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आयरन के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं और यह शरीर के लिए क्यों जरूरी है? (Health Benefits Of Iron: Why Is It So Important For You? In Hindi)

हर कोई आज-कल बहुत व्यस्त है। इस कारण थकान, तनाव और कमज़ोरी के कारण हमारी दिनचर्या प्रभावित होती है। लेकिन यह मिनिरल्स और आयरन की कमी से भी हो सकता है। आयरन के अनेकों स्वास्थ्य लाभ हैं। हमारे शरीर को दैनिक कार्य करने की ऊर्जा प्राप्त करने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। शरीर में आयरन का कार्य प्रोटीन मैटाबॉलाइजेशन के साथ साथ हिमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं और एंजाइम का उत्पादन करना है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है, जो प्रमुखता आहार के माध्यम से प्राप्त होता है। आयरन का सेवन करना स्वस्थ त्वचा, नाखून, बालों और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए आवश्यक होता है। इस लेख में आयरन के 12 स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ हमने आयरन की कमी के लक्षण और आयरन के स्रोतों के बारे में भी जानकारी दी है।

लेख की विषय सूची

आयरन क्यों ज़रूरी हैं? (Why Is Iron Intake Important in Hindi?)

क्या आयरन की कमी के कुछ लक्षण होते हैं? (Does Iron Deficiency Have Any Symptoms in Hindi?)

आयरन के मुख्य स्त्रोत क्या है? (What Are The Vital Sources Of Iron in Hindi?)

आयरन के 12 स्वास्थ्य लाभ (12 Health Benefits Of Iron in Hindi)

आयरन क्यों ज़रूरी हैं? (Why Is Iron Intake Important in Hindi?)

स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ मानव शरीर का उचित विकास सीधे तौर पर आयरन के स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हैं। आयरन महत्वपूर्ण प्रोटीन तत्व है, जो मैटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त मनुष्य को लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आहार में आयरन शामिल करने की आवश्यकता होती है। मनुष्य का शरीर 25% आयरन भविष्य में इस्तेमाल करने के लिए संरक्षित रखता है। जब आहार में पर्याप्त आयरन न लिया जाए, तब यह एनिमिया के प्रभाव को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है, अगर अचानक आयरन पूर्ति कम हो जाए। आयरन की आवश्यकता को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसकी कमी से नुक़सान भी हो सकता है और यह हानिकारक भी हो सकती है।

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क्या आयरन की कमी के कुछ लक्षण होते हैं? (Does Iron Deficiency Have Any Symptoms in Hindi?)

आयरन की कमी से चक्कर आना, शरीर में कमज़ोरी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इस मिनिरल की कमी के कारण लोग ठीक प्रकार से कार्य करने में सक्षम नहीं होते हैं। यह भी देखा जाता है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं और बच्चों के आहार में आयरन शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि एनिमिया होने की संभावना उन्हें अधिक होती है। आयरन की कमी के गंभीर लक्षणों में नाखूनों का टूटना और जीभ का अधिक मुलायम होना भी शामिल हैं। शरीर में ऐसी कोई भी एंजाइमेटिक प्रक्रिया जिसमें आयरन या प्रोटीन की आवश्यकता होगी वह कार्य नहीं हो पाएगा। शरीर का मैटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और यह रूक भी सकता है।

आयरन के मुख्य स्त्रोत क्या है? (What Are The Vital Sources Of Iron in Hindi?)

शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन में आयरन होता है। फलियां, हरी पत्तेदार सब्जियां, लेंटिलस, साबुत अनाज, पालक, सोयाबीन के साथ सिरियल्स और ब्रौकली जैसी सब्जियां आयरन के साथ-साथ मिनिरल्स से भरपूर होती है। आयरन से भरपूर अन्य भारतीय आहार में शामिल हैं चिकन, अंडे, चिकन लीवर और समुद्री खाद्य पदार्थ आदि। टेबलेट और आयरन सप्लीमेंट भी आयरन का उत्तम स्त्रोत है, जो डॉक्टर उन्हें लेने की सलाह देते हैं जिन्हें एनिमिया होता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ आयरन के अवशोषण में सहायक होते हैं। संतरे के जूस के साथ अन्य सिट्रिस फ्रूट आयरन का अवशोषण करते हैं।

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आयरन के 12 स्वास्थ्य लाभ (12 Health Benefits Of Iron in Hindi)

संतुलित आहार में आयरन शामिल करना बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रूप से करने से मानव शरीर को कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ होता है। यह स्वास्थ्य लाभ नीचे सूचीबद्ध किए गए हैं:

1. हिमोग्लोबिन बनाना - हिमोग्लोबिन का निर्माण करना आयरन का महत्वपूर्ण काम है। यह शरीर की रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आवाजाही मेंं भी सहायक होता है। इसके अतिरिक्त चोट आदि लगने के कारण मनुष्य के शरीर से बहुत ख़ून निकल जाता है और स्त्रियों का खून भी हर महीने महावारी होने के कारण निकल जाता है, जिससे उन्हें एनिमिया होने का जोख़िम अधिक होता है। इसलिए शरीर के लिए हिमोग्लोबिन आवश्यक है और यह आयरन के स्वास्थ्य लाभों में सबसे महत्वपूर्ण है।

2. शरीर के तापमान को नियंत्रित करना - शरीर के तापमान को नियंत्रित करने का कार्य आयरन करता है। यह प्रत्येक व्यक्ति के आयरन अवशोषित करने की क्षमता पर निर्भर करता है और यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। आयरन से भरपूर आहार का सेवन करने से शरीर का तापमान उचित एंजाइमेटिक और मैटाबॉलिक प्रक्रिया के अनुकूल बना रहता है।

3. मांसपेशियों को सक्रिय रखना - मांसपेशियों का विकास इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मात्रा में आयरन लेते हैं। मांसपेशियों के उत्तकों में आयरन होता है आयरन का स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह आक्सीजन की पूर्ति करता है, जो मांसपेशियों के संकुचन के लिए आवश्यक है। बिना आयरन के मसल टोन और लचीलापन खत्म हो जाता है।‌ मांसपेशियों का कमजोर होना एनिमिया का सबसे आम लक्षण हैं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना - आयरन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिससे संक्रमण और बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। क्षतिग्रस्त उत्तकों, कोशिकाओं और अंगों को ऑक्सीजन लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा प्राप्त होता है। इसलिए बिना आयरन हिमोग्लोबिन का निर्माण नहीं होता है और बिना हिमोग्लोबिन के आक्सीजन की पूर्ति नहीं होती है। अंगों के उपचार के लिए इस पौष्टिक तत्व की आवश्यकता होती है और इसलिए आहार में आयरन युक्त भोजन सम्मिलित करना आवश्यक है।

5. मस्तिष्क के कार्य में सहायक - मस्तिष्क का उचित प्रकार से काम करना और मस्तिष्क का स्वास्थ्य आयरन से जुड़ा है। मस्तिष्क ब्लड ऑक्सीजन के निश्चित प्रतिशत का उपयोग करता है, जिसकी पूर्ति आयरन से होती है। मस्तिष्क तक रक्त का उचित संचार और ऑक्सीजन की पूर्ति से संज्ञानात्मक गतिविधि बेहतर होती है और संज्ञानात्मक डिस्ओडर से बचाव होता है।

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6. एनिमिया का उपचार - एनिमिया एक गंभीर डिस्ओडर है, जो शरीर से अधिक निकल जाने या आयरन की कमी के कारण होता है। इसका उपचार करने के लिए आयरन से भरपूर आहार का सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। यह एनिमिया के उपचार उपचार के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं के आहार में आयरन की मात्रा बढ़ा दी जाती है ताकि आयरन की कमी और डिलीवरी के दौरान खून बहने के कारण शरीर में खून की कमी न हो।

7. इन्सोम्निया का इलाज - आयरन इन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जो इन्सोम्निया जैसे स्लिप डिस्ओडर का शिकार होते हैं। रक्तचाप में उतार-चढ़ाव के कारण लोगों को रात में नींद नहीं आती है और यह समस्या आयरन लेने से कम हो जाती है।

8. बेहोशी से निजात - आयरन थकान बेहोशी जैसी समस्याओं का उपचार करता है। बेहोशी आक्सीजन की पूर्ति में कमी के कारण हो सकती है। लाल रक्त कोशिकाओं में हिमोग्लोबिन की कम मात्रा के कारण आक्सीजन की कमी होती है इसलिए आवश्यक है कि आयरन पर्याप्त मात्रा में लिया जाए।

9. ध्यान एकाग्र करने में सहायक - मस्तिष्क में आक्सीजन की पूर्ति बेहतर बनाकर आयरन व्यक्ति का ध्यान एकाग्र करने और संज्ञानात्मक विकास को बेहतर बनाने में सहायक होता है। अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिस्ओडर से प्रभावित बच्चों का इलाज़ उन्हें आयरन से भरपूर फल और सब्ज़ियाँ देकर किया जा सकता है।

10. ऊर्जा का मैटाबॉलिज्म - ऊर्जा के मैटाबॉलिज्म में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैटालेसिस और काइटोक्रोम जैसे तत्वों की मौजूदगी के कारण एंजाइमेटिक सिस्टम में आयरन महत्वपूर्ण तत्व के रूप में कार्य करता है।

11. विभिन्न न्यूरोट्रांसमीटर का संश्लेषण - आयरन सभी न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। न्यूरोट्रांसमीटर एक रसायन है, जो विभिन्न गतिविधियों के संकेत पहुंचाने में सहायक होता है, जिनमें न्यूरोन और मस्तिष्क की भूमिका होती है।

12. लैग सिंड्रोम से राहत - मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन, वह रेस्टलैस लैग सिंड्रोम आयरन की कमी से होता है। इस स्थिति से संरक्षण के लिए आयरन से भरपूर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के भोजन का सेवन करना आवश्यक है।

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आमतौर पर अपने आहार में आयरन की पर्याप्त मात्रा शामिल कर के आप शरीर में आयरन की दैनिक आवश्यक मात्रा की पूर्ति कर सकते हैं। अगर एनिमिया, कमजोरी, दिल की तेज़ धड़कन, साथ ही सांस लेने में दिक्कत होती है तो आयरन सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है। शरीर को स्वस्थ रखने और ठीक प्रकार से कार्य करने के लिए यह आवश्यक है कि आप आयरन की उपयुक्त मात्रा आहार में शामिल करें। 

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