Link copied!
Sign in / Sign up
8
Shares

जानिए सी-सेक्शन के बाद आपको कब करनी चाहिए दूसरे बेबी की प्लानिंग


  क्या आप दोबारा गर्भवती होने के बारे में सोच रही है? खासतौर पर सी-सेक्शन के बाद? चाहे पहले आपकी नार्मल डिलीवरी हो या सी-सेक्शन, दोनों गर्भावस्था में उचित अंतराल बहुत जरूरी है और सबसे जरूरी बात जो आपको समझनी चाहिए कि डॉक्टर क्यों खासतौर पर सी-सेक्शन के बाद दूसरी गर्भावस्था में अंतराल का सुझाव देते हैं। आइए आपके दोबारा गर्भधारण करने के पूर्व हम उन कारकों को भली-भांति जानते हैं।

सामान्यत, चिकित्सीय परामर्श के अनुसार आपको सी-सेक्शन के बाद गर्भधारण करने के लिए छह महीने तक का इंतजार करना चाहिए। और एक साल का अंतराल देना और भी बेहतर होगा। अधिकतर डॉक्टर इसी समय सीमा का पालन करने का सुझाव उन महिलाओं को देते हैं जिनकी नार्मल डिलीवरी होती है। यह समय अंतराल डिलीवरी के समय उत्पन्न हुए जख्मों और चीरा को भरने का पर्याप्त समय देता है। वास्तव में यह समय उचित उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक समय आपके शरीर को ज्यादा मजबूत और स्वस्थ बनाता है खासतौर पर अगर आप अपने दूसरे शिशु को नार्मल डिलीवरी द्वारा जन्म देने की कोशिश कर रहे हों। अगर आप नार्मल डिलीवरी का विचार नहीं कर रहे हैं तो भी एक साल का अंतराल देना बेहतर होगा, ताकि जख्म और घाव भर सकें और आपका शरीर पिछले सी-सेक्शन से उभर सके।

 दूसरी गर्भावस्था के लिए कुछ समय तक इंतजार करना कैसे मददगार साबित होगा?

 पर्याप्त उपचार के लिए - हो सकता है आपको सुझाएं गए 12-18 महीन लम्बे लगें। लेकिन सच मानिए, एक स्वस्थ शिशु को जन्म देने का बहुत गहरा असर मां के शरीर पर पड़ता है। आप बहुत सारे पोषण खोते हैं और उन्हें दोबारा प्राप्त करने के लिए आपके शरीर को समय की जरूरत होती है। साथ ही, अधिकतर सी-सेक्शन डिलीवरी में महिलाएं नार्मल डिलीवरी की अपेक्षा अधिक रक्तस्राव से गुज़रती है, जिससे उन्हें खून की कमी होने का ख़तरा होता है।

स्वास्थ्य जोख़िम से बचने के लिए - ऐसे बहुत से शोध हैं, जो दर्शातें हैं कि सी-सेक्शन के बाद जल्द ही गर्भधारण करने से गर्भवती मां को कई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। जैसे जल्द ही डिलीवरी होने से रैपचूयर यूट्रस की समस्या हो सकती है और यह उन्हें समय पूर्व प्रसव के उच्च जोख़िम में डाल सकता है। इसमें ऐसे शिशु के जन्म की भी संभावना अधिक होती है, जिनका वज़न कम हो।

आप सही योजना बना सकते हैं - किसी भी बड़े स्वास्थ्य जोख़िम के बिना बेहतर जिंदगी और बेहतर भविष्य की योजना बनाकर आप अपने आप को उचित स्थिति में बनाए रख सकते हैं। यह 18 महीने का समय आपको आगे की योजना बनाने, आराम करने, ठीक होने और अपने मौजूदा शिशु के साथ मातृत्व का आनंद उठाने का पर्याप्त समय देता है। आप उचित समय पर अगले शिशु के जन्म की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य को बेहतर बनाना - गर्भावस्था के नौ महीने और शिशु को स्तनपान कराने से आपके शरीर से महत्वपूर्ण पोषण में कमी आती है, जैसे लोह तत्व और फोलेट। अगर आप कम समय सीमा में दोबारा गर्भवती होती है, खासतौर पर बिना उन तत्वों को पुनः प्राप्त किए, तो यह आपको और आपके शिशु की सेहत को प्रभावित कर सकता है।

सी-सेक्शन के बाद जल्द गर्भधारण करने के जोख़िम क्या है?

कुछ शोध इस बात के प्रमाण का समर्थन करते हैं जो सी-सेक्शन के बाद एक साल के भीतर जन्म देने के जोख़िम को बड़ा सकते हैं।

प्लेसेंटा प्रेविया - जिन महिलाओं का पहला शिशु सी-सेक्शन से होता है उन्हें प्लेसेंटा के अपने आप यूट्राइन वॉल से जुड़ने का ख़तरा होता है, इस प्रकार गर्भाशय ग्रीवा को आंशिक या पूरी तरह से ढक लिया जाता है।

प्लेसेंटल एब्रप्शन - सी-सेक्शन के बाद दोनों गर्भावस्था के बीच कम समय अंतराल आपको प्लेसेंटा के नीचे होने या प्लेसेंटा के गर्भाशय से अलग होने के खतरे में डाल सकता है, जो एक गंभीर समस्या हो सकती है।

यूट्राइन रैपचयूर का अधिक जोख़िम -सी-सेक्शन के बाद नार्मल डिलीवरी होने का यह बहुत ही खतरनाक जोख़िम है। खासतौर पर अगर दोनों गर्भावस्था की समय सीमा बहुत कम हो। हालांकि इस बात की संभावना बहुत कम है कि आपका सी-स्कार वीबीएसी के साथ खींच जाए। फिर कम समय अंतराल के साथ इसकी संभावना बढ़ जाती है।

समय पूर्व जन्म - यह सबसे बड़ा जोख़िम है मां और शिशु के लिए अगर आपका समय अंतराल छह महीने या उससे कम है। आमतौर पर इस स्थिति में 36-37 हफ्ते में डिलीवरी होती है।

जन्म के समय कम वज़न - जिन महिलाओं का सी-सेक्शन होता है और वह जल्द ही मां बन जाती है, वह 2.5 किलोग्राम के शिशु को जन्म देती हैं।

क्या होगा अगर मैं सी-सेक्शन के जल्द बाद ही गर्भवती हो जाऊँ?

अगर आप सुझाएं गए समय से पहले गर्भवती होती है, तो ज्यादा परेशान ना हों क्योंकि ऐसी भी कई महिलाएं हैं, जो जल्द ही गर्भवती हुई और उनका शिशु और वह पूरी तरह स्वस्थ हैं। डॉक्टर की देखरेख में आप दूसरी स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अगर आपकी उम्र 35 से ज्यादा है, तो बेहतर होगा कि आप गर्भधारण करें और ज्यादा इंतजार ना करें क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ गर्भधारण ना कर पाने का जोख़िम बढ़ता है। अपने डॉक्टर से परामर्श लें अगर आप अपनी उम्र के हिसाब से अपनी गर्भावस्था को निर्धारित करना चाहतीं हैं।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon