Link copied!
Sign in / Sign up
5
Shares

जानें नए कपड़े ट्राय करने के चौंकाने वाले नुकसान


नए कपड़े हर किसी को पसंद होते हैं, शॉपिंग करना हर किसी को पसंद है और नए-नए ड्रेसेज़ तो और ज़्यादा लोगों को खुश कर देते हैं। जब भी घर में नए कपड़े आते हैं तो आप उसे पहनने के लिए ज़रूर उत्सुक होते हैं क्यूंकि आपको पता करना होता है की आप उनमें कैसे लग रहे हैं। और आजकल तो हर दुकानों और मॉल्स में ट्रायल रूम भी बन चुके हैं जहां आप कपड़ों को पहनकर उनकी फिटिंग जान सकते हैं। पर क्या आपको पता है की नए कपड़ों को बिना धोये पहनने से आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है ? जी हाँ, यह सच है, इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको नए कपड़ों को बिना धोये पहनने के नुकसान बता रहे हैं।

1. जब आप कहीं किसी दूकान या मॉल में जाकर नए कपड़े पहनते हैं तो आपको यह पता नहीं होता की नजाने कितने लोगों ने उस कपड़े को पहना होगा। दूसरों के पसीने की वजह से कपड़ों में कीटाणु आ जाते हैं और जब आप उस कपड़े को पहनेंगी तो वो कीटाणु आप तक आसानी से पहुंचकर आपको इन्फेक्शन का शिकार बना सकते हैं।

2. जो कपड़ा आप पहनकर ट्राय कर रहे हैं हो सकता है वो किसी व्यक्ति ने पहना हो जो सर्दी-ज़ुकाम या बुख़ार से पीड़ित हो, तो आप भी उस कपड़े को पहनकर बीमार हो सकते हैं।

3. कपड़े में बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो की आपको स्किन इन्फेक्शन या एलर्जी का भी शिकार बना सकते हैं।

4. जब कपड़ा फैक्ट्री से बनकर आता है तो उसमें कई तरह के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है जो आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है और आपको बहुत ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

5. आपको बता दें कि प्रकृतिक धागों में अपना कोई रंग नहीं होता। इसलिए उनको रंगीन बनाने के लिए अलग-अलग रंगों का प्रयोग किया जाता है। उन्हें डाई किया जाता है तभी वो कपड़े आपको इतने सुंदर और चमकदार लगते हैं। लेकिन केमिकल युक्त रंग से आपकी स्किन को एलर्जी हो सकती है। इसलिए आप कपड़े को धोकर ही पहनें ।

जब आप नया कपडा पहनें तो यह सावधानियाँ बरतें -

कोशिश करें की आप कपड़ों को ट्राय ना करें, आप अपने साइज़ के बारे में घर से ही अच्छे से जानकार जाएँ, ताकि आप बिना कपड़ों को पहने ही सही चुनाव कर सके। अगर आपको पहनकर देखना ही है तो आप शॉपकीपर को मैनीकुईन में लगी ड्रेस का फ्रेश पीस निकालने के लिए बोलो और उसको ट्राय करो। हालाँकि उसमें भी कीटाणु होंगे पर इन्फेक्शन का खतरा थोड़ा कम होगा क्यूंकि वो दस लोगों ने नहीं पहना होगा। और बच्चों को तो खासकर ट्राय ना कराएं क्यूंकि बच्चों को इन्फेक्शन जल्दी हो जाते हैं ।

इसके अलावा अगर आपको किसी ने कपड़े गिफ्ट में दिए हैं तो आप पहले ही उसका साइज़ चेक कर लें, अगर साइज़ आपके दूसरे कपड़ों से मेल ना खाते हो तो आप गिफ्ट देने वाले व्यक्ति को ज़रूर बताएं और उसे एक्सचेंज करा लें। और जब आपको पहनना हो तो एकबार आप उसे गुनगुने पानी से ज़रूर धो लें और अगर आप पानी में कपड़ों में डालने वाले एंटीसेप्टिक डालेंगे तो वो और भी अच्छा होगा। ध्यान रहे कपड़ों को रगड़े ना वरना इससे आपका नया कपडा खराब हो सकता है, बस कपड़े को पानी में डुबाये और निकालें। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon