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जानिये क्यों लगती है गर्भावस्था में बार-बार भूख


   क्या आप गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में हैं? क्या आप खाना खाने के बाद या आधी रात को भूख का अनुभव करते हैं? क्या यूं जोर से भूख लगना आपको परेशान करता है? अगर हां तो हमको बताने जा रहे हैं गर्भावस्था के दौरान महसूस होने वाली भूख के बारे में। गर्भवती महिला अधिकतर गर्भावस्था के तीसरे और दूसरे तिमाही में तेज भूख और खाने की लालसा महसूस करती है। भूख लगने के इस एहसास का सामना कुछ पौष्टिक आहार खाकर करें।

    भूख महसूस करना (हंगर पैंग्स) क्या है?.

 

 

  भूख लगने का अनुभव तेज भूख लगने के कारण लोअर एबडोमन में होता हैं। पेट की अंदरूनी लाइनिंग आपको परेशान करती है और अंत में आपको भोजन की लालसा होती है। गर्भावस्था के दौरान पेट पाचन के बाद खाली हो जाता है और वाल एक-दूसरे से रगड़ती है और पेट की लाइनिंग में तकलीफ होती है। इस घर्षण से भूख का एहसास होता है ‌इससे छुटकारा पाने का सबसे बेहतर तरीका है की आप फौरन खाना खाएं। अपने पेट को खाली ना रखें और हर थोड़ी देर बाद थोड़ा बहुत खाना खाते रहे हैं।

गर्भावस्था के दौरान ज़्यादा भूख लगने के कारण:

 

इसके कई कारण हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार है:

शिशु की वृद्धि 

जैसे ही आप तीसरे व द्वितीय तिमाही तक पहुंच जाते हैं आपका शिशु तेजी से बढ़ता है। शिशु को विकास करने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन की आवश्यकता होती है। अगर आप पर्याप्त कैलोरी ग्रहण नहीं करेंगी तो आपको तेजी से भूख लगने का अनुभव होगा और यह शिशु की सेहत को प्रभावित करेगा।

बहुत अधिक तरल पदार्थ पीना

गर्भावसथा के दौरान तरल पदार्थ पीना आवश्यक है। हालांकि आपको इस‌ बात का ध्यान रखना चाहिए की आप तरल पदार्थ की कितनी मात्रा ले रही है क्योंकि अधिक पानी पीने से आपके पेट की लाइनिंग पर खिंचाव पड़ेगा और आपको और भूख लगेगी। इसलिए नियंत्रित मात्रा में पानी पिएं।

मसालेदार भोजन

गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक मात्रा में मसालेदार भोजन के प्रयोग से बचना चाहिए। मसालेदार भोजन आपके पेट की लाइनिंग को प्रभावित करता है और इससे फिजिकल पेन भी हो सकता है।

ठीक से खाना ना चबाना

यह आवश्यक है की आप खाना ठीक तरह से चबाएं। गर्भावस्था के दौरान ठीक से भोजन चबाने से अपच की समस्या कम होती है और आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है ।

 

गर्भावस्था की शुरुआत में तेज भूख लगने के एहसास से निपटना :

तेज भूख लगने के एहसास से आप कई प्रकार से छुटकारा पा सकते हैं।

नियमित रूप से खाएं 

नियमित अंतराल में थोड़ा थोड़ा भोजन करने का प्रयास करें। अगर आप अपने पेट को लम्बे समय तक खाली रखेंगे तो इससे आपके पेट की लाइनिंग में तकलीफ होगी और आपकों जोर से भूख लगेगी। अधिकतर डायटिशियन गर्भवती महिलाओं को हर दो से तीन घंटे बाद पौष्टिक भोजन खाने का सुझाव देते हैं।

बैग में स्नैकस लेकर चलें 

अगर आप गर्भवती हैं और आपको अपने ऑफिस जाना है तो हैंडबैग में स्नैकस ले जाना ना भूलें। कुछ बिस्कुट और सूखे मेवे साथ रखें। जब भी आपको भूख महसूस हो आप यह स्नैकस खा सकती है।

हाइड्रेटेड रहें 

गर्भावस्था के दौरान अपने आप को हाइड्रेट रखना जरूरी है। डिहाइड्रेशन से कई स्वास्थ्य असहजताएं हो सकती है।

उचित आहार नियोजन करें 

दिन के भोजन के लिए होल ग्रेन ब्रेड और ब्राउन राइस शामिल करें। रेशे से भरपूर भोज्य उत्पादों से अपच और कब्ज़ से राहत मिलती है। साथ ही रेशे से भरपूर आहार आपके पेट को लम्बे समय तक भरा रखते हैं। इससे तेज से भूख नहीं लगती है। अगर आप आधी रात में स्नैकस ले रही हैं तो ऐसे स्नैकस खाएं जो आसानी से पच सके। आप हर्बल चाय,पीनट बटर‌ और एक कटोरा सिरियल्स वह भी दूध के साथ खा सकती है।

सही आहार नियोजन और पेट को भरने वाले भोजन के साथ आप आसानी से गर्भावस्था के दौरान महसूस होने वाली तेज भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।

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