Link copied!
Sign in / Sign up
2
Shares

जैतून के तेल से होने वाले 24 स्वास्थ्यकारी लाभ (24 Health Benefits Of Olive Oil You Need To Know About In Hindi)

जैतून के पेड़ ज्यादातर भूमध्य क्षेत्र में पाये जाते हैं लेकिन इसका उपयोग दुनिया भर में विभिन्न रूपों में किया जाता है। जैतून के तेल की लोकप्रियता की वजह से शेफ इसका इस्तेमाल हर तरह के व्यजंनों में करने लगे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह आज शेफों का पसंदीदा तेल बन गया है, जो स्वाद और स्वास्थ्य दोनों में समृद्ध है। जैतून का तेल एक स्वास्थ्यवर्धक तेल है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद होने के साथ-साथ और भी कई समस्याओं जैसे बालों और त्वचा सम्बन्धी समस्याओं से राहत दिलाता है। जैतून के तेल का प्रयोग खाना पकाने में, सौंदर्य सामग्री और दवाओं में तेल के रूप में प्रयोग किया जाता है। तो चलिए जैतून के तेल के 25 स्वास्थ्य लाभों पर डालते हैं एक नजर-

लेख की विषयसूची

जैतून का तेल किसे कहा जाता है (what is Olive oil in Hindi)

जैतून के तेल के प्रकार (Types of Oilve oil in Hindi)

कोल्ड प्रैस जैतून का तेल क्या है? (What is Cold pressed Olive oil in Hindi)

जैतून के तेल के पौष्टिक गुण (Nutritional value of olive oil in Hindi)

जैतून के तेल से होने वाले 24 स्वास्थ्य लाभ (24 Health benefits of olive oil in Hindi)

 चेहरे और त्वचा के लिए जैतून के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of Olive oil for face and skin in Hindi)

बालों के लिए जैतून के तेल के लाभ (Benefits of Olive oil for hair in Hindi)

बच्चों के लिए जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ-तरीके और प्रयोग (Health benefits of olive for babies-way and uses in Hindi)

जैतून के तेल के दुष्प्रभाव (Side effects of Oilve oil in Hindi)

जैतून का तेल किसे कहा जाता हैं (what is Olive oil in Hindi)

जैतून के पेड़ के फल को क्रश करके उसमें से जो तेल निकलता है उसे ही जैतून का तेल कहा जाता है। पहले के जमाने में जैतून का तेल प्राप्त करने के लिये पत्थरों के बीच जैतून के फल क्रश किया जाता था लेकिन आज के समय में स्टील ब्लेड द्वारा इसे आसानी से प्राप्त कर लिया जाता है। मैक्रेशन नामक प्रक्रिया द्वारा जैतून के फलों के पेस्ट से तेल की बूंदों को निकाल लिया जाता है।

जैतून के तेल के प्रकार (Types of Olive oil in Hindi)

रिफाइंड जैतून का तेल

रिफाइंड जैतून तेल के स्वाद को बेअसर करने के लिए हीट और सॉल्वैंट्स का उपयोग किया जाता है और इस प्रक्रिया में उन जैतूनों का उपयोग भी होता है, जो अच्छी स्थिति में नहीं होते हैं। 

अनरिफाइंड जैतून का तेल

ये तेल किसी रासायनिक केमिकल प्रक्रिया से गुजरते नहीं हैं। इस अनरिफाइंड जैतून तेल को बनाने के लिये अच्छी गुणवत्ता वाले फल का उपयोग किया जाता है। इसे हम वर्जिन आॅयल और एक्स्ट्रा वर्जिन के रुप में भी जानते हैं।

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल (ईवीओओ)

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल (ईवीओओ) उच्चतम ग्रेड का माना जाता है और इसे तैयार करने के लिए इसकी उत्पादन प्रक्रिया के दौरान बहुत सी देखभाल की जाती है।

[Back To Top]

कोल्ड प्रेस जैतून का तेल क्या हैं? (What is Cold pressed Olive oil in Hindi)

मार्डन स्टील प्रेस के द्वारा जैतून के फल को दबाकर प्राप्त किये गये तेल को कोल्ड प्रेस जैतून का तेल कहा जाता है। इसमें विटामिन, स्वाद और एंटीऑक्सिडेंट को बरकरार रखा जाता है जिसका मतलब यह है कि इस प्रक्रिया में जैतून के तेल के वास्तविक पौष्टिक  लाभ को बरकरार रखा जाता है।

जैतून के तेल के पौष्टिक गुण (Nutritional value of Oilve oil in Hindi)

अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (73 प्रतिशत) जैतून के तेल का प्रमुख घटक  है। जैतून के तेल में 24 प्रतिशत सैचुरेटेड वसा और ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है। जैतून के तेल में ऊर्जा सामग्री भी काफी अधिक है। 100 ग्राम का तेल 884 कैलोरी प्रदान करता है। जैतून के तेल के महत्वपूर्ण लाभों में से एक तथ्य यह भी है कि यह खपत के लिए आदर्श है क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और सैचुरेटेड फैटी एसिड का उच्च अनुपात होता है। जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है और इसमें विटामिन ई और के बराबर मात्रा में होता है।

[Back To Top]

जैतून के तेल से होने वाले 24 स्वास्थ्य लाभ (24 Health benefits of Olive oil in Hindi)

हमारी त्वचा और बालों की देखभाल करने से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने तक में जैतून के तेल का उपयोग होता है। अभी भी जैतून के तेल को लेकर कई शौध किये जा रहे हैं, इससे होने वाले अनगिनत फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आइए जैतून के तेल से होने वाले 25 स्वास्थ्य लाभों से रुबरु होते हैं-

रोगों को कम करना या रोकने में सहायक

1. कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है और हृदय रोगों को कम करता है

जैतून तेल का सेवन आपके एलडीएल (LDL- low-density lipoproteins) कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है और एचडीएल (HDL- low-density lipoproteins) को बढ़ाता है इसका नियमित सेवन आपको ह्रदय रोगों से बचायेगा, जैतून के तेल का उपयोग दिल को मजबूत बनाता है और दिल के दौरे से बचाता है। एक शोध के मुताबिक इस तेल का नियमित रुप से सेवन करने से स्ट्रोक की संभावना 41 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

2. कैंसर के जोखिम को कम करता है

ऐसा माना जाता है कि जैतून का तेल कैंसर से बचाव करने के लिए मददगार होता है। जैतून के तेल में युक्त पोलीफेनॉल्स (polyphenols) एंटीऑक्सिडेंटस जो सूजन को कम करने के रूप में काम करते हैं। साथ ही ये कैंसर सेल्स से लड़ने में प्रभावी होते हैं। एक शोध के अनुसार जो महिलाएं खाने में इस तेल का सेवन करती हैं उन्हें ब्रैस्ट कैंसर होने की सम्भावना बहुत कम होती है। कई शोधों के द्वारा यह दिखाया गया है कि जैतून के तेल का नियमित सेवन करने से बोवेल और रेक्टम कैंसर होने की संभावनाओं में कमी आ सकती है।

3. मधुमेह से बचाता है

जैतून का तेल मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी लाभदायक है। शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में इसकी खास भूमिका है। जैतून का तेल ब्लड शुगर को नियंत्रण करने साथ इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार भी करता है, जिसके परिणामस्वरूप मधुमेह रोग की रोकथाम होती है।

 

4. ऑस्टियोपोरोसिस रोकता है

ओस्टियोपोरोसिस हड्डियों की एक बीमारी है, जहां उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डी कमजोर होती है। जैतून का तेल हड्डियों द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और इस प्रकार बुजुर्गों में ऑस्टियोपोरोसिस  होने की संभावना को रोकता है या टालता है।

5. गठिया रोग को होने से रोकता है

कई लाभप्रद पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के कारण, जैतून का तेल जोड़ों की एक ऑटोम्यून्यून बीमारी गठिया को रोकने में सक्षम होता है।

6. मोटापे से बचाता है

जैतून के तेल में ऐसी शक्ति होती है जिसका सेवन करके आप अपनी भूख को  नियंत्रित कर सकते हैं और इसलिए यह वजन घटाने में सहायता करता है।

7.  उच्च रक्तचाप रोकता है

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक ईवीओओ (अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल) को रोजाना सेवन करने से यह ब्लड प्रेशर सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों को कम करने में मददकरता है।

8. अल्जाइमर रोग से बचाता है

क्लिनिकल और ट्रांसलेशन न्यूरोलॉजी के इतिहास में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि ईवीओओ मस्तिष्क को रोकने वाले पदार्थों के विषैले प्रभाव से मस्तिष्क को शिथिल होने और बचाने में मदद कर सकता है जो अल्जाइमर का कारण बन सकता है। जैतून का तेल ओमेगा -3 और ओमेगा-6 में समृद्ध है, इसलिए यह मस्तिष्क की यादाश्त और बुद्धि बढ़ाने के लिये भी अच्छा है।

9. पाचन प्रक्रिया में सुधार लाता है

जैतून का तेल पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है और पाचन क्रिया को सुचारु रुप से चलाने में मदद भी करता है।

10. डिप्रेशन को कम करता है

जैतून का तेल सेरोटोनिन नामक एक न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है, जिसका मुख्य कार्य मनोदशा और सामाजिक व्यवहार को नियंत्रित करना है। सेरोटोनिन के बढ़े स्तर से डिप्रेशन में कमी आती है।

11. गैल्स्टोन को रोकने में सहायक

जैतून का तेल गैल्स्टोन को रोकने में मदद करता है। 

12. अल्सरेटिव कोलाइटिस रोकता है

जैतून का तेल अपने गुणों की वजह से अल्सरेटिव कोलाइटिस को रोकने में मदद करता है। अल्सरेटिव कोलाइटिस बड़ी आंत की एक बीमारी है।

[Back To Top]

चेहरे और त्वचा के लिए जैतून के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of olive oil for face and skin in Hindi)

13. त्वचा के मॉइश्चराइज़र के रुप में जाना जाता है

जैतून के तेल के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक लाभ मॉइस्चराइजर के रूप में  है क्योंकि यह त्वचा में गहराई से प्रवेश कर, त्वचा को नरम और कोमल बनायें रखता है।

14. एक्सट्रा ड्राई स्किन को देता है पूर्ण नमी

चूंकि इसमें मॉइश्चराइजिंग के गुण विद्यमान हैं, इसलिए यह एक्सट्रा ड्राई स्किन को पूर्ण रूप तरीके से नमी प्रदान करने के लिये जाना जाता है। एक्सट्रा वर्जिन जैतून का तेल यानि की ईवीओओ को जब स्ट्रॉबेरी के साथ मिलमि शरीर पर स्क्रबर के रुप में इस्तेमाल किया जाये तो यह गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर चेहरे को साफ कर देता है।

15. फटी हुई एड़ी को करता है ठीक

जैतून का तेल अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के कारण फटी हुई एड़ी को हील करके उसे मुलायम बनाने में मदद करता है। 

16. नाखूनों को देता है मजबूती

जैतून का तेल नाखूनों को को नरम कर उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है।

[Back To Top]

बालों के लिए जैतून के तेल से होने वाले लाभ (Benefits of Olive oil for hair in Hindi)

17. बाल लंबे और मजबूत बनाता है

सेबम एक ऐसा पदार्थ है, जो कि बालों के विकास में बाधा डालता है। जैतून का तेल इस बाधा को खत्म कर लंबे बाल प्रदान करता है और बालों के लिये आवश्यक विटामिन प्रदान करके यह बाल को मजबूत बनाता है।

18. बालों को मुलायम बनाता है

बालों के अंदर गर्म जैतून के तेल को आधे घंटे तक लगाकर रखने से बाल मुलायम होते हैं। यह बेज़ान बालों को संपूर्ण नमी प्रदान करता है।

19. डैंड्रफ को दूर करता है

जैतून के तेल में नींबू की कुछ बूंदें निचोड़ कर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

बच्चों के लिए जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ - तरीके और उपयोग (Health benefits of Olive oil for the babies—ways and uses in Hindi)

20. बच्चे की शारीरिक मालिश के लिए अच्छा

जैतून का तेल बच्चों की मालिश के लिये बेहद ही अच्छा माना जाता है। यह तनाव को नियंत्रित करने वाले हार्मोन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

21. डायपर रैशेज़ के इलाज के लिए

ईवो (अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल) के 2 चम्मच लें, एक चम्मच पानी के साथ मिलाएं और शिशु को डायपर से होने रैशेज़ वाली जगहों पर लगायें, इससे रैशेज़ खत्म हो जायेंगे।

22. बच्चे के बाल और आहार के लिए लाभदायक

जैतून के तेल का एक और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ बच्चे के बाल और आहार में किया जाता है।

23. खाना पकाने के लिए सुरक्षित

जैतून का तेल खाना पकाने के लिए बेहद ही सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह उच्च ताप पर गर्म होने के बावजूद भी किसी प्रकार से हानिकारक नहीं होता है।

24. अधिकांश खाना पकाने के तरीकों के लिए अच्छा विकल्प

चूंकि ईवीओओ का स्मोक प्वांइट 190 ℃ से 215 ℃ के बीच है जो थोड़ा जया है, इसलिये यह अधिकांश खाना पकाने के तरीकों के लिए पर्याप्त माना जाता है।

[Back To Top]

जैतून के तेल के दुष्प्रभाव (side effects of Oilve oil in Hindi)

हालांकि जैतून का तेल कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिये जाना जाता है लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं। यदि इसका अत्यधिक उपयोग किया जाता है, तो इससे त्वचा पर एलर्जी भी हो सकती है। जैतून के तेल का अधिक सेवन करने से रक्तचाप में भारी गिरावट पैदा हो सकती है, जिससे स्ट्रोक होता है। जैतून के तेल की उच्च वसा की मात्रा पाचन विकार उत्पन्न कर सकती है और दस्त जैसे समस्याओं को पैदा कर सकती है।

जैतून के तेल के कई फायदे हैं लेकिन जरुरी है कि आप इसके अत्यधिक इस्तेमाल से बचें।

 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon