Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

जानें सी-सेक्शन के बाद कब नहाएं महिलायें


माँ बनना ना सिर्फ एक अनमोल एहसास है बल्कि एक मुश्किल व् चुनौतीपूर्ण वक़्त भी है जिसमें गर्भवती महिला को बहुत से उतार-चढ़ाव से गुज़ारना पड़ता है। नौ महीने का इंतज़ार और उसके बाद असहनीय प्रसव पीड़ा से गुज़रने के बाद एक महिला माँ बनने के सुख का एहसास करती है। परन्तु, आजकल प्रसव पीड़ा से बचने के लिए ही ज़्यादातार महिलाएं सी-सेक्शन यानी सीज़ेरियन डिलीवरी का सहारा ले रही हैं। महिलाएं सोचती हैं की सीज़ेरियन डिलीवरी में उन्हें प्रसव पीड़ा नहीं झेलनी पढ़ती पर यह बस कुछ वक़्त की बात है क्यूंकि महिलाओं को सीज़ेरियन डिलीवरी में नार्मल डिलीवरी से ज़्यादा तकलीफें होती हैं और उन्हें अपना काफी ज्‍यादा ध्‍यान रखना होता है। भले ही उन्हें प्रसव पीड़ा नहीं सहनी पड़ती परन्तु बाद में उन्हें पेट में लगे टांकों का ख़ास ख़याल रखना पड़ता है और उसमें होने वाले दर्द को भी झेलना पड़ता है। इसके अलावा पेट में लगे टांकों में इन्फेक्शन होने का भी डर रहता है और यही कारण होता है महिलाओं को कई दिनों तक ना नहाने की सलाह दी जाती है।

तो चलिए आज के इस ब्लॉग के ज़रिये हम बताते हैं की सी-सेक्शन के कितने दिनों बाद नहाने का सही वक़्त होता है।

निचला हिस्सा होता है सुन्न

सर्जरी के कुछ घंटो बाद भी आपका निचला हिस्सा सुन्न होता है जिस वजह से आपका उठना-बैठना व् चलना तक मुश्किल होता है इसलिए इस वक़्त नहाने का तो सवाल ही नहीं उठता। हो सकता है की डॉक्टर व् नर्स अपने देख-रेख में आपको स्पॉन्ज बाथ या आपके शरीर को तौलिये से हल्का-हल्का सा पोछ दे, क्यूंकि सी-सेक्शन के बाद आपको शायद एक हफ्ते तक आपको हॉस्पिटल में रहना पड़े इसलिए इस दौरान आपके डॉक्टर और नर्स आपका और आपके साफ़-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं और वो इतना भी ध्यान रखते हैं की आपका स्टीच वाला हिस्सा गिला ना हो।

डॉक्टर से पूछकर नहाएं

अगर आप हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होती हैं तो इसका मतलब यह नहीं की आप पूरी तरह ठीक हो चुकी हैं, याद रखें कि अभी भी आपके टांके कच्चे हैं, इसलिए डॉक्टर से सलाह ले लेना सबसे सही है । हो सकता है की एक हफ्ते बाद आपको दोबारा चेकअप के लिए आना पड़े क्यूंकि इसके बाद आपको इस हिस्से की सफाई और देखभाल के बारे में डॉक्‍टर पूरी गाइड लाइन देते हैं।

टांके निकलने के बाद ही नहाएं

सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद 15 से 20 दिन लगते हैं शरीर को नहाने के लिए तैयार होने में पर आजकल डॉक्टर की देखरेख व् सुझाव से महिलाएं स्नान करने लगती है परन्तु, एक बार टांका जब पूरी तरह निकल जाए तब ही नहाना सही होता है।

देर तक न नहाएं

कभी भी प्रसव के बाद देर तक ना नहांए इससे आपके टांकों में इन्फेक्शन हो सकता है।

अगर लगा हो बैंडेज

अगर आपके टांके में बैंडेज लगा हो तो उसका ख़याल रखें कोशिश करें की बैंडेज गिला ना हो। और अगर डॉक्टर बोले की आप बैंडेज को गिला कर सकती हैं तो उसको बाद में हेयर ड्रायर या सूखे कपड़े के मदद से सुखाना ना भूलें।

रखें इन बातों का ध्यान

सही तरीके से आपको नहाने के लिए कम से कम 10 दिन का वक़्त लगेगा और आप जब भी नहाये तो गुनगुने पानी से नहाये और टांको को रब ना करें पानी ऊपर से ही जाने दें क्यूंकि अगर आप जोश में आकर या गलती से रब कर देंगी तो आपका टांका खुल सकता है या आपको इन्फेक्शन हो सकता है।

बस कुछ दिन के लिए आपको इन बातों का ख़याल रखना होगा उसके बाद आप नॉर्मली रोज़मर्रा के काम कर सकती हैं कुछ दिन की सावधानी इसलिए क्यूंकि सीज़ेरियन कोई छोटी सर्जरी नहीं होती और इसमें बहुत केयर की ज़रूरत होती है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon