Link copied!
Sign in / Sign up
3
Shares

जानिए इस मंदिर में देवी की मूर्ति को क्यों आता है पसीना


हमारा देश ऐसा देश है जहां एक से बढ़कर एक रहस्य उपलब्ध हैं। यहां ऐसी-ऐसी रहस्यमयी जगह हैं जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। खासतौर पर मंदिरों को। भारत में ऐसे कितने मंदिर हैं जिनकी अलग-अलग मान्यताएं हैं।

ऐसे कई मंदिर हैं जिसके अलग-अलग रहस्या हैं और जिनका खुलासा आज तक नहीं हो पाया है। ऐसा ही एक मंदिर है देवभूमि हिमाचल प्रदेश में चंबा ज़िले में स्थित देवीपीठ भलेई माता मंदिर की। नवरात्रि के इन दिनों में यहां भक्तों का तांता लग जाता है।

इस मंदिर की कुछ ऐसी है मान्यता

आपको बता दें कि इस मंदिर की मान्यता कुछ अलग ही है। कहा जाता है कि यहां देवी की मूर्ति को पसीना आता है। इसके अलावा लोगों की मान्यता है कि अगर कोई भक्त दर्शन के दौरान देवी को पसीना आते देख लेता है तो उसकी मनोकामना पूरी होती है।

कुछ ऐसी है इस मंदिर की कहानी

इस मंदिर की कहानी भी अनोखी है। यहां के पुजारियों का इसकी स्थापना के बारे में कहना है कि भलेई में ही एक बावड़ी में देवी माता प्रकट हुई थीं। उस समय उन्‍होंने चंबा के राजा प्रताप सिंह को सपने में दर्शन देकर उन्‍हें चंबा में स्‍थापित करने का आदेश दिया था। राजा जब मां की प्रतिमा को लेकर जा रहे थे तो उन्‍हें भलेई वाली जगह काफी पसंद आ गया था। इस पर माता ने दोबारा राजा को सपने में वहीं भलेई में स्‍थापित करने को कहा। देवी का आदेश मानकर राजा ने वहीं मंदिर का बनवाया। यही वजह है कि भद्रकाल माता के मंदिर का नाम भलेई पड़ा है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon