Link copied!
Sign in / Sign up
14
Shares

जब आपका बच्चा खाने के लिए नखरे दिखाता है तो आपको क्या करना चाहिए?

क्या आप एक प्रीस्कूलर बच्चे की माँ हैं? क्या आपका बच्चा अक्सर उन स्वस्थ भोजन को खाने से इनकार करता है जिन्हें आप उनके लिए बनाने की कोशिश करती हैं? आपके लिए इस बारे में चिंता करना सामान्य है क्योंकि एक माँ के रूप में आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य और विकास के लिए सर्वोत्तम आहार सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही हैं। जब आप अपने बच्चे को सबसे उत्तम खाद्य पदार्थों को खिलाने की कोशिश करती होंगी तो आपका बच्चा नखरे दिखाते हुए उसे खाने से इंकार कर देता है। यदि आप अपने बच्चे की ना खाने की आदत से परेशान है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ सरल से उपाय।

अपने बच्चे को "विकल्प" दें

आपका बच्चा अभी खाना खाना सीख रहा है। वह खाने के प्रति उत्सुक है और अपने तरीके से भोजन तलाशना चाहता है। वे इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए मजबूर होने के बजाय स्वतंत्र रुप से खाना खाना चाहता है तो अपने छोटे से बच्चे को एक स्वस्थ खाद्य पदार्थों का "चुनाव" करने का मौका दें। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आप कर सकते हैं:

• स्नैक-टाइम के समय पौष्टिक आहार का विकल्प उपलब्ध रखें। भूख लगने पर आपके बच्चे को इनमें से चुनना होगा, और यदि सभी विकल्प स्वस्थ हैं, तो आप गलत नहीं हो सकती हैं।

• अपने बच्चे को खाना बनाने या उनके भोजन तैयार करने में शामिल करें। वे स्वस्थ अवयवों के मिश्रण और मिलान का आनंद लेंगे और बेहतर खाने की अधिक संभावना है।

अपने बच्चे की मांगों को समझें

वयस्कों के रूप में हमें कभी-कभी यह एहसास नहीं होता है कि हम उन खाद्य पदार्थों के आदी हो गए हैं, जबकि एक बच्चे के लिए ये स्वाद बहुत नए हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है कि वे कड़वे या मसालेदार स्वाद को पसंद नहीं करते हैं और मीठे खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं। इसलिए अपने बच्चे के तालू को ध्यान में रखते हुए खाना पकाने के दौरान अपनी रेसिपी को ट्विस्ट करें।

• खाने में मसाला कम करें  और धीरे-धीरे इसे अपने सामान्य नुस्खें पर वापस लाएं क्योंकि आपका बच्चा खाना खाना सीख रहा है।

• बच्चे के मनपसंदीदा स्वाद को जोड़ने के लिए कुछ मजेदार टॉपिंग और डिप्स पेश करें और हमेशा कुछ नया भोजन बनाने का प्रयास करें।

• फल, ड्राई फ्रूट्स और नट्स के साथ अनाज को पकाएं। यह प्राकृतिक रुप से मीठा होगा।

• इसके लिए आप दूध और फलों से बने पोषक तत्व से भरपूर मल्टीग्रेन अनाज Nestle Ceregrow के कटोरे का उपयोग भी कर सकते हैं।  इसके लिए  आपका बच्चा उपद्रव नहीं करेगा और उसे पोषण भी मिलेगा। 

यह ना केवल उपद्रव को नियंत्रण में रख सकता है, बल्कि आपके बच्चे की पोषक जरूरतों को भी पूरा कर सकता है। बस एक कटोरा आपके बच्चे को उनकी दैनिक लोहे की जरूरतों का 30% और कैल्शियम और विटामिन की 44% जरूरत पूरी कर सकता है। यह आपके बच्चे के पोषण देने का सबसे  सही तरीका है।

परिवार के साथ खाना है बेहतर

क्या आप आमतौर पर अपने बच्चे के लिए अलग से कुछ बनाते हैं? यह आपको कुछ समय तक मदद कर सकता है । इसके बजाय आप पूरे परिवार के लिए एक जैसा भोजन बनाएं और एक साथ बैठकर खाएं। अध्ययनों से पता चला है कि इससे बच्चों को फल और सब्जियां खाने की अधिक संभावना होती है। बच्चे अपने माता-पिता की तरह अभिनय करना पसंद करते हैं और एक साथ खाने से आपके बच्चे को आपके जैसे खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगाइसलिए एक अच्छा उदाहरण सेट करें।

क्या उपद्रवी बच्चे को कुछ और की जरूरत है?

आपके सभी प्रयासों के बावजूद भी क्या आपके बच्चे को सभी प्रोटीन, विटामिन और खनिज मिल रहे हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है। यदि आप भी इस बात से चिंतित हैं कि आपके नखरीले बच्चे की आदतें उसके पोषण में कठिनाई बना रही हैं, तो अनाज जैसे पोषक तत्व खाद्य पदार्थों में जोड़ें। वे आपके बच्चे के लिए स्वस्थ पौष्टिक भोजन हैं। यही कारण है कि Nestle Ceregrow का सिर्फ एक कटोरा रोजाना यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपके बच्चे को क्या चाहिए और आप उन्हें क्या देते हैंइसके बीच कोई अंतर नहीं है। और यह सब आपके बच्चे के उपद्रव के बिना उसे पोषण देगा।  क्योंकि सेरेगो को अनाज, दूध और फलों से स्वादिष्ट बनाया जाता है।


आखिरकार, यह न केवल आपके उपद्रवी बच्चे को पौष्टिक खाद्य पदार्थों को देने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि उन्हें स्वस्थ भोजन के प्रति सकारात्मक रहने में मदद करने के लिए है। स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प आपको बच्चे को स्वास्थ्य और पोषण का पूरा आश्वासन देने में मदद करता है।

अधिक जानने के लिए, www.ceregrow.in पर जाएं

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon