Link copied!
Sign in / Sign up
9
Shares

जानें बादाम तेल के ये अनोखे फ़ायदे (Uses of Almond Oil In Hindi)

बादाम जिसे अंग्रेजी में अॉमन्ड कहा जाता है, यह बहुत ही पौष्टिक सूखे मेवों में से एक है। यह यादाश्त बढ़ाने में मददगार साबित होता हैं और बादाम का पेस्ट त्वचा में निखार लाता है। बादाम और बादाम तेल के भी अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं। बादाम तेल को सदियों से हमारे पूर्वजों द्वारा त्वचा के लिए असरदार उपाय के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।

बाजार में मौजूद अनेकों सौंदर्य प्रसाधनों के कारण अब चेहरे पर बादाम तेल का इस्तेमाल थोड़ा कम हो गया है लेकिन बादाम तेल बाजार में उपलब्ध किसी भी सौन्दर्य प्रसाधन की तुलना में कहीं अधिक फ़ायदेमंद है। त्वचा और बालों के लिए बादाम तेल के अधिक फ़ायदे जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

लेख के मुख्य बिंदु

बादाम तेल क्या है? (What is Almond oil in Hindi?)

बादाम तेल के प्रकार (Types of Almond oil in Hindi)

बादाम तेल के पौष्टिक गुण (Nutritional value of Almond oil in Hindi)

बालों और त्वचा के लिए बादाम तेल के फ़ायदे (Benefits of Almond oil for hair and skin in Hindi)

बादाम तेल क्या है? (What is Almond oil in Hindi?)

बादाम खाए जाने योग्य बीज है, जो प्रूनस डल्सिस नामक पेड़ या बादाम के पेड़ में पाया जाता है। बादाम तेल बादाम के बीजों से निकाला जाता है। मीठे और कड़वे दोनों तरह के बादाम होते हैं।

बादाम तेल के प्रकार (Types of Almond oil in Hindi)

बादाम तेल दो तरह का होता है, एक कड़व बादाम तेल और एक मीठा बादाम तेल। कड़वे बादाम तेल का सेवन नहीं किया जा सकता है और न ही इसे लगाया जाता है जबकि मीठे बादाम तेल को त्वचा और बालों पर लगाया जा सकता है और इसका सेवन किया जा सकता है।

[Back To Top]

बादाम तेल के पौष्टिक गुण (Nutritional value of Almond oil in Hindi)

14 ग्राम बादाम तेल में निम्न मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं:-

वसा - 13.5 ग्राम

सैचुरेटेड फैट - 1.1 ग्राम

पोलीसैचुरेटेड फैट - 2.3 ग्राम

मोनोसैचुरेटेड फैट - 9.4 ग्राम

फाइटोस्टेरोल्स - 35.9 मिलीग्राम

कैलोरी - 119 कैलोरी

विटामिन-ई - 26% आरडीआई

[Back To Top]

बालों और त्वचा के लिए बादाम तेल के फ़ायदे (Benefits of Almond oil for hair and skin in Hindi)

बालों और त्वचा की समस्याओं के लिए बादाम तेल के अनेकों फ़ायदे हैं। बादाम तेल खुश्क त्वचा और तैलीय त्वचा को पोषण प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बादाम तेल में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन-ई इसे त्वचा और बालों की समस्याओं को ठीक करने के लिए उपयुक्त बनाता है। यह आपकी त्वचा और बालों को बिना अधिक तैलीय बनाए पोषण प्रदान करता है। आइए जानते हैं बालों और त्वचा के लिए बादाम तेल के अद्भुत फ़ायदे, जो कि कुछ इस प्रकार है:

1. बादाम तेल कील- मुंहासे दूर करता है और त्वचा को गहराई से साफ करता है (Badam oil prevents Acne and deep cleanses the Skin in Hindi) - बादाम तेल बहुत ही हल्का होता है और त्वचा इसे आसानी से सोख लेती है। यह त्वचा में गहराई तक समा जाता है और कील-मुंहासों को खत्म कर देता है। यह त्वचा के अंदर समाई गंदगी साफ़ करता है और उसमें नई रंगत और निखार लाता है ‌ इससे कील-मुंहासे नहीं होते हैं। रोज़ाना सोने से पहले चेहरे पर बादाम तेल लगाना चमत्कारी साबित हो सकता है।

2. बादाम तेल आंखों के काले घेरे कम करता है (Almond oil Reduces Dark Circles in Hindi) - डार्क सर्कल्स यानी कि आंखों के आसपास के काले घेरे चेहरे की सारी ख़ूबसूरती नष्ट कर देते हैं। महंगें सौंदर्य प्रसाधनों को खरीदना भारी पड़ सकता है लेकिन रोज़ाना आंखों के नीचे बादाम तेल लगाने से डार्क सर्कल्स आसानी से कम हो जाएंगे। यह बादाम तेल के अद्भुत उपयोगों में से एक है और इससे आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। डार्क सर्कल्स से प्रभावित हिस्से पर सौम्यता से बादाम तेल से मालिश करें।

3. बादाम तेल लगाने से बढ़ती उम्र के प्रभाव कम होते हैं (Applying Almond oil for Face delays the aging signs in Hindi) - बादाम तेल को यौवन का अमृत समझना चाहिए। बढ़ती उम्र के ऐसे कई लक्षण हैं जिनसे महिलाएं 30 वर्ष की उम्र के बाद गुजरती है। चेहरे पर बादाम तेल लगाने से चेहरा अच्छा लगेगा और तरोताजा भी महसूस होगा। इससे आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव कम होंगे और चेहरे पर ज्यादा रंगत आएगी। बादाम तेल में मौजूद विटामिन-ई चेहरे को जवां बनाता है और झुरियां कम करता है।

4. बादाम तेल मृत कोशिकाएं बाहर निकालता और अशुद्धियां दूर करता है (Almond oil helps remove dead skin cells and impurities in Hindi) - इन दिनों प्रदूषण तेज़ी से बढ़ रहा है। प्रदूषण के साथ पसीने और गंदगी से मृत कोशिकाओं की समस्या होती है। बादाम तेल में मोइश्चराइजिंग गुण होते हैं जिससे त्वचा से अशुद्धियां दूर होती हैं। मृत कोशिकाएं और गंदगी बाहर निकलने के बाद चेहरे पर नई रंगत आ जाती है।

5. बादाम तेल हाथ और पैरों पर लगाई जाने वाली क्रीम की तरह काम करता है (Badam oil acts as a hand and foot cream in Hindi) - फटी एड़ियां और खुश्क हथेली, महिलाओं के बीच यह त्वचा संबंधी समस्या आम है। बादाम तेल से एड़ियों और हथेली की मालिश करने से यह बहुत मुलायम हो जाएंगे। त्वचा बादाम तेल को आसानी से सोख लेती है। बादाम तेल में मौजूद ज़िंक तत्व रूखी-सूखी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। 

[Back To Top]

6. बादाम तेल दोमुंहे बालों को कम करता है (Almond oil helps in removal of split ends in Hindi) - बालों के झड़ने का मुख्य कारण दोमुंहे बाल होते हैं और यह बालों की वृद्धि को भी प्रभावित करता है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए दोमुंहे बालों को खत्म करना जरूरी है। बादाम तेल को जैतून और अरंडी के तेल के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण से तेल मालिश करने से दोमुंहे बालों से निजात मिलेगी। दोमुंहे बाल खत्म होने के बाद बाल मुलायम और स्वस्थ हो जाएंगे।

7. बादाम तेल से बाल लम्बे और स्वस्थ बनते हैं (Almond oil promotes the growth of long and healthy hair in Hindi) - नियमित रूप से बादाम तेल लगाने से बाल नहीं झड़ते हैं और बाल लम्बे और स्वस्थ रहते हैं। मुलायम और चमकदार बाल पाने के लिए हफ्ते में दो बार बालों में बादाम तेल लगाया जाना चाहिए। बालों पर बादाम तेल से मालिश करने और फिर गर्म पानी में भिगोएं हुए तौलिए को बालों में लपेटने से बाल स्वस्थ होते हैं। बालों के लिए यह बादाम तेल के प्रमुख फ़ायदों में से एक है ।

8. बलों की रुसी/डेंड्रफ दूर करना (Treata Dandruff in Hindi) - बादाम तेल बालों से रुसी हटाता है। जब आप बालों की जड़ों पर बादाम तेल लगाते है, तो यह त्वचा से मृत कोशिकाएं हटा देता है। बादाम तेल त्वचा और बालों की जड़ों से भी मृत कोशिकाएं बाहर निकाल देता है। आंवला पाउडर और बादाम तेल एक-साथ मिलाएँ व इसे बालों पर लगाएँ और तीस मिनट बाद धो दें। इस उपाय को महीने में दो बार करने से डेंड्रफ से छुटकारा मिलेगा। 

9. बालों की जड़ों में होने वाली खुजली को दूर करने के लिए बादाम तेल (Applying Almond oil for hair reduces Scalp inflammation in Hindi) - स्कैल्प प्रदूषण, रसायनिक उत्पाद और धूल-मिट्टी से गंदा हो सकता है। इन सभी कारणों से स्कैल्प में खुजली होती है। बादाम तेल से मालिश करने से खुजली से राहत मिलती है।

10. बादाम तेल से शिशुओं की पाचन-क्रिया बेहतर होती है (Badam oil improves the digestion in babies in Hindi) - बादाम तेल सिर्फ त्वचा और बालों के लिए ही ठीक नहीं है बल्कि यह शिशुओं के लिए भी फ़ायदेमंद है। पाचन-क्रिया से संबंधी आम समस्या से अधिकतर सभी शिशु जूझते हैं। पाचन-क्रिया ठीक न होने से शिशुओं को पेट में दर्द होता है। शिशुओं के पेट की मालिश बादाम तेल से करने से अपच की समस्या कम होती है। शिशुओं के लिए बादाम तेल के अनेकों फ़ायदे हैं।

बादाम तेल का इस्तेमाल बालों, त्वचा, चेहरे और शिशुओं के लिए किया जाता है। बादाम बहुत पौष्टिक है और बादाम का तेल भी रोज़मर्रा के जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित होता है। 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon