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खर्राटों को मज़ाक ना समझें, अपनाएं इन नुस्खों को और पाएं उनसे छुटकारा


आप उन 45% आम जनता में से हैं जो सोते समय खर्राटे लेती हैं और इसी कारण आप शायद हर महफ़िल की मज़ाक का विशय बनती हों लेकिन हमारा यकीन करें, खर्राटे लेने की आदत को मज़ाक में ना लें, ये एक गंभीर समस्या है|

कुछ शादी शुदा लोगों के लिए खर्राटे लेना दूसरे साथी की रातों की नींद को ख़राब करना होता है और जिसके कारण उन्हें अपना रूम बदलने की नौबत आ जाती है| खर्राटे शादी शुदा जीवन में दरार ले आता है जिसे संभालना आगे चलकर काफ़ी मुश्किल हो जाता है|

खर्राटे लेना ना केवल एक परेशानी है बल्कि 75% लोग जो खर्राटे लेते है वो ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के शिकार होते हैं(सोते समय कुछ वक़्त के लिए सांस रुक जाना) जिसके कारण उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है|

खर्राटों को रोकने के लिए दवा खाने से बेहतर है आप इन प्राकृतिक नुस्खों को अपनाएं:
सोने का तरीका बदलें

अपनी पीठ पर सोने के कारण आपकी ज़बान का निचला हिस्सा और सॉफ्ट पैलेट आपके गले के पिछले हिस्से से टकराता है और इसके कारण सोते समय एक वाइब्रेशन पैदा होता है जिसे करवट लेकर सोने से रोका जा सकता है| नींद में आप करवट से ना पलटें इसके लोए एक ऐसा तकिया इस्तेमाल करें जो आपके पुरे शरीर को सपोर्ट कर पाए ताकि आप एक ही करवट में सो पाएं|

वज़न घटायें

वज़न घटाना कुछ लोगों को खर्राटे से छुटकारा देता है क्योंकि पतले लोग भी खर्राटे लेते हैं| यदि आपका हाल फ़िलहाल में वज़न बढ़ा है और आपने खर्राटे लेने शुरू करदिये हैं जब की वज़न बढ़ने से पहले आप खर्राटे नहीं लिया करते थे तो शायद वज़न घटाना आपकी मदद कर सके| यदि आपके गले के आस पास आपका वज़न बढ़ा है तो ये तय है की गले की अंदरूनी चौड़ाई कम होने के कारण आपको खर्राटे आ सकते हैं|

अपनी नींद पूरी करें

नींद ना पूरी होने के कारण भी आपको खर्राटे आ सकते हैं| अधिक नींद के बिना लंबे समय तक ना सोने के कारण आप खर्राटे ले सकती हैं|

अपने नेसल पैसेज को खोलना

यदि आप नाक से खर्राटे लेती हैं तो अपने नेसल पैसेज को खोलने से आपको मदद मिल सकती है| ऐसा करने से आपके शरीर में हवा आहिस्ते से प्रवेश करती है| ज़रा सोचिये एक पतली पाइप जिससे पानी निकल रहा हो, पाइप जितना पतला होगा पानी का बहाव उतना ही तेज़ होगा, उसी तरह नाक नेसल पैसेज जितना पतला होगा हवा उतनी ही तेज़ी से प्रवेश करेंगी और आपको खर्राटे आएंगे| सोने से पहले गरम पानी पीने से आपके नेसल पैसेज को खुलने में मदद मिलेगी और आप आराम से सो पाएंगी|

अपने तकिये को बदलें

आपके बेडरूम और तकिये में मौजूद एलर्जेंस(एलर्जी फैलाने वाले वस्तु)| याद करें आपने कब अपने रूम का पंखा साफ़ किया था? कब आपने अपना तकिया बदला था? आपके तकिये में जमी धुल आपके लिए एलर्जी का काम कर सकती है और इसके कारण आपको खर्राटे आ सकते हैं| अपने पालतू जानवर को अपने बिस्तर पर सुलाने से भी आपको इर्रिटेशन हो सकता है| अपने तकिये को धुप में रखें इससे उनमें मौजूद माईटस मर जाएंगे और उन्हें हर 6 महीने में बदलें और अपने रूम से पालतू जानवरों को दूर रखें|

इन टिप्स को अपनाएं और अपने खर्राटे को कम होता पाएं!

 

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