Link copied!
Sign in / Sign up
142
Shares

जन्म तारीख या होने वाली तारीख के अनुसार, जानिए अपने शिशु का व्यवहार

जानिये अपने शिशु का व्यक्तित्व, उसकी जन्म तारीख या होने वाली जन्म तारीख के अनुसार

1. कुम्भ AQUARIUS (Jan 21 - Feb 19)

यह शिशु कुछ छुपाने वालों में से नहीं होंगे। यह कुछ नया करने की चाह रखने वालों में से हैं। यह किसी के इशारों में नाचने वालों में से नहीं। बाकियों के अपेक्षा, इनकी सीखने और समझने की छमता काफ़ी तेज़ होगी। क्यूकि यह चीज़ें तेज़ी से ग्रहण करते हैं, इसलिए ये कभी कभी इस बात पर दूसरों से चिढ भी सकतें हैं।यह हमेशा लाइमलाइट में रहेंगे। अपने आप को सराहना इन्हें पसंद है और यह इन्हें प्रेरित भी करता है। यह आज़ादी प्रेमी निकलेंगे।

व्यक्तित्व की चाबी - मन के साफ़, विलक्षण, चरम(extreme), प्रयोगात्मक(experimental), आत्मनिर्भर, अभिनवी(इनोवेटिव) 

टिप - इन्हें किसी न किसी चीज़ में व्यस्त रखें।

2. मीन PISCES (Feb 20 - Mar 20)

यह शिशु दूसरों की फ़िक्र करने वालों में से होंगें और दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार भी रहेंगें। यह नम्र, प्यार बांटने वाले और दूसरों के साथ साहनुभूति प्रकट करने वालों में से होंगें। कुछ लोग इसका फायदा भी उठा सकते हैं। यह एक अच्छे कलाकार भी निकलेंगें। यह दूर की सोचने वाले, बड़े सपने देखने वाले, और बातें बनाने में तेज़ निकलेंगे। वैसे तो कलाकारी और संगीत ही इनके जीवन के लिए काफी है पर यह कभी कभी रोमांटिक होना भी पसंद करेंगें।

व्यक्तित्व की चाबी - प्यारी,दूसरों की चिंता करने वाली, त्यागी, सपने देखने वाली, सहज ज्ञान युक्त, अर्थपूर्ण(expressive), कलाकार, दयालु

टिप - मीन राशि वाले शिशु को अपने आईडिया पर काम करने में मदद और प्रेरित करें। ऐसा करने पर यह बहुत जल्दी इसे पूरा भी कर लेंगें।

3. मेष ARIES (Mar 21 - Apr 20)

यह शिशु एक अलग ही ऊर्जा और तेज़ के साथ जन्म लेते हैं। हर चीज़ में अव्वल होने की इनकी चाह, इनकी रातों की नींद इनसे चीन लेती है। यह बहुत ही फुर्तीले होंगे जिससे यह काफी चोट के शिकार भी हो सकते हैं। यह जो भी कार्य शुरू करते हैं, उन्हें पूरा करके ही दम लेते हैं। यह अक्सर समुदाय के नेता होते हैं। इन्हे दबाया नहीं जा सकता। यह इतिहास बनाने में विश्वास करते हैं।

व्यक्तित्व की चाबी- तेज़, आत्मनिर्भर, ऊर्जा से भरपूर, बहादुर, हिम्मती

टिप- इन्हें समझौता करने की शिक्षा दें।

4. वृषभ TAURUS (Apr 21 - May 21)

यह शिशु बहुत ही व्यवहारिक, कामुक, रोमांटिक, और चीज़ो को सराहने वालों में से निकलेंगे। इनके हाथों में जादू है और इनकी बिगड़ी हुई चीज़ों को ठीक करने की फितरत होगी। इन्हें चीज़ें जैसी है वैसी ही पसंद हैं। यह अपने ज़िन्दगी में बहुत संतुष्ठ रहेंगे। इनका दिल बहुत ही उदार होगा और यह प्यार बांटने में यकीन करेंगे।

व्यक्तित्व की चाबी - निष्क्रिय, कलाकार, सुन्दर, स्नेही, संतुष्ट 

टिप - उन्हें यह शिक्षा अवश्य दें कि कभी कभी दूसरों के तरीके से काम करना भी अच्छा होता है।

5. मिथुन GEMINI (May 22 - June 21)

मिथुन राशि के शिशु चीज़ो को अलग ढंग से करने की फितरत रखते हैं। इन्हे ज़िन्दगी में ट्विस्ट, रिस्क पसंद होता है। यह किसी भी चीज़ से बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं। इन्हें हर वक़्त कुछ नया चाहिए, फिर वो खाना हो या काम। यह ऊर्जा से पूर्ण, बातूने और फुर्तीले होते हैं। 

व्यक्तित्व की चाबी - फुर्ती, बातों के शेर, चालक, बुद्धिमान, भावनाएं व्यक्त करने वाले

टिप - इन्हे एक काम, अच्छी तरह पूर्ण करने की सलाह दें।

6. कर्क CANCER (June 22 - July 23)

यह बहुत ही सम्वेदनशीन होंगे। यह अनुभव से बेहतर सीखते हैं। यह दूसरों से सहानुभूति रखेंगे पर इन्हे भी इसकी आदत होगी। ऐसा न मिलने पर यह बहुत जल्दी निराश भी हो सकते हैं। इनका परिवार के प्रति बहुत झुकाव होगा। हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार, यह बहुत भी दयालु निकलेंगे।

व्यक्तित्व की चाबी - रक्षात्मक,भावुक, दयालु, नम्र, बुद्धिमान

टिप - आत्मविश्वास बढ़ाने में इनकी मदद करें।

7. सिह  LEO (July 24 - Aug 23)

यह बहुत भी स्वाभिमानी और हिम्मती होते हैं। इन्हें खुद से बहुत प्यार होता है। यह दूसरों को भी अपनी कुशलता जाताना पसंद करते हैं। यह हमेश लोगों की नज़र में रहते हैं। साथ ही यह उतने ही ईमानदार भी होंगे। जो भी यह करते हैं, दिल से करते है।

व्यक्तित्व की चाबी - दिलदार, उदार, रोमांटिक, हिम्मती, रॉयल

टिप - इन्हे यह बात याद दिलाते रहें की यह दूसरों को इतना निम्न न समझें।

8. कन्या VIRGO (Aug 24 - Sept 23)

यह बहुत ही फुर्तीले होते हैं। यह हर चीज़ बारीकी से देखते हैं और सराहते भी है। पर इनको महत्वपूर्ण बातों का ज्ञान देना ज़रूरी है। इन्हे साफ़ सफाई बहुत पसंद होगी। यह चुनाव के मामले में बहुत सतर्क रहेंगे। यह हर बात को दिल में लेंगे फिर वो ख़ुशी हो या गम। यह बहुत जिज्ञासु निकलेंगे। यह खुद भी खुश रहेंगे और अपने वातावरण को भी खुश रखेंगे।

व्यक्तित्व की चाबी - खुशमिजाज, चतुर, भावुक, सावधान,विशेषणात्मक 

टिप - जितना आप उनको शाबाशी देंगें, उतना ही उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

9. तूला LIBRA (Sept 24 - Oct 23)

यह सुंदरता और आराम के प्रेमी हैं। इन्हे जीवन में शान्ति पसंद हैं। कभी कभी यह दूसरों को खुश करने की बहुत कोशिश करते हैं, पर सफल नहीं हो पाते। यह ईंमानदार हैं और सबको खुश देखना चाहते हैं। सबसे बड़ी बात यह बहुत खुदगर्ज़ होते हैं। यह बहुत अच्छे दोस्त साबित होते है।

व्यक्तित्व की चाबी - कलाकार, सहयोगी, साफ़ दिल के, ईमानदार, व्यवहारिक

टिप - यह घर में सबके लिए बहुत चिंता करेंगे, पर खुद के लिए खड़े नई होंगे।

10. वृश्चिक SCORPIO (Oct 24 - Nov 22)

इनकी भावना बहुत ही गहरी होगी पर यह इन्हें छुपा के रखते हैं। इनकी याददास्त बहुत तेज़ निकलेगी और यह बहुत यादें भी बनाएंगे। यह बहुत गहरा सोचते हैं और बहुत सारी बातें इनके अंदर है जो यह किसी से नहीं बाँटते। इनके दोस्तों को यह बहुत प्रिय होंगे। यह वादें हमेशा निभाएंगे।

व्यक्तित्व की चाबी - रोमंटिक, सच्चे, भावुक,र हस्यमय  

टिप - इन्हें आधा सच बताने की कोशिश न करें। इन्हे फर्क समझ आ जायेगा।

11. धनुराशि SAGITTARIUS (Nov 23 - Dec 21)

यह बच्चे शक्ति से भरपूर होतें हैं। यह खुशमिजाज होते हैं, साथ ही सकारात्मक सोच भी रखते हैं। यह सीधा मुद्दे पर बात करते हैं। जो इनके दिल में होता है वही इनके जुबां पर भी। इन्हे घूमना और नयी चीज़े करना बेहद पसंद होगा।

व्यक्तित्व की चाबी - सकारात्मक, उम्मीदवार, दोस्ताना, ऊर्जा से भरपूर्ण, आत्मनिर्भर

टिप - इनकी जिज्ञासा को व्यर्थ न जाने दें।

12. मकर CAPRICORN (Dec 22 - Jan 20)

यह बहुत भी गंभीर निकलेंगे। यह आज भी यही न यही पुराणी धारणाओं पर विश्वास करेंगे। यह उतने ही महत्वकांशी निकलेंगे। अपने लक्ष्य को पाने में कोई भी कठिनाई इन्हें नहीं रोक सकती है। यह मेहनत करने में विश्वास रखते हैं। इन्हें अपनी तारीफ पसंद होगी और यह इन्हें प्रेरित भी करेगी।

व्यक्तित्व की चाबी - सावधान, गंभीर, प्रतिबद्ध, जिम्मेदार

टिप - आपके मकर राशि वाले शिशु आपकी बातों को पकड़ने वालों में से निकलेंगे। तो इनके सामने कुछ भी सोच समझ के बोलें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
100%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon