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जानिए पपीते के 25 पौष्टिक स्वास्थ्य लाभ (25 Health Benefits Of Papaya You Need To Know In Hindi)


पपीता एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है, फिर चाहे पपीता को फल के तौर पर खाइये या इसकी सब्जी बनाकर। पपीता हमारे देश में पाया जाता है, भारत पपीता का सबसे बड़ा निर्यातक है। पपीता का सेवन करने के कई तरीके हैं जैसे कि कच्चे पपीता को सब्ज़ियों के रूप में पकाया जाता है। कच्चे पपीता का रस त्वचा और बालों के लिये काफी फायदेमंद है। जब पपीता पक जाता है तो यह फल बन जाता है पपीते का जैम और जैली भी बना सकते हैं। पपीता पेट के लिये भी बहुत लाभदायक होता है आइये जानते हैं पपीते के और क्या फायदे हैं।

लेख की विषय सूची

‣ पपीते का पौष्टिक मूल्य (Nutritional Profile of Papaya in Hindi)

‣ पपीते के 25 स्वास्थ्य लाभ (Top 25 Health Benefits of Papaya in Hindi)

‣ पपीते के दुष्परिणाम (Side-effects Of Papaya in Hindi)

‣ निष्कर्ष (conclusion in Hindi) 

‣ पपीते का पौष्टिक मूल्य (Nutritional Profile of Papaya in Hindi)

पपीता का वैज्ञानिक नाम कैरिक पपीता है, पपीते में पेप्सीन नामक एंजाइम होता है। यह फल विटामिन और खनिज जैसे विटामिन ए, सी, ई और फॉस्फोरस, लौह, पोटेशियम, तांबे, मैंगनीज, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है। बायोफालावोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट की होने के कारण पपीते में पौष्टिक मूल्य भी अधिक है। पपीता में बहुत कम कैलोरी हैं।

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‣ पपीते के 25 स्वास्थ्य लाभ (Top 25 Health Benefits of Papaya in Hindi)

पपीते के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनमें से 25 के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

1. मां बनने वाली महिलाओं के लिये: पपीता को लेकर सबसे बड़ा तर्क यह दिया जाता है कि पपीता प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिये। लेकिन पपीते में ऐसे तत्व होते हैं जो कि मां और बच्चों दोनों के लिये काफी फायदेमंद होते हैं। पपीते के पोषण मूल्य में विटामिन ए, सी, ई और फोलेट शामिल हैं, जिनमें से सभी गर्भवती महिला को स्वस्थ पाचन में मदद करते हैं। पपीता दिल की धड़कन और अम्लता से लड़ता है और भ्रूण के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है। लेकिन गर्भावस्था में बहुत अधिक पपीता खाने से खासतौर पर कच्चा पपीता खाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

2. मासिक धर्म संक्रमों को आराम करने में मदद करता है: पपीता दर्दनाक मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन से लाभ देता है। पपीता में मौजूद पेपेन एंजाइम रक्त प्रवाह को कम करने में मदद करता है और शरीर में एस्ट्रोजेन को रिसाव को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

3. मांसपेशियों के ऊतक नवीनीकरण में मदद करता है: पपीता फल में पाए जाने वाले प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में मांसपेशी गठन को लाभ पहुंचते हैं।

4. वजन घटाने में: 100 ग्राम के पपीता में केवल 43 कैलोरी हैं, जो वजन घटाने में आपकी मदद करता है। पपीते में फाइबर होता है जो भूख को कंट्रोल करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

5. फेफड़ों में सूजन को कम करें: खांसी के साथ-साथ धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों की सूजन को ताजा पपीते के रस से कम किया जाता है।

6. पाइलस का उपचार: पाइलस के लिये पपीता काफी फायदेमंद होता है, पपीते में मौजूद तत्व पेट को साफ रखते हैं।

7. कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बढ़ावा देता है: सबसे अच्छे फलों में से एक होने के कारण, पपीता में मौजूद विटामिन ए और सी हृदय को रक्त वाहिनाओं को ठीक करके कोलेस्ट्रॉल के स्त्तर को ठीक करते हैं।

8. मैकुलर विघटन रोकता है: मैकुलर अपघटन की वजह से आंखो की रोशनी को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचता है। यह समस्या अक्सर 60 की उम्र के बाद होती है। पपीता आंखों  की रोशनी को बढ़ाता  है। एंजाइक्सीडेंट जिसे ज़ेक्सैंथिन  कहा जाता है, वह किरणों को फ़िल्टर करता है जो रेटिना को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, बीटा-कैरोटीन, क्रिप्टोक्सैंथिन और ल्यूटिन जैसे विटामिन ए और फ्लैवोनोइड्स आंखों के श्लेष्म झिल्ली को स्वस्थ रखते हैं।

9. प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक रखता: पपीते में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह हमारी प्रतिऱक्षा प्रणाली को ठीक रखता है।

10. रक्त प्लेटलेट गिनती बढ़ाएं: डेंगू बुखार में पपीता के  केेेे रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि पपीता से प्लेटलेट काउंट को तेजी से ठीक करने में मदद मिलती है। पपीता के रस को दो चम्मच रोजाना लेने से डेंगू के बुखार में सुधार होता है।

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11. रक्तचाप को कंट्रोल में रखता है: सोडियम के उच्च स्तर और तनाव में रहने की वजह से रक्तचाप की समस्या आम बात है। पपीता में पाए जाने वाले पोटेशियम आपको सोडियम के लेवल को ठीक करते हैं, और आपके शरीर के रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है।

12. बच्चों के लिए अच्छा: पपीता बच्चों के लिये भी लाभदायक है। यह बच्चों के पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

13. एंटी-कैंसरजन्य गुण: पपीता के बीज (छोटे काले बीज) में भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। पपीता के बीज में फ्लैवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो कैंसर कोशिकाओं को अपने शुरुआती चरणों में खत्म करने में मदद करते हैं।

14. गठिया की शुरुआत से बचाता है: पपीता स्वास्थ्य जोड़ों की सूजन को रोकता है, हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और इसलिए गठिया विकसित करने से रोकता है।

15. रिंगवॉर्म के लिए उपचार: पपीता में मौजूद दूध कैरोटीन रिंगवर्म्स के कारण खुजली से लड़ता है, और धीरे-धीरे शरीर से इसे खत्म कर देता है।

16. ब्रेस्टफीड कराने वाली नई मांओं के लिये लाभदायक: कच्चा पपीते में मौजूद तत्वों की वजह से यह ब्रेस्टफीड करवाने वाली मांओ के लिये काफी फायदेमंद है।

17. हार्मोन की सक्रियता को बढ़ावा देता है: सूखे पपीता का सेव आपके एंडोक्राइन ग्रंथियों के लिए अच्छा है और आपके शरीर में आर्जिनिन को विकसिलत करता है। यह एक अमीनो एसिड है जो मानव विकास और हार्मोन के लिये भी बेहतर है।

18. गठिया का इलाज करता है: गठिया एक ऐसी बीमारी है जो रक्त प्रवाह में अत्यधिक यूरिक एसिड के क्रिस्टलाइजेशन के कारण होती है। इसमें सूजन और जोड़ों में दर्द होता है। ।

19. मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है: पपीते मानसिक तनाव को कम करता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि हमारे दिमाग के लिये भी काफी अच्छा तत्व है।

20. मधुमेह के मरीजों के लिए अच्छा: पपीता शुगर के मरीजों के लिये काफी बेहतर है। यह शुगर को कंट्रोल करता है और पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

21. घावों को ठीक करता है: घावों को ठीक करने के लिए पपीता को काफी अच्छा माना गया है। पपीते के बीज को घाव में लगाने से उन्हें एंटीसेप्टिक गुणों के साथ तेजी से ठीक करने में मदद मिल सकती है। कच्चे पपीता के रस को संक्रमित या घाव और सूजन में लगाने से भी इसे जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है।

22. कार्बनिक बर्थ कंट्रोल: पपीता के बीज का इस्तेमाल बर्थ कंट्रोल के तौर पर भी किया जाता है।।

23. स्वस्थ पाचन: पपीता खाने का सबसे बड़ा स्वास्थ्य लाभ यह है कि पपीता पाचन तंत्र के लिये बहुत अच्छा फल है। पेपेन और एंजाइम प्रोटीन और फाइबर की मात्रा होने की वजह से यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

24. उल्टी होने पर: पपीता के फल में विटामिन सी, ई और फोलेट होते है, जिसकी वजह से यह उल्टी की समस्या में फायदा करता है।

25. चमकती त्वचा प्राप्त करें: हमारी स्किन के लिये भी पपीता बहुत फायदेमंद है। आप पपीते का पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाइये। पपीता पिग्मेंटेशन को करता है। और स्किन मुलायम, चमकदार बनाता है।

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‣ पपीते के दुष्परिणाम (Side-effects Of Papaya in Hindi)

पपीता के कुछ दुष्प्रभाव ऐसे हैं जिन्हें जानना बहुत जरुरी है। आइये जानते हैं पपीते के दुष्प्रभाव कौन से हैं।

1. पाचन समस्याएं: पेपेन, लेटेक्स और अत्यधिक फाइबर होने की वजह से यह पेट दर्द और गैस का कारण बन सकता है।

2. शिशुओं के लिए असुरक्षित: पपीता में मौजूद अत्यधिक फाइबर एक साल से कम उम्र के शिशुओं के पेट के लिए ठीक नहीं है।

3. किडनी स्टोन्स का कारण बन सकता है: पपीता में विटामिन सी की मात्रा होने की वजह से किडनी स्टोन की संभावना रहती है।

4. दवा की मात्रा: पपीते को दवा से भी पकाया जाता है ऐसे पपीते का सेवन करने की वजह एलर्जी हो सकती है।

5. गर्भपात का कारण बन सकता है: गर्भावस्था में बहुत अधिक पपीता खाने से आपके स्वास्थ्य के स्वास्थ्य और गर्भ के लिए घातक हो सकता है।

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‣ निष्कर्ष (conclusion in Hindi)

पपीता लाभदायक फल है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना हानिकारक है। पपीते को अपनी रोजाना डाइट मे शामिल करिये लेकिन एक सीमित मात्रा में।

 

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