Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

क्या आप गर्भावस्था के समय पिज़्ज़ा खा सकती हैं? जानिये

क्या आप गर्भावस्था के दौरान पिज्जा का एक स्लाइस खाना चाहती हैं और सोच रही हैं की यह सही है या नहीं? खैर सिर्फ आप ही अकेली नहीं हैं, बहुत सी मां बनने वाली महिलाएं पिज्जा आर्डर करने से पहले यही सोचती है। तो सच क्या है? क्या यह हानिकारक है?

स्वादिष्ट, लजीज़ और आसानी से उपलब्ध होने वाला इतालियन व्यंजन पिज्जा जो दुनिया के हर हिस्से में उपलब्ध होता है और सबका पसंदीदा हैं। हालांकि, जब बात गर्भवती महिलाओं के इसका सेवन करने की आती है तो सुरक्षित आहार का सेवन भी सावधानी से किया जाना चाहिए। पिज्जा में कभी-कभार ऐसी सामग्री का प्रयोग होता है जिसमें नुकसानदेह माइक्रोब्स हो सकतें हैं, जिनके सेवन से आपका और आपके शिशु का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान पिज्जा से समस्या :

हालांकि खाने में सुरक्षित पिज्जा कभी-कभार गर्भावस्था में समस्या उत्पन्न कर सकता है। आपको सुरक्षित प्रकार के पिज्जा की जानकारी होनी चाहिए और ध्यान से टौपिंग को चुनना चाहिए। पिज्जा की सामग्री से जुड़ी कुछ चिंता की बातें निम्न हैं :

 

 

  चीज़ - पिज्जा के ऊपर चिज़ की परत,जो इसके उत्तम स्वाद का महत्वपूर्ण कारण है वही गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने की समस्या हो सकता है। पिघला हुआ रिपेंड चिज़ जैसे सोफ्ट विंड रिंड चिज़ जैसे (brie,chevre) चिज़ का सेवन गर्भावस्था के दौरान हानिकारक हो सकता है। साथ ही साफ्ट ब्लू चिज़ जैसे गोरगोनजोला डेनिश ब्लू और रोकफोर्ट के सेवन से बचना चाहिए। सोफ्ट चिज़ में हार्ड चिज़ से ज्यादा नमी होती है। चिज़ की यह स्थिति इसे हानिकारक बैक्टीरिया जैसे लिस्टेरिया की वृद्धि के लिए इसे आदर्श बनाती है। लिस्टेरिया से शायद ही संक्रमण होता है लेकिन यह गर्भवती महिलाओं के लिए ख़तरा हो सकता है इसलिए इसे हानिकारक माना जाता है। हालांकि हल्कि सी भी तकलीफ़ आपके लिए हानिकारक हो सकती है क्योंकि यह सीधे आपके भ्रूण को प्रभावित करती है।

  कच्चा, आधा पका और ठंडा मिट - पिज्जा में आधे कच्चे या ठंडा मिट की टोपिंग जैसे पारमा हेम, सलामी,पेपरोनी, चोरिजो आदि से टोसोपलासमोसिस हो सकता है। यह एक संक्रमित बीमारी है जो मिट्टी,गंदें पानी,मिट में मौजूद पैरासाइट के कारण होती है। अगर आप गर्भावस्था के दौरान इनमें से किसी भी पैरासाइट से संक्रमित होते हैं, तो यह आपके शिशु को गंभीर रूप से क्षति पहुंचा सकता है। टोसोपलासमोसिस के लक्षण पहचान में नहीं आते हैं लेकिन जब इसे पहचान लिया जाए तो आपको फौरन गायनाकोलोजिस्ट से सम्पर्क और उपचार करना चाहिए।

  शेल फिश - पिज्जा में शेल फिश जैसे प्रोन, स्कोल्प और मसल्स होते हैं, अगर इसे सही से ना पकाया जाए तो इससे बैक्टीरियल या वाइरल इंफेक्शन हो सकता है। अपने शिशु को नुक्सान से बचाने के लिए गर्भवती महिलाओं को ठीक से ना पके हुए शेल फिश पिज्जा का सेवन नहीं करना चाहिए।

समाधान और सावधानी:

गर्भावस्था के दौरान पिज्जा खाना सुरक्षित है, अगर उसे अच्छी तरह से पकाया जाए और पौष्टिक टौपिंग के साथ खाया जाए। यह है कुछ टिप्स इस बात को सुनिश्चित करने के लिए की पिज्जा आपके और आपके शिशु के लिए सुरक्षित हो।

पिज्जा को उच्च तापमान पर पकाने से माइक्रोब्स को मारने में मदद मिलती है, जिससे आपको और आपके शिशु दोनों का बचाव संक्रमण से होता है।

पिज्जा का सेवन तब करना चाहिए जब वह गर्म हो, वरना पिज्जा ठंडा होने पर माइक्रोब्स दोबारा पनपने लगते हैं।

हार्ड चिज़ का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है, चाहे वह पैश्चुराइज दूध से बने हों या अनपैशचुराइज दूध से।ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चिज़ की इन किस्मों में सोफ्ट चिज़ की तुलना में पानी का तत्व कम होता है और इसलिए इसमें माइक्रोब्स की वृद्धि की संभावना कम होती है।

पका हुआ मोल्ड साफ्ट चिज़ जैसे रिकोटा, मोजेरिला,कोटेज,फेटा आदि का सेवन तभी करना चाहिए जब आप सौ प्रतिशत सुनिश्चित हो की यह चिज़ पैशचुराइज दूध से बने हैं।

पिज्जा की टौपिंग में डाला जाने वाला मिट अच्छी तरह पका होना चाहिए और इसे गरम-गरम परोसा जाना चाहिए।

आप शेल फिश टौपिंग वाला पिज्जा खा सकते हैं लेकिन वह‌ अच्छी तरह उच्च तापमान पर पका होना चाहिए।

अगर आप पिज्जा तैयार कर रहे हैं तो कच्चे मिट को साफ सुथरे हाथों से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

खाना बनाने से पहले बर्तन अच्छी तरह से धोना चाहिए और खाना खाने के बाद भी उसे अच्छी तरह साफ करना चाहिए।

पिज्जा बनाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

अगर आप मां बनने वाली हैं और इस असमंजस में हैं की इस स्वादिष्ट चिज़ी व्यंजन को खाएं या नहीं,तो अब आप चैन की सांस ले सकती है। अगर आप सावधानी बरतती है,तो ऐसा कोई कारण नहीं है की आप पिज्जा नहीं खा सकती। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon