Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

क्या आपको पता है प्रसव पीड़ा जैसा खतरनाक कौन सा दर्द है !


प्रसव पीड़ा का दर्द सबसे खतरनाक दर्द माना जाता है। कुछ महिलाओं का तो कहना है कि ऐसा दर्द सहने से अच्छा तो मर ही जाना है। इस दर्द को बस वही समझ सकता है जिसने प्रसव पीड़ा को सहा है।

लेकिन आपको बता दें कि इसी के साथ साथ कुछ महिलाओं ने अपने अनुभव शेयर किए हैं और बताया है कि डिलिवरी के अलावा और भी बहुत से दर्द हैं जो इससे भी ज्यादा दर्दनाक हैं।

जब महिलाओं से प्रसव पीड़ा के बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह हड्डी टूटने से भी ज्यादा दर्दनाक था। खासतौर पर घुटने की हड्डी टूटने से भी ज्यादा। यहां हम आपको कुछ ऐसे दर्द के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इन लोगों ने प्रसव पीड़ा जैसा ही दर्दनाक माना है...

माइग्रेन का दर्द

कुछ महिलाओं का कहना है कि माइग्रेन का सरदर्द डिलिवरी के सर दर्द से भी भयानक होता है। इसमें जी मिचलाना, उबकाई आना, जी मिचलाना जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है जो आपको अंदर तक झकझोर देता है।

किडनी स्टोन

वहीं कुछ महिलाएं कहती हैं कि किडनी में पथरी का दर्द भी डिलिवरी के दर्द से कम दर्दनाक नहीं है। वो कहती हैं कि अगर किडनी की पथरी अगर हिलती भी है तो भी काफी दर्द होता है। उनका कहना है कि इस दर्द को वो पुरुष अच्छे से समझ सकते हैं जो किडनी स्टोन का दर्द झेलते हैं या झेल चुके हैं। इस दर्द से वो अंदाज़ा लगा सकते हैं कि डिलिवरी के दौरान कितना दर्द होता है।

पित्त की थैली की पथरी का दर्द

जिसके पित्त की थैली में पथरी होती है वो भी इस दर्द का अच्छे से अंदाज़ा लगा सकते हैं। कुछ महिलाएं जिन्हें पित्त की थैली में पथरी रही है वो इस दर्द को लेबर पेन से कम नहीं मानतीं। उनका कहना है कि यह दर्द भी काफी असहनीय है।

रूट कैनल

रूट कैनल दांतों के इलाज की एक प्रक्रिया है जिसमें ड्रिल की मदद से दांत की सफाई की जाती है। इस दर्द को भी इन महिलाओं ने काफी दर्दनाक माना है। महिलाओं का कहना है कि वो पुरुष इस दर्द को आसानी से समझ सकते हैं जो इस ट्रीटमेंट से गुज़रे हैं।

लेकिन इसी के साथ कुछ महिलाओं का यह भी कहना है कि लेबर पेन से ज्यादा दर्दनाक कुछ नहीं हो सकता। क्योंकि इसमें हर तीन मिनट में दर्द होता है और तब तक दर्द होता रहता है जब तक बच्चा बाहर ना आ जाए। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon