Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

क्या प्रेग्नेंसी में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना आपके और शिशु के लिए सुरक्षित है? (Is It Safe To Consume Apple Cider Vinegar During Pregnancy? In Hindi)

ओर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन क्या यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है? क्या गर्भवती महिलाएं बेफिक्र होकर इसका सेवन कर सकती हैं? क्या एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से उन्हें कोई नुक्सान होता है? तो इन महत्वपूर्ण सवालों का जवाब है, हां। जी हां गर्भवती महिलाएं बेफिक्र होकर एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कर सकती हैं। गर्भवती महिला और उनके शिशु के लिए एप्पल साइडर विनेगर के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं। गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले आपको उसके फायदे और नुक्सान के बारे में यह महत्वपूर्ण बातें पता होनी चाहिए।

लेख की विषय सूची

एप्पल साइडर विनेगर क्या है? (What is Apple Cider Vinegar in Hindi?)

एप्पल साइडर विनेगर के प्रकार (Types of Apple Cider Vinegar in Hindi)

गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर के 10 फ़ायदे (10 Benefits of Apple Cider Vinegar During Pregnancy in Hindi?)

एप्पल साइडर विनेगर के दुष्प्रभाव (Apple Cider vinegar Side-effects in Hindi)

एप्पल साइडर विनेगर क्या है? (What is Apple Cider Vinegar in Hindi?)

ओर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर सेब का रस होता है, जिसे फर्मेंटिड किया जाता है। फर्मेंटेशन के बाद सेब का रस एसिटिक एसिड में बदल जाता है और इसे आमतौर पर एप्पल साइडर विनेगर के नाम से जाना जाता हैं। यह देखने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने की लालसा भी होती है। 

एप्पल साइडर विनेगर के प्रकार (Types of Apple Cider Vinegar in Hindi)

एप्पल साइडर विनेगर दो प्रकार का होता है:

1. पाश्चराइज्ड - इस प्रक्रिया में ई-कोली नामक हानिकारक बैक्टीरिया को हटा दिया जाता है।

2. अन-पाश्चराइज्ड - यह एप्पल साइडर विनेगर का शुद्ध रूप है और कुछ लोगों का मानना है कि एप्पल साइडर विनेगर का सेवन उसके शुद्ध रूप में ही किया जाना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए पाश्चराइज्ड रूप में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करना सुरक्षित है लेकिन अन-पाश्चुराइज्ड रूप में इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। अन-पाश्चुराइज्ड एप्पल साइडर विनेगर का सेवन यदि किसी दवाई के साथ किया जाता है, तो इसके दुष्प्रभाव सामने आते हैं और इसलिए यह आवश्यक है कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्री यदि किसी दवाई का सेवन कर रही हो तो अन-पाश्चुराइज्ड एप्पल साइडर विनेगर के संभावित दुष्प्रभाव से बचने के लिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। अन-पाश्चुराइज्ड एप्पल साइडर विनेगर के बहुत से दुष्प्रभाव है और इसलिए बेहतर होगा कि आप इसका सेवन करने से बचें।

[Back To Top]

गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर के 10 फ़ायदे (10 Benefits of Apple Cider Vinegar During Pregnancy in Hindi?)

गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के अनेकों फ़ायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार है:

1. एप्पल साइडर विनेगर मार्निंग सिकनेस के उपचार के लिए - गर्भावस्था के दौरान मार्निंग सिकनेस अपने आप में एक बड़ी समस्या होती है। एप्पल साइडर विनेगर में न्यूट्रल पीएच स्तर होता है, जो पेट में मौजूद एसिड को सामान्य करता है। पेट में मौजूद एसिड जिससे जी मिचलाने की समस्या होती है, एप्पल साइडर विनेगर उसे ठीक करता है। प्रथम तिमाही के दौरान एप्पल साइडर विनेगर मार्निंग सिकनेस से राहत पहुंचाता है। एक ग्लास गर्म पानी में दो टेबलस्पून आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और रोज़ सुबह इसका सेवन करें।

2. आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर हार्टबर्न और एसिडिटी से बचाव करता है - दूसरे तिमाही के दौरान पेट में मौजूद तत्त्व (वह भोजन जिसका हम सेवन करते हैं) वह एसोफैगल की ओर वापस आता है और इससे तकलीफ़ होती है। तकलीफ़ से हार्टबर्न होता है। इस दौरान एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से यह पेट में मौजूद एसिड को न्यूट्रलाइज करता है और व्यक्ति को राहत पहुँचाता है। एक‌‌ ग्लास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इसका सेवन करने से हार्ट बर्न और एसिडिटी से राहत मिलती है।

3. गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से कील-मुंहासें दूर होते हैं - गर्भावस्था के दौरान त्वचा में बहुत से बदलाव होते हैं। गर्भावस्था के दौरान कील-मुंहासों की समस्या से अधिकतर गर्भवती महिलाओं को जूझना पड़ता है। लेकिन ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। यह टोनर के रूप में काम करता है और त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है, यह मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर और डिस्टिल वाटर को 1:3 के अनुपात में मिलाएँ और रूई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएँ। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा पर इसका असर देखें।

4. एप्पल साइडर विनेगर यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का इलाज करता है - अगर गर्भावस्था के दौरान आप आप क्लाउडी यूरीन के लक्षण देखती है, तो यह यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन हो सकता है। एक ग्लास पानी में दो टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से उन बैक्टीरिया के पनपने में कमी आती है, जो यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का कारण बनते हैं। आप नहाने के दौरान संक्रमण से बचने के लिए पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिला सकते हैं।

5. एप्पल साइडर विनेगर कोल्ड और साउंड स्लीप की समस्या को ठीक करता है - एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण कोल्ड और गले में दर्द की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। यह म्यूकस को पतला करता है और साइनस की सूजन कम करता है। एक ग्लास पानी में दो टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें। एप्पल साइडर विनेगर साउंड स्लीप की समस्या को भी कम करता है। रोज़ाना सोने से पहले इसका सेवन करें।

[Back To Top]

6. गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से रक्तचाप संतुलित रहता है - शरीर में मौजूद रेनिन एंजाइम के कारण रक्तचाप बढ़ता है। गर्भवती महिलाओं के शरीर पर यह अधिक प्रभाव छोड़ता है। बेचैनी के कारण रक्तचाप बढ़ता है। रोज़ाना एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से यह शरीर में रेनिन एंजाइम की क्रिया को कम व नियंत्रित करता है, जिससे रक्तचाप संतुलित होता है।

7. एप्पल साइडर विनेगर रक्तप्रवाह को नियंत्रित करता है - गर्भावस्था के दौरान हाथ-पांव में सूजन आना एक समस्या है। एप्पल साइडर विनेगर को लोशन के साथ मिलाकर शरीर पर लगाने से रक्तप्रवाह बढ़ता है। एप्पल साइडर विनेगर , तीन टेबलस्पून एलोवेरा जैल और आधा गाजर मिलाकर एक पेस्ट तैयार किया जा सकता है। प्रभावित हिस्सों पर यह पेस्ट लगाने से रक्तप्रवाह बढ़ता है। अगर यह लगाने से आपको एलर्जी होती है, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

8. शरीर को डिटोक्सिफाई करना - शरीर को डिटोक्सिफाई करना बहुत जरूरी है। गर्म पानी के साथ एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से शरीर को डिटोक्सिफाई करने में मदद मिलती है और यह शरीर में मौजूद सभी बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है।

9. पाचन-क्रिया को सुगम बनाना - गर्भावस्था के दौरान अपच की समस्या बहुत होती है। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एंटीबायोटिक गुण हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ते हैं और पेट की समस्या को कम करते हैं। यह पाचन-क्रिया को बेहतर बनाते हैं।

10. एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है - गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंजाइम होते हैं, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

यह एप्पल साइडर विनेगर के कुछ स्वास्थ्य लाभ थे लेकिन एप्पल साइडर विनेगर के फ़ायदे इससे कहीं अधिक है।

[Back To Top]

एप्पल साइडर विनेगर के दुष्प्रभाव (Apple Cider vinegar Side-effects in Hindi)

अगर गर्भावस्था के दौरान अन-पाश्चुराइज्ड एप्पल साइडर विनेगर का सेवन किया जाए, तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि इससे गर्भावस्था के दौरान समस्या उत्पन्न हो सकती है और यहां तक कि इससे गर्भपात भी हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप गर्भावस्था के दौरान पाश्चुराइजड एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें और वह भी डॉक्टर से परामर्श लेने के उपरांत।

- एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के दौरान इन निम्न बातों को ध्यान रखना बहुत आवश्यक है:

- सीधे ओर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर का सेवन न करें व इसमें पानी मिलाकर इसे ग्रहण करें।

- एप्पल साइडर विनेगर का सेवन स्ट्रो से करें, अपने दांतों को इसके संपर्क में न आने दें।

- एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के बाद पानी से मुंह अच्छी तरह साफ़ करें।

- अगर एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से आपको एलर्जी हो, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

- इसे, पानी, शहद या अंगूर के रस के साथ मिलाकर पीएं।

Related Articles

हल्दी का सेवन करना कितना सुरक्षित है प्रेगनेंसी के दौरान (Is It Safe to Consume Turmeric During Pregnancy? In Hindi)

प्रेगनेंसी में समोसा खाना कितना सुरक्षित है? (Is It Safe To Eat Samosa During Pregnancy? In Hindi)

गर्भावस्था के दौरान भेलपुरी खाना सुरक्षित है? (Is It Safe To Eat Bhelpuri During Pregnancy? In Hindi)

क्या गर्भावस्था के दौरान केला खाना सुरक्षित है? (Is It Safe To Eat Banana During Your Pregnancy? In Hindi)

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon