Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

क्या पीरियड्स को लेकर आपके मन में भी आते हैं ये सवाल ?


 पीरियड्स हर लड़की के जीवन का एक सत्य है जिसका सामना उन्हें करना ही पड़ता है, हर लड़की जब बड़ी होती है तो उन्हें हर महीने मासिक धर्म से गुज़रना ही पड़ता है। किसी भी लड़की के लिए यह आसान नहीं होता क्यूंकि इस दौरान उन्हें कई परेशानियों से गुज़रना पड़ता है जैसे - पेट दर्द, ऐंठन, जी मिचलाना या मूड स्विंग्स होना। इन सब मुश्किलों के वजह से ही लडकियां एक बार ना एक बार यह ज़रूर सोचती है की उन्हें ही क्यों पीरियड्स आते हैं और उन्हें ही क्यों इन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है? लेकिन सिर्फ यही नहीं इसके अलावा भी लड़कियों के मन में पीरियड्स को लेकर कई अन्य बातें भी आती है और आज उन्हीं कुछ सवालों के बारे में हम इस ब्लॉग के ज़रिये आपको बता रहे हैं।

1. कितने दिनों तक होती है ब्लीडिंग ?

जब किसी लड़की को पहली बार पीरियड्स शुरू होते हैं तो उन्हें यह चिंता हमेशा सताती है की उन्हें कितने दिनों तक इस मुश्किल का सामना करना पड़ेगा और कितने दिनों तक ब्लीडिंग होगी। शुरुआत के दिनों में किसी भी लड़की के मन में यह सवाल आना आम बात है, और फिर बाद में तो पता चल ही जाता है की पीरियड्स 5 से 6 दिनों तक रहता है लेकिन अगर ब्लीडिंग 6 दिनों से ज़्यादा हो तो बिना देर किये हुए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्यूंकि यह इन्फेक्शन का भी लक्षण हो सकता है।

2. कितना होता है ब्लड का बहाव ?

जब पहली बार किसी लड़की को पीरियड्स शुरू होते हैं तो उनके अंदर डर लगा रहता है की खून का बहाव कितना होगा क्यूंकि उनके साथ यह पहली बार शुरू हुआ होता है और उन्हें ठीक तरह से इसकी जानकारी नहीं होती। इसलिए यह सवाल लड़कियों के मन में बहुत बार आता है। ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए की अगर आप पीरियड्स के दौरान एक दिन में 5 से 6 पैड बदल रही हैं तो आपको ब्लीडिंग अधिक हो रही है और ऐसे में आप जल्द से जल्द संपर्क करें।

3. कब शुरू करें पीरियड्स के बारे में बात करना ?

जब लड़कियों को पीरियड्स होते हैं तो उनके अंदर यह जानने की जिज्ञासा होती है की क्या पीरियड्स के दौरान दूसरी लड़कियों के साथ भी ऐसा होता होगा और क्या उनसे इस बारे में बात करनी चाहिए ? अगर आपके मन में यह सवाल आते हैं तो आप घर में अपने से किसी बड़ी महिला से या अपने किसी हम उम्र दोस्त से इस बारे में चर्चा क्र सकती हैं।

4. कैसे मिले पीरियड्स के दर्द से राहत ?

पीरियड्स के दौरान लड़कियों और महिलाओं को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे- कमज़ोरी, जी मिचलाना, पेट दर्द, ऐंठन जो की बहुत ही कष्टदायक होता है। ऐसे में हर लड़की या महिला एक बार ना एक बार यह ज़रीर सोचती है की कैसे इस परेशानी से राहत मिले। तो अगर आप भी यह सोचती हैं तो हम आपको बता दें की पीरियड्स के दौरान आप हॉट वॉटर बैग से आप अपने पेट के निचलेहिस्से को सेंके, गर्म चाय पिएं, गर्म पानी से नहाए और कोशिश करें की आप हर कुछ देर में थोड़ा-थोड़ा करके कुछ-कुछ खाते रहें ताकि आपको ज़्यादा तकलीफ़ नहीं हो।

5. अगर मिस हो जाए पीरियड्स ?

जब किसी लड़की को पहली बार पीरियड्स शुरू होते हैं तो उनके मन में कभी ना कभी एक बार ना एक बार यह सवाल ज़रूर आता है की अगर पीरियड्स मिस हो जाए तो क्या होगा ? तो ऐसे में चिंता करने की कोई बात नहीं क्यूंकि पीरियड्स के शुरूआती वक़्त में कभी-कभी पीरियड्स मिस भी होते हैं, कभी-कभी इसका कारण तनाव भी होता है लेकिन अगर यह बार-बार हो रहा हो तो एक बार डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें। इसके अलावा अगर शादीशुदा महिला के पीरियड्स मिस होते हैं तो उन्हें प्रेगनेंसी का डर होता है तो ऐसे में आप घर पर प्रेगनेंसी किट के मदद से एक बार चेक ज़रूर करें या एक बार डॉक्टर से ज़रूर बात करें।

यह कुछ आम सवाल है जो पीरियड्स के बारे में लड़कियों और महिलाओं के मन में कभी ना कभी ज़रूर आते हैं, जिसके बारे में आपका जानना ज़रूरी है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon