीढ़ की हड्डी को खराब होने से रोकने में मदद करता है। फोलेट की कुछ कच्ची सब्जियां ब्रोकोली, हरी मटर, शतावरी, और गोभी हैं।

कैल्शियम

गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम

एक सामान्य रूप से ज्ञात स्वस्थ तत्व, यह हड्डी के विकास के कैल्शियम बहुत आवश्यक है। यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। यह पालक में पाया जाता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

गर्भवती महिलाओं के लिए ओमेगा 3

एक बच्चे के तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है। यह स्प्राट्स और फूलगोभी में मौजूद है।

कच्चे सब्जियों को खाने के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए

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कच्ची सब्जियों को खाने के दौरान सावधानी बरते (Precautions to Be Taken While Eating Raw Vegetables in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान कच्चे सब्जियों को खाना जरूरी है, लेकिन आपको कच्ची सब्जियां खाने से पहले कुछ आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए>

1. सब्जियों का सेवन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे ठीक से साफ हो गए हैं।

2. सुनिश्चित करें कि सब्ज़ियों का कटा हुआ हिस्सा खराब न हो। 

3. किसी भी बैक्टीरिया को मारने के लिए, कुछ समय के लिए सब्जियों को नमक के पानी में भिगो दें।

4. चॉपिंग बोर्ड पर कच्ची सब्जियों को काटने से पहले, सुनिश्चित करें कि बोर्ड  ठीक से साफ हो।

5. गर्भावस्था किसी भी महिला के जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। सही खाना बच्चे और मां दोनों की सेहत के लिये फायदेमंद होता है।

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निष्कर्ष (conclusion in Hindi) 

गर्भावस्था के दौरान कुछ भी खाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें, तनाव मुक्त रहें, अच्छी डाइट लें।

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