Link copied!
Sign in / Sign up
7
Shares

खून लगी चादर से इस गांव में होती है महिलाओं की वर्जिनिटी टेस्ट

 

भारतीय समाज भले ही आज काफी आगे बढ़ गया है लेकिन कहीं ना कहीं वो दकियानूसी सोच, दकियानूसी मान्यताएं अपना असर दिखा ही देती हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यहां आज भी एक औरत की वर्जिनिटी को उसकी पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां आज भी महिला की पवित्रता को परखने के लिए उसका वर्जिनिटी टेस्ट किया जाता है।

 

 

भले ही आज इस मुद्दे पर काफी खुलकर बात होती है और बहुत से लोगों की मानसिकता में बदलाव आया भी है। लेकिन इस देश में ऐसी कई जगह हैं जहां आज भी लोग कोमार्य जैसे मुद्दे पर अटके हुए हैं। ऐसा ही एक समुदाय है कंजरभाट, जहां पर बेहद अजीब ढंग से एक महिला के कोमार्य की जांच की जाती है।

 

 

दरअसल, होता ऐसा है कि जब एक कपल की शादी होती है तो उन्हें एक होटल के कमरे में ले जाया जाता है और कमरे में ले जाकर दूल्हे को एक सफेद बेडशीट दी जाती है। इस बेडशीट को उन्हें शारीरिक संबंध बनाने से पहले इस्तेमाल किए जाने के लिए कहा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस दौरान जाति पंचायत के लोग उस कमरे के बाहर ही बैठे रहते हैं।

 

वहीं, अगर उस चादर पर संबंध बनाने के बाद रक्त निकलता है और दुल्हा उस खून के धब्बे लगी चादर को लेकर बाहर निकलता है तो समझिए दुल्हन ने वर्जिनिटी का टेस्ट पास कर लिया। लेकिन अगर संबंध बनाने के बाद खून नहीं आता तो दुल्हन पर आरोप लगाया जाता है कि वो अपने अतीत में किसी और के साथ हमबिस्तर हो चुकी है। इतना ही नहीं इके बाद जाति पंचायत के लोग दुल्हन को इस आरोप में सज़ा भी देते हैं।

यहां ऐसे भी कई मामले देखे गए हैं, जिसमें अगर नई दुल्हन इस वर्जिनिटी टेस्ट को पास नहीं कर पाती, तो उसे बहुत मारा-पीटा जाता है और बुरी तरह प्रताड़ित किया जाता है। लेकिन ये वाकई में काफी दुखद है कि एक ओर जहां महिला को आज के समय में भी अपनी पवित्रता को साबित करने के लिए ऐसी ऐसी तकलीफों से गुज़रना पड़ता है तो वहीं दूसरी ओर एक पुरुष के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है।

हालांकि, समुदाय की महिलाएं और कई नौजवान इस प्रथा के खिलाफ आवाज उठाते रहते हैं। बताते चलें कि समुदाय के युवाओं ने स्टॉप द V रिचुअल नाम से इस प्रथा के खिलाफ एक मुहिम भी चलाई है, जिसमें V का अर्थ महिलाओं की वर्जिनिटी से है। एक बार तो इस मुहिम का समर्थन करने वाले एक युवक को इस समुदाय के लोगों ने जमकर पीटा था।  

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon