Link copied!
Sign in / Sign up
4
Shares

जानें अदरक के पाउडर के 30 अद्भुत फ़ायदे (30 AMAZING Benefits of Ginger Powder That You Need To Know In Hindi)

सभी को अदरक का स्वाद खूब लुभाता है फिर चाहे वह गन्ने के रस में अदरक का स्वाद हो या किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए उसमें में अदरक डाला जाए! अदरक मीठा लेकिन मसालेदार भोज्य सामग्री है, जिसका इस्तेमाल जिंजर ब्रेड या जिंजर स्नैप्स में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी कौन सी बात है जो इस भोज्य सामग्री को इतना ख़ास बनाती है? जी हां इसका जवाब है, अदरक के वह पौष्टिक गुण जिनसे आप अब-तक अनजान थे। अदरक के गुणों और इसके लाभों के बारे में चर्चा करने से पहले आइए जानते हैं कि अदरक है क्या?

लेख की विषयसूची

अदरक क्या है? (What is Ginger in Hindi)

अदरक के पाउडर के स्वास्थ्य लाभ (health benefits of ginger powder in Hindi)

निष्कर्ष (Conclusion)

अदरक क्या है? (What is Ginger in Hindi)

चीन और भारत में पाया जाने वाला अदरक एक सदाबहार जड़ी-बूटी है। यह पौधा जिंजिबर ओफिसिनेल प्रजाति का है। अदरक भूमिगत होता है और यह अपने अनोखे गुणों और औषधीय लाभ के लिए प्रचलित है। आइए जानते हैं अदरक के तीस अद्भुत फ़ायदे।

अदरक के पाउडर के स्वास्थ्य लाभ (health benefits of ginger powder in Hindi)

अदरक का पाउडर अनेकों स्वास्थ्य लाभों के कारण बहुत प्रचलित है। और इसी कारण इसे औषधीय गुणों का खज़ाना कहा जाता है। यह अद्भुत गुण कुछ इस प्रकार है:

1. अदरक का पाउडर पाचन-क्रिया में सहायक होता है - पाचन-क्रिया के लिए सबसे बेहतर जड़ी-बूटी अदरक ही है। इसमें बाइल छोड़ने और पाचन-क्रिया को सुगम बनाने की क्षमता होती है। इससे हमें हमारे द्वारा खाए गए भोजन से अधिक से अधिक पौष्टिक तत्वों प्राप्त होते हैं। अदरक का पाउडर पेट में मरोड़, ऐंठन और दस्त से राहत पहुंचाता है।

2. अदरक का पाउडर रेस्पिरेटरी समस्याओं का उपचार करता है - अदरक का पाउडर रेस्पिरेटरी समस्याओं के एकमात्र समाधान के रूप में काम करता है। इसकी ऐन्टीहिस्टामिन गुण के कारण यह एलर्जी से निजात दिलाता है। यह म्यूकस छोड़ता है और सांस लेने में सुविधा होती है। अदरक के पाउडर के स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह सर्दी-जुकाम ठीक करने के लिए सहायक होता है। मेथी के बीज के साथ अदरक का ताज़ा रस अस्थमा का भी उपचार कर सकता है।

3. जी मिचलाने की समस्या से निजात - अगर आप मार्निंग सिकनेस या जी मिचलाने की समस्या से परेशान हैं तो अदरक का पाउडर आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 होता है, जो मार्निंग सिकनेस से राहत पाने में मदद करता है।

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी - अदरक के पाउडर के अनेकों लाभों में से यह भी एक है। अदरक का पाउडर इंफ्लेमेशन दूर करता है। इसमें इंफ्लेमेशन के कारक तत्वों को दूर करने और सूजन कम करने की क्षमता होती है। यह दर्द, सूजन और ऐंठन को कम करता है।

5. मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत - मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द होना एक आम समस्या है। अदरक का पाउडर इस समस्या को आसानी से दूर कर सकता है। मासिक धर्म की शुरुआत में अदरक के पाउडर का सेवन करने से इससे जुड़े लक्षणों से राहत मिलती है। यह अदरक के पाउडर के सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों में से एक है।

6. गैस की समस्या से निजात दिलाना - क्या आपको पेट से संबंधी समस्याएं बनी रहती है? तो अदरक का पाउडर और शहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है। गैस से निजात दिलाने वाले गुणों के कारण अदरक पेट में मरोड़ और गैस की समस्या को कम कर सकता है।

7. एंटी-कैंसर - अदरक में गिंगेरोल नामक तत्व होता हैं और यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से संरक्षण प्रदान करता है। अदरक का पाउडर विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे कि फेफड़ों, ओवरी, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर से बचाव करता है।

[Back To Top]

8. माइग्रेन से राहत - अदरक का पाउडर माइग्रेन की समस्या से राहत पहुंचाता है और इससे सर दर्द जैसी गंभीर समस्या से आराम मिलता है। अदरक प्रोस्टाग्लैंडीन छोड़ता है और रक्तवाहिकाओं में दर्द और सूजन को कम करता है।

9. एक्सरसाइज के कारण मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत - खूब कसरत करने के बाद शरीर में मांसपेशियों में दर्द होना आम बात है। अध्ययन के अनुसार रोज़ाना अदरक पाउडर का सेवन करने से मांसपेशियों का दर्द 25% कम हो जाता है। क्योंकि अदरक अंदरुनी रूप से शरीर का उपचार करता है। इससे दर्द और सूजन का स्तर कम हो जाता है।

10. हार्टबर्न से राहत - हार्ट बर्न का उपचार करने के लिए यह सबसे असरदार और किफायती तरीका है। अदरक का पाउडर बिना किसी दुष्प्रभाव के एसिड रिफ्लैक्स कम करता है और हार्ट बर्न से राहत पहुंचाता है।

11. किमोथेरेपी के बाद जी मिचलाने की समस्या से निजात - किमोथेरेपी कैंसर कारक कोशिकाओं को रोकने के लिए की जाती है और इससे कैंसर कारक कोशिकाओं के बढ़ने की संभावना भी कम होती है। लेकिन अक्सर किमोथेरेपी के बाद जी मिचलाने और उल्टी आने की समस्या होती है। अदरक का पाउडर जी मिचलाने की समस्या से राहत पहुंचाता है। अदरक का पाउडर मोशन सिकनेस को भी कम कर सकता है।

12. वज़न घटाने में सहायक - अदरक का पाउडर वज़न घटाने में मददगार साबित होता है क्योंकि इसका सेवन करने के बाद पेट भरा हुआ लगता है, जिससे भूख कम लगती है और वज़न कम होता है।

13. ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखना - अदरक के पाउडर में शरीर के ग्लूकोज लेवल को संतुलित बनाए रखने की क्षमता होती है और इससे वज़न घटने और बढ़ने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर सामान्य बना रहता है।

14. अदरक में एसेंशियल ऑयल - अदरक में जिंगेरोन, गिंगेरोल, (shogaol), (cineol), (farnesene) आदि जैसे एसेंशियल ऑयल होते हैं, जो आंतों की क्रिया को बेहतर बनाते हैं और पेन किलर की तरह काम करते हैं।

15. अदरक का पाउडर शरीर को गर्म रखता है - यह शरीर को गर्म रखता है और सर्दी के सामान्य लक्षणों को दूर करता है। यह रक्तवाहिकाओं को सक्रिय रखता है और शरीर को हाइपोथर्मिया जैसी स्वास्थ समस्या से बचाता है।

[Back To Top]

16. अदरक का पाउडर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करता है - अदरक को कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में खून के थक्के बनने से रोकता है यह इसका विशेष गुण है।

17. अदरक का पाउडर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है - अदरक का पाउडर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और रोजना अदरक के पाउडर का सेवन करने से स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिलती है।

18. ऑस्टियो आर्थराइटिस को संतुलित रखना - अदरक का पाउडर सूजन कम करता है और शरीर को आराम पहुंचाता है। यह मूड को बेहतर बनाता है।

19. हृदय के लिए अदरक का पाउडर - प्राचीन काल में चीन में हृदय रोगों के उपचार के लिए तैयार की गई औषधि में अदरक भी होता था क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वसा को घटाने की क्षमता होती है। यह अंदरूनी खून के थक्के बनने से रोकता है और इससे हार्ट स्ट्रोक का ख़तरा कम होता है।

20. अदरक का पाउडर एकाग्रता बढ़ाता है - अदरक का पाउडर एकाग्रता बढ़ाने में मददगार साबित होता है। अदरक का तेल आत्मविश्वास बढ़ाता है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए अदरक का सेवन करना बहुत आवश्यक है।

21. फूड प्वाइजनिंग से बचाव - अदरक का पाउडर फूड प्वाइजनिंग से बचाव करता है।

22. पेट ख़राब होने की समस्या से राहत - अदरक के पाउडर में पाए जाने वाले तत्व पेट ख़राब होने की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होते हैं। यह तत्व इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को राहत पहुंचाने में मदद करते हैं।

23. अर्थराइटिस का उपचार - वृद्ध लोगों के बीच अर्थराइटिस एक गंभीर समस्या है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण अर्थराइटिस से राहत मिलती है।

24. एंटी-एजिंग - अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की लोचशीलता बनाए रखते हैं और त्वचा को झुरियां और फाइन लाइन्स से बचाते हैं। इससे त्वचा से टोक्सिन बाहर निकलता है और रक्त प्रवाह बढ़ता है। साथ ही फ्री रैडिकल्स की समस्या दूर होती है।

[Back To Top]

25. कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करना - अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारण इसका सेवन करने से त्वचा से दाग-धब्बे और कील-मुंहासे दूर होते हैं। यह सभी हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है जिससे दाने नहीं होते।

26. बालों की वृद्धि में सहायक - अदरक का तेल या अन्य तेल में अदरक का पाउडर मिलाकर बालों की जड़ों पर इससे मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है और बालों लम्बे होते हैं।

27. किडनी स्टोन को समाप्त करने में सहायक - अगर आपको किडनी में पथरी है और आप आपरेशन नहीं करवाना चाहते हैं, तो रोजाना एक अदरक या अदरक के पाउडर का सेवन करें क्योंकि इससे कुछ ही दिनों में किडनी में पथरी की समस्या दूर हो जाएगी।

28. टेस्टिकल इन्फ्लेमेशन के उपचार में मददगार - टेस्टिकल इन्फ्लेमेशन किसी भी आदमी के लिए तकलीफ़ हो सकता है। अदरक का पाउडर इस दर्द और सूजन से व्यक्ति को राहत दिलाता है।

29. अदरक का पाउडर सेल्युलाइट से राहत दिलाता है - यह सेल्युलाइट से राहत पहुंचाता है और वेरीकोज वेन के लक्षणों का उपचार करता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर अदरक के तेल को त्वचा पर लगाना चाहिए।

30. जली हुई त्वचा को राहत पहुंचाना - अदरक का जूस जलन और जली हुई त्वचा को ठीक कर सकता है। यह जली हुई त्वचा का उपचार भी करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

अदरक का पाउडर स्वास्थ के लिए फ़ायदेमंद है और यह एक औषधीय जड़ी-बूटी है, जो शरीर को संपूर्ण पोषण और ऊर्जा प्रदान करती है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए अदरक के पाउडर का सेवन करना लाभकारी है।  

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon