Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

जानें किन बॉलीवुड स्टार्स ने एडॉप्शन को चुना


यूँ तो बॉलीवुड सेलिब्रिटीज अक्सर अपने पॉवर पैक्ड परफॉरमेंस से हमारा दिल जीत लेते हैं, पर रियल लाइफ में भी ये लोग अपने प्रतिभा से अपने फैंस का दिल जीतने से पीछे नहीं हटते। फिल्म्स और काम के अलावा भी इनकी एक दुनिया है जिनमें ये हमारे और आपके जैसे ही ज़िन्दगी बिताते हैं। बॉलीवुड स्टार्स हमेशा कुछ ऐसा करते हैं जिससे हमारे समाज में एक मिसाल कायम होती है। और एडॉप्शन भी उनमें से एक है, एडॉप्शन कतई आसान काम नहीं है, परन्तु बहुत से बॉलीवुड स्टार्स ने बच्चे गोद लेकर न सिर्फ समाज का चेहरा बदला बल्कि बहुत अच्छे पेरेंट्स भी साबित हुए। और यह साबित किया की कोई काम मुश्किल हो सकता है नामुमकिन नहीं।

पेश है कुछ ऐसे ही बॉलीवुड स्टार्स के नाम जिन्होंने बच्चे गोद लेकर हमारे समाज को एक नयी सीख दी।

1. सुष्मिता सेन 

बच्चे गोद लेने की बात हो तो सुष्मिता का नाम लिस्ट पर सबसे पहले आता है। पूर्व मिस वर्ल्ड रह चुकी इस बेमिसाल अदाकारा ने दो बच्चियों को गोद लिया। बहुत से लीगल समस्याओं के बाद सुष्मिता ने अपनी पहली बच्ची को गोद लिया, उस वक़्त सुष्मिता 25 साल की थी जब उन्होने बच्ची गोद लेने का फैसला लिया। उन्होने अपनी बेटी का नाम रेने रखा और फिर 2010 में उनहोंने अपनी दूसरी बेटी को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने अलीशा रखा। सुष्मिता न सिर्फ एक अच्छी अदाकारा है बल्कि, वह एक ज़िम्मेदार माँ भी साबित हुई।

2. रवीना टंडन 

बहुत कम लोग जानते हैं की मशहूर अदाकारा रवीना टंडन ने भी दो बच्चियों को गोद लिया था। रवीना महज़ 21 साल की थी जब उन्होंने दो बेटियों को गोद लिया। उन्होंने अपने बेटियों का नाम पूजा और छाया रखा। रवीना टंडन ने रियल लाइफ में भी एक माँ की भूमिका बहुत ही अच्छे से निभाई, अनिल थदानी से शादी के बाद रवीना को दो बच्चे हैं, एक बेटी और एक बेटा। रवीना ने अपने चारो बच्चों की ज़िम्मेदारी बखूबी उठाई। बहुत कम लोग जानते हैं की रवीना 2014 में नानी भी बन चुकी हैं, उनकी बड़ी बेटी पूजा ने 2014 में एक बच्चे को जन्म दिया। और साल 2016 में रवीना की छोटी बेटी छाया ने गोवा के रहने वाले शॉन मेंडेस के साथ हिन्दू-कैथलिक रीति-रिवाज़ से शादी रचाई।

3. निखिल अडवाणी 

मशहूर डायरेक्टर निखिल अडवाणी जिन्होंने 'कल हो न हे, 'सलामे इश्क़' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है, वो भी हमारे इस लिस्ट में शामिल है। वो और उनकी पत्नी सुपर्णा ने मिलकर एक बेटी को गोद लिया था जिसका नाम उन्होंने ने 'किया' रखा।

4. सलीम खान 

 

 सलमान खान के पिता और स्क्रिप्ट राइटर सलीम खान ने बहुत पहले एक बेटी को गोद लिया था, जिसका नाम उन्होंने 'आर्पिता' रखा जो आज खान खानदान की जान बन चुकी है। और 2014 में अर्पिता, आयुष शर्मा नाम के लड़के के साथ परिणय सूत्र में बंध गई। अर्पिता और आयुष की शादी उस साल की एक सबसे बड़ी इवेंट थी। आयुष शर्मा पॉलिटिशियन अनिल शर्मा के बेटे है। अर्पिता शर्मा ने 2016 में एक प्यारे से बेटे को जन्म दिया।

5. कुणाल कोहली 

मशहूर डायरेक्टर और राइटर कुणाल कोहली भी इस लिस्ट में अपनी जगह बना चुके है। कुणाल ने एक बच्ची को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने राधा रखा, और आज वह उसे बहुत अच्छी शिक्षा दे रहे हैं और एक पिता होने का बखूबी फ़र्ज़ भी निभा रहे हैं।

6. सनी लियॉन 

इस लिस्ट में जो लेटेस्ट एंट्री है वो है बॉलीवुड स्टार सनी लियॉन हैं। ऐसे तो सनी बहुत से कारणों से चर्चा का विषय बनी रहती है, परन्तु इस बार सनी कुछ खास और अलग कारण से हमारे लिस्ट में है। हाल ही में सनी और उनके पति डैनियल ने एक बच्ची को गोद लेकर अपनी एक अलग पहचान बनाई । उन्होंने महज़ 21 महीने की बच्ची को गोद लिया जिसका नाम उन्होंने 'निशा कौर वेबर' रखा।

ये तो बस कुछ नाम थे, इनके अलावा दिबाकर बनर्जी, मिथुन चक्रबोर्ती, संदीप सोपरकर, नीलम व समीर सोनी, सुभाष घई जैसे हस्तियों ने भी एडॉप्शन जैसा महान कार्य कर के समाज में एक एक्ज़ाम्पल सेट किया है। अगर आप भी कुछ ऐसा फैसला लेने का सोच रहे हैं तो ज़रूर आगे बढ़े। क्या पता किसी को आपकी ज़रूरत हो। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon