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खूबसूरत स्तन की चाहत रखती हैं- जानिये कैसे


वारियर पोज़

वारियर पोज़(virabhadras) नाही आपको केवल ताकतवर महसूस करवाता है बल्कि आपके थोरैक्स को फैलने में मदद करता है और उसे इलास्टिक और एक्टिव भी बनाता है:

- अपने दोनों पैरों को पैरेलल रखते हुए फैलाएं

- अपने बाएं पैर को बाईं तरफ से 90 डिग्री में मोड़ें और दाहिने पैर को अंदर की तरफ रखें| बाहर की तरफ सांस लें और अपने बाएं घुटनें को मोड़ें

- आपका दाहिना पैर सीधा रेहना चाहिए| अपनी दोनों बाहें उठाएं और अपने काँधे की लाइन तक लाकर रखें फिर अपनी कालयी पर नज़र रखते हुए अपने सर को बायीं तरफ घुमाएं

- इस पोज़ को 7-10 मर्तबा दोहराएं और यही चीज़ अपनी दायीं तरफ़ भी करें

ट्राइंगल पोज़

ट्राइंगल पोज़(trikonasana) आपके थोरैक्स को ताकत देता है, स्पाइन को खींचता है और खून के बहाव को सुधारने में मदद करता है:

- अपने पैरों को फैलाएं| बाएं पैर को 90 डिग्री की तरफ घुमाएं और दाहिने पैर को 15 डिग्री की तरफ़ घुमाएं

- अपने दाएं टखने को दाएं हाथों से छुएं और दाहिने बांह को ऊपर की तरफ उठाएं ताकि आपकी बांह से एक सीधी लाइन बन पाए| अपने घुटनों और स्पाइन को सीधा रखें

- अपने चेहरे को घुमाते हुए अपनी उँगलियों की तरफ़ देखें, इस व्यायाम को अपने दसूरी तरफ दोहराएं

कोबरा पोज़

कोबरा पोज़(bhujangasana) आपके फेफड़ों में भारीपन लाता है, थोरेसिक मांसपेशियों को खींचता है, पेट की मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है और आपका पोस्चर सुधारता है:

- अपने पेट पर लेट जाएँ और गहराई से अंदर की तरफ़ सांस खींचें| आहिस्ते से अपने धड़ को उठाएं और उसी समय अपने शरीर का नीचला हिस्सा ज़मीन पर रखें| अपने पैर और बाहों पर खुदको बैलेंस करें

- अपना सर उठाएं और ऊपर की तरफ़ देखें

- आहिस्ते से बाहर की तरफ सांस लें और उसी अपने शरीर को ढीला करलें|

बाउ पोज़

बाउ पोज़(dhanurasana)उनके लिए हैं जिन्हें पीठ दर्द की शिकायत रहती है| ये व्यायाम आपके पुरे स्पाइन को खींचता है और बड़ी खूबसूरती से आपके स्तन को आकार देता है:

- अपने पेट पर सो जाएँ, बाहर की तरफ सांस लें, घुटनों को मोड़ें और आहिस्ते से अपने सर के पीछे उन्हें उठाएं| अपने टखनों को अपने हाथ से पकड़ने की कोशिश करें

- अब हलके से बाहर की तरफ दोबारा सांस लें और अपने पैरों और बाहों को जितना ऊपर उठा सकती हैं उठालें| आपकी कमर और स्तन ज़मीन से उठे रहने चाहिए और आपको अपने पूरा शरीर अपने पेट पर बैलेंस करना है

- कोशिश करें की आप इस पोज़िशन में कमसेकम 30 सेकंड के लिए रहें

वील पोज़

वील पोज़(chakrasana) आपके थोरैक्स, स्पाइन और गर्दन को खींचता है, थकान को दूर करता है और सिरदर्द को ठीक करता है:

- अपनी पीठ पर लेट जाएँ और अपने पैरों को फैलाएं और इसी तरह अपनी बम तक लेकर आएं

- सर के पीछे अपने हाथों को रखें और इसी पोज़िशन में बाहर की तरफ़ सांस छोड़ें और अपने स्तन और कमर को जितना हो सके उठाएं

- अपनी बाहों को सीधा करने की कोशिश करें और इस 30 सेकंड तक इस पोज़िशन में रहने की कोशिश करें

कैमल पोज़

कैमल पोज़(ustrasana) पीठ दर्द को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है| ये आपके फेफड़ों में भारीपन और थोरैक्स को मज़बूत भी बनाता है:

- अपने घुटनों पर खड़े हों और दोनों पैरों को एक साथ रखें

- आहिस्ते से पीछे की तरफ झुकें और अपने हाथों को अपने पैरों पर रखें| फिर अपनी पीठ को पीछे की तरफ खीचें और अपने रिब को खींचें| आपका सर ज़मीन पर रहना चाहिए

- 30 सेकंड तक इस पोज़िशन में रहें और उसके बाद अपने शरीर को ढीला करदें

इन योग पोज़िशन के द्वारा आपको अवश्य खूबसूरत स्तन प्राप्त होंगे लेकिन ये केवल अपने तक ना रखें, इस पोस्ट को शेयर कर के दूसरी महिलाओं तक भी पहुंचाएं!

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