Link copied!
Sign in / Sign up
1
Shares

जड़ी बूटियों से एक नहीं अनेक फायदे हैं


जड़ी बूटी जो कि आज से नहीं बल्कि पुराने समय यानी की ऋषि-मुनि के काल से ही जड़ी बूटी से बीमारियों का इलाज किया जाता था। लेकिन समय बदलने के साथ-साथ जड़ी बूटी का प्रचलन कम हो गया, ऐसा नहीं है कि जड़ी बूटी से इलाज एकदम बंद हो गया आज भी कुछ ऐसे वैद्य हैं जो जड़ी बूटी से कई रोगों का इलाज करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है जड़ी बूटी क्या होती है-

जड़ी बूटी क्या होती है- What is herbs ?

How herbs are useful

1) त्वचा की देखभाल - tvacha kee dekhbhal 

2) फंगल इंफेक्शन - fungal infekshan in hindi 

3) पैरों में सूजन - pauro me sujan

4) डायबिटिज - daybitij

5) कैंसर - kancer

6) शरीर को स्वास्थ्य रखने - sharir ko swatsh rakho 

7) खानें में इस्तेमाल होने वाले - khane me estemal hone wale 

8) दिमाग के लिये - dimaag ke liye 

9) बालों के लिये - balo ke liye 

 
 
 
 

किसी भी पौधे का वह हिस्सा जैसे फल, बीज, छाल, फूल, पत्ती, स्टिगमा जड़ी बूटी या हर्बस कहलाती है। इसकी सबसे खास बात होती है इसकी महक यानी की खूशबू, और इसके औषधीय गुण। जड़ी बूटी केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पायी जाती है लेकिन इसका जितना उपयोग भारत में होता है उतना विदेशों में नहीं। इतना ही नहीं आयुष प्रणाली में लगभग 8000 हजार जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है। इसके अलावा यूनानी और भारतीय वैद्य और उस समय के लोग 4000 अधिक साल से पहले से ही जड़ी-बूटी का प्रयोग दवा के रुप में करते थे। उस समय ना तो किसी तरह की डिग्री या फिर कोई शिक्षा नहीं होती थी। बल्कि जड़ी बूटी से हर तरह के रोगों को ठीक किया जाता था। लेकिन समय के साथ-साथ जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कम होने लगा। देखा जाये तो एक बार फिर से हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी जाने किया जाने लगा है इसके पीछे की वजह है आजकल का प्रदूषण और तनाव भरी लाइफ। साथ ही कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा और शरीर को काफी नुकसान होता है। इसलिये जितने हर्बल प्रोडक्ट इस्तेमाल में लाये जाये उतना हमारे स्वास्थ्य के लिये अच्छा है। आइये जानते हैं किस तरह से जड़ी-बूटी हमारे लिये लाभदायक हैं।

 
 
 
 

How herbs are useful

1- त्वचा की देखभाल - tvcaha kee dekhabhal

देखा जाये तो आजकल लोग हर्बल और प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल करने के लिये हर्बल प्रोडक्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। जो कि हमारी स्किन और हेल्थ दोनों के लिये अच्छे होते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा को सही नमी देना चाहते हैं और त्वचा को मॉइश्चराइज करना चाहते हैं तो हर्बल प्रोडक्ट में गुलाब की पंखुडियों को पीसकर दूध के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगायें इससे ना सिर्फ स्किन को माउश्चराइजर मिलेगा बल्कि स्किन खिली-खिली भी नजर आयेगी। आजकल मार्केट में बहुत सारे हर्बल प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

 

2-फंगल इंफेक्शन -fungal infekshan

 
 
 
 

यह एक ऐसा इंफेक्शन है जो कि हमारी हेल्थ के लिये काफी हानिकारक होता है। ज्यादातर फंगल इंफेक्शन बारिश के मौसम में होता है, जिससे कि कई तरह का संक्रमण होने का डर रहता है। जब भी इस तरह का इंफेक्शन होता है तो उसको ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। इसके लिये भी आप हर्बस का इस्तेमाल करते हैं जिसमें कि हल्दी बहुत ही अचूक हर्बल दवा है अगर कहीं चोट लग गयी हो या फिर दांत में दर्द हो हल्दी पानी और हल्के नमक का पेस्ट बनाकर दातों में लगाये इससे दर्द से तो आराम मिलेगा साथ ही अगर दांतो में किसी तरह का इनफेक्शन है वह भी दूर होगा।

3-पैरों में सूजन - pauro me sujan

जो कि एक आम समस्या हो गयी है। सूजन को कम करने के लिये अदरक भी काफी गुणकारी है अदरक को चाहे पानी में उबालकर पियें या फिर अदरक का पेस्ट बनाकर सूजन वाली जगह पर लगा लें। इससे काफी हद तक आराम मिलेगा, क्योंकि अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि सूजन के लिये काफी लाभदायक होते हैं।

4-डायबिटिज - daybitij

 
 
 
 

डायबिटिज यानी की शुगर जो कि आजकल के समय में बहुत ही आम बीमारी बन गयी है, इस बीमारी का शिकार हर दूसरा व्यक्ति हो रहा है। डायबिटिज के लिये ऐलोपैथिक और होम्योपैथिक दवा ही खायी जाती है लेकिन ऐसी बहुत सी हर्बल मेडिसन है जिनसे शुगर को कम किया जाता है। जैसे कि मेथी, ब्लूबेरी, ईसाबूगोल, मुलेठी और करेला भी शुगर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक होता है।

5-कैंसर -cancar

कैंसर ऐसी बीमारी है जो कि बहुत गंभीर और जटिल है। कैंसर को कीमोथेरपी या ऐलोपैथिक दवाओं से ठीक किया जाता है। लेकिन ऐसी बहुत सी जड़ी-बूटी हैं जिनसे कैंसर का इलाज काफी हद संभव है खासतौर से कीमोथेरपी के असर को खत्म करने में जड़ी-बूटी बहुत असरदायक हैं जिसमें कि ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स को खत्म करने के लिये प्पपड, स्कूटेलारिया, टारैकैस्कम, आदि जड़ी-बूटी हैं जिनका इस्तेमाल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिये किया जाता है। इस बात का खुलासा एक शोध में किया गया है।

किसी भी हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

6-शरीर को स्वास्थ्य रखने - sharir ko swastha rakhe 

 
 
 
 

अच्छी हेल्थ के लिये दशमूल हर्ब का इस्तेमाल किया जाता है। दशमूल शब्द दश और मूल की संधि से बना है जिसका अर्थ है कि दस जड़ी-बूंटियों की जड़ें। दशमूल हर्ब में दस जड़ी-बूंटियों के गुण एक साथ होते हैं इसलिए इसका सेवन करने से शरीर स्वास्थ्य और मन अच्छा रहता है।

 

7-खानें में इस्तेमाल होने वाले - khane me estemal hone wale

ऐसे कई हर्ब्स हैं जिनका इस्तेमाल करने से खाने में भी स्वाद बढ़ता है, बल्कि आप कई हेल्थ प्राब्लम से भी छुटकारा पा सकते हैं और साथ ही स्वस्थ और हेल्दी रह सकते हैं। जैसे कि दालचीनी, जायफल, कसूरी मेथी यह खाने में तो टेस्टी होते हैं और इससे खाना भी डायजेस्ट होता है।

 

8-दिमाग के लिये - deemag ke liye

शरीर के साथ-साथ दिमाग का स्वस्थ रहना भी जरुरी है। इसके लिये जड़ी बूटी से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। जिसमें कि सबसे अच्छी जड़ी बूटी है शंखपुष्पी जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी है साथ दिमाग के विकास और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए यह फायदेमंद होता है। शंखपुष्पी का उपयोग करके कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से निजात मिलती है। और हमारा मन भी प्रसन्न रहता है, आजकल मार्केट में कई तरह के ऐसे सिरप भी हैं जो कि शंखपुष्पी से बने होते हैं।

 
 
 
 

9-बालों के लिये - balo ke liye 

बालों का गिरना एक बहुत समस्या हो गयी है, जिसकी वजह केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करना होता है। ऐसे मे बालों के लिये जड़ी –बूटी का इस्तेमाल करना काफी अच्छा विकल्प है जिसमें की ब्राह्मी, गेदें के फूल का रस ऐलोवीरा बालों की सेहत के लिये काफी अच्छे हैं।

जड़ी –बूटियों का इस्तेमाल करने से किसी तरह के साइड डिफेक्टस नहीं होते हैं, लेकिन यदि आप किसी भी तरह के हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon