Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

कैसे मनायें अपने बच्चे के साथ अपनी पहली दिवाली

एक दिन बाद दीयों का त्यौहार 'दिवाली' हमारे दरवाज़ें पर दस्तक देने वाला है। हर तरफ फेस्टिवल का माहौल बना हुआ है, हर कोई शॉपिंग करने व घर सजाने में व्यस्त है, और कोई भी त्यौहार तब और स्पेशल हो जाता है जब आपके घर आये आपके नन्हे मेहमान की भी पहली दिवाली हो। एक माता-पिता होने के नाते आप बहुत से सपने और इच्छायें रखते हैं की आप अपने बच्चे को हर ख़ुशी और उनके स्पेशल मौको को और स्पेशल बनाएंगे। यह दिवाली बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान के लिए भी काफी स्पेशल है क्यूंकि ये उनके बेटे 'तैमूर' की पहली दिवाली है और हर माँ-बाप के लिए उनके बच्चे का पहला त्यौहार बहुत मायने रखता है, अगर यह आपका भी आपके नवजात के साथ पहली दिवाली है तो रेडी हो जाईये अपने शिशु के पहले दिवाली को और स्पेशल बनाने के लिए

यह लाज़मी है की आप इस फेस्टिव माहौल में बहुत ही उत्साहित होंगे और आपका नन्हा मेहमान भी। और हर तरह से इस साल की दिवाली आपके लिए अलग है। अब आप सिर्फ अपने लिए नहीं सोच सकते हैं क्यूँकि अब कुछ भी करने से पहले आपको अपने छोटे मेहमान के बारे में भी सोचना है। आपको यह ध्यान रखना होगा की आपका बच्चा किस चीज़ में कम्फर्टेबल है। यह धयान रखें की कुछ चीज़ जैसे - पटाखें या ब्राइट लाइट आपके बच्चे से दूर रहे, आपका बच्चा इन चीज़ों से इर्रिटेट हो सकता है। इसलिए इस दिवाली इन बातों का खास ख़याल रखें।

शॉपिंग

अपने बच्चे के लिए कुछ भी खरीदना हर माँ-बाप को एक अलग ही ख़ुशी देता है, अपने बच्चे के लिए जितना शॉपिंग करो कम है। खासकर अगर फेस्टिव माहौल हो तो ख़ुशी दुगनी हो जाती है, पर धयान रहें की ज़्यादा खुश होकर और ज़्यादा उत्साहित होकर आप अपने बच्चे के लिए कोई गलत शॉपिंग न कर लें। मार्केट में आजकल बच्चों के बहुत प्यारे-प्यारे कपड़े मिलते हैं, जो लोगो को बहुत आकर्षित करते हैं पर ज़रूरी नहीं ये सुन्दर दिखने वाले कपड़े आपके बच्चे के लिए आरामदायक हो, इसलिए अपने बच्चे के लिए ज़्यादा से ज़्यादा आरामदायक कपड़े ही चुने। क्यूंकि अगर आपका बच्चा आरामदायक कपड़े नहीं पहनेगा तो उसका मूड पूरा दिनभर ख़राब रहेगा और वो रोता-चिड़चिड़ाता रहेगा, जिस कारण आपको भी अच्छा महसूस नहीं होगा क्यूँकि एक माँ-बाप के लिए उनके दिल के टुकड़े का खुश रहना ही सबकुछ होता है। इसलिए अपने नन्हे मेम्बर के लिए आरामदायक कपड़ों का ही चुनाव करें। इसके आलावा आप अपने बच्चों के लिए बेबी केयर किट, बाथ किट, बेडटाइम किट जैसी चीज़ों की शॉपिंग कर सकती हैं।

रूटीन मेन्टेन करें

जब आपके घर बच्चा आता है तो चीज़ें बदलती हैं, यहां तक की आपको भी आपका रूटीन आपके बच्चे के हिसाब से सेट करना पड़ता है। इन सब के आलावा आप अपने बच्चे का भी एक रूटीन सेट करते हैं। इसलिए ध्यान रखें की आप अपनी दिवाली की चहल-पहल में अपने बच्चे के रूटीन को न भूलें। उनका वक़्त पर खाना, सोना और हर चीज़ का जो रूटीन हो उसे मेन्टेन करें। क्यूँकि रूटीन गड़बड़ होने पर हो सकता है आपके बच्चे के सेहत पर उसका गलत असर हो।

अपने बच्चे को अकेला न छोड़े

दिवाली के वक़्त ऐसे ही घर में बहुत से मेहमान आते हैं या आप दुसरो के घर जाते हैं तो बहुत से लोगों से मिलते हैं। इसी बीच आप यह भूल जाते हैं की आपके बेबी के लिए ये सारे चेहरे नए होंगे और इस वजह से हो सकता है की आपका बेबी डर जाये या पैनिक हो जाये इसलिए आप अपने नवजात को अकेला न छोड़ें आप हर वक़्त उनके साथ ही रहें।

पटाखों का इस्तेमाल न करें

कोशिश करें की पटाखों का इस्तेमाल न करें क्यूँकि शोरशरावों वाले पटाखें आपके बच्चे को डरा सकते हैं, इसलिए अगर आप पटाखें जलाना भी चाहते हैं तो रौशनी वाले या एरियल पटाखों का इस्तेमाल करें। और अपने बच्चे के लिए इयर बड ज़रूर रखें क्यूँकि आप भले ही पटाखों का इस्तेमाल न करें पर बाहर हो रहे शोर आपके बच्चे को ज़रूर डरा सकते हैं।

घर सजाकर और दीयों से मनाये सेफ दिवाली

दिवाली के पहले घर की साफ़ सफाई बहुत ही सावधानी से करें, धयान रखें की धुल-मिटटी आपके बच्चे तक न पहुंचे क्यूँकि इससे उनको इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसके आलावा अगर आप डेकोरेशन कर रहे हो तो पूरी सावधानी बरतें। अगर इलेक्ट्रिक लाईटें लगा रहे हो या दीये लगा रहे हो तो तो यह ध्यान रखें की वो आपके बच्चे से दूर रहें क्यूँकि ब्राइट लाइट और जगमगाते चीज़ें आपके बच्चे को आकर्षित कर सकते हैं और वो उन तक पहुंचने की कोशिश सकते हैं। इससे कुछ अनहोनी भी हो सकती है इसलिए घर सजाते वक़्त पूरी सावधानी बरतें।

खाने का रखें खास ख़याल

दिवाली के वक़्त मिठाइयों का आदान-प्रदान करना आम बात है, हर कोई तोहफों के साथ-साथ मिठाईयाँ भी लाते हैं। इसलिए यह ध्यान रखें की आपके बच्चे को कोई मिठाई या कुछ न खिलाएं। क्यूँकि एक बच्चे और बड़े की पाचनशक्ति में फर्क होता है, हो सकता है की बाहरी चीज़ें खाकर आपके बच्चे के पेट में इन्फेक्शन हो जाये। हो सकता है की कोई और छोटे बच्चे आये जो आपके नवजात शिशु को देखकर उसे कुछ खिलाना चाहे इसलिए आप इसका खास ख़याल रखें और दूसरे बच्चो को समझाये। और अपने बच्चे के खाने पर आप खास ख़याल रखें।

इन सब के अलावा अगर दिवाली के वक़्त आप किसी और के यहां अपने बच्चे के साथ जा रहे हैं तो आप कुछ चीज़ों की चेकलिस्ट बनाकर उन चीज़ों को ज़रूर साथ रखें।

1. बेबी फ़ूड

2. एक्स्ट्रा डायपर

3. डायपर रैश क्रीम

4. फर्स्ट ऐड किट

5. बेबी मॉइस्चराइजर

6. बेबी वाइप्स

7. माँ और बच्चे दोनों के एक्स्ट्रा कपड़े

8. बेबी टॉवल

बस इन कुछ बातों का ध्यान रखें और फिर देखिये कितनी मज़ेदार होती है आपकी दिवाली आपके नन्हे मेहमान के साथ। बच्चे की पहली दिवाली की ख़ुशी एक माँ-बाप से ज़्यादा कोई नहीं समझ सकता, क्यूँकि यह एक यादगार लम्हा होता है जिसे माँ-बाप हमेशा के लिए कैद कर लेना चाहते हैं। इसलिए अपने इन खूबसूरत लम्हो को कैमरे में कैद करना न भूलें।

हैप्पी एंड सेफ दिवाली 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon