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कम कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार लेने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ती है- जानिये विशेषज्ञों की ज़ुबानी


गर्भ धारण करना बहुत ही थकाऊ काम है हालांकि इसमें अपने पति के साथ कुछ प्यार भरे पल बिताना भी शामिल हैं और यह भी थका देने वाली गति-विधि है। कल्पना कीजिए उन सभी प्रयासों की जो आपने गर्भ धारण करने के लिए किए हैं लेकिन मन-मुताबिक परिणाम हासिल नहीं हुआ। आपको निश्चित रूप से काफी निराशा होती होगी की इतनी मेहनत के बाद भी आप एक शिशु को जन्म देने में सक्षम नहीं है।

लोग आपको बहुत सी बातें बताएंगे जैसे इस मंदिर के दर्शन करो, बाबाजी द्वारा बनाई गई कुछ घरेलू दवाईयां खाओ या सात दिन उपवास रखो तो निश्चित रूप से आप गर्भ धारण कर लेंगी। अपनी चाहत में अंधे होकर आप अवश्य ही यह सब करेंगे क्योंकि आप गर्भाधारण करना चाहती है।

क्या होगा अगर हम कहें की कम कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार का सेवन करने से आपको आसानी से गर्भाधारण करने में मदद मिलेगी! जी हां आपने सही पढ़ा। कम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खाने से वास्तव में आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ती है और आपके गर्भवती होने की संभावना भी बढ़ती है।

डॉक्टर और विशेषज्ञों का कहना है की आपको अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए कोम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट दो प्रकार के होते हैं अच्छे कार्बोहाइड्रेट और बुरे कार्बोहाइड्रेट। आपको अच्छे कार्बोहाइड्रेट के सेवन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह रेशों के तौर पर फलो, सब्जियों,वोल ग्रेन(whole grain) और सेम (beans) में पाए जाते हैं। यह पैंक्रियाज द्वारा छोड़े गए इन्सुलिन को बनाए रखने में मदद करता है। यह धीरे धीरे पचते हैं और इनका प्रभाव लगातार शरीर के ब्लड शुगर और इंसुलिन पर पड़ता है। बुरे कार्बोहाइड्रेट से आपके इंसुलिन का स्तर बढ़ता है और इसी कारण ओव्यूलेशन के दौरान समस्या होती है जिससे आपको गर्भाधारण नहीं होता है।

गर्भधारण के लिए आपको अधिकतर क्या खाना चाहिए:

अगर आप मांसाहारी है तो – लेम्ब,चिकन, अंडे, साल्मन और ट्राउट यह सबसे बेहतर मांसाहारी भोजन है,जो आपको लेना चाहिए।

अगर आप शाकाहारी हैं तो – हरी सब्जियां, ब्रोकली, गाजर, पत्तागोभी, टमाटर और भी अन्य सब्जियां।

फल – संतरा,सेब,स्ट्रोबेरी और नाशपाती ताजे और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी फल है अगर आप गर्भाधारण की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं।

मेवे – बादाम, अखरोट, सरसों के बीज आदि आपके बालों और आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

दुग्ध उत्पाद – चिज़,क्रिम, मक्खन,दही आदि वसा और प्रोटीन से भरपूर होते हैं इसलिए यह दोनों के लिए लाभकारी है।

तेल व वसा – कोड लिवर आयल, जैतून का तेल और नारियल का तेल आपके हृदय के लिए बहुत फ़ायदेमंद है और आपको सक्रिय रखता है।

 

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