Link copied!
Sign in / Sign up
5
Shares

इन टिप्स को फॉलो कर के बनें अपने सास की लाडली बहु


सास-बहु का रिश्ता एकदम टॉम एंड जेरी जैसा होता है एक पल में टकरार तो उसी पल प्यार, इसलिए इस रिश्ते में धीरज-धैर्य और थोड़े से टिप्स की ज़रूरत होती है ताकि आप अपने सास को खुश रख सकें। इस ब्लॉग के ज़रिये हम कुछ टिप्स आपको दे रहे हैं जिससे आप अपने सास का दिल जीत सकती हैं और यह न सिर्फ शादीशुदा महिलाओं के लिए है बल्कि उन लड़कियों के लिए भी हैं जो जल्द शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं और यह सोच रहीं हैं की किस तरह अपने सास का दिल जीतें।

1. तुलना बिल्कुल ना करें 

अपनी सास को अपनी माँ जैसा ही समझें, पर ध्यान रहे की आप उनकी किसी भी बात की तुलना अपने माँ से ना करें क्यूंकि किसी भी इंसान को अपनी तुलना किसी और के साथ पसंद नहीं होती। उनसे बात करें उन्हें समझने की कोशिश करें।

2. बात को ना काटे

अगर आपकी सास आपको कुछ सीखा रहीं हैं या आपको कुछ बता रहीं हैं या एडवाइस दे रहीं हैं तो उसे सुने उनके बात को काटे ना। अगर आप उनकी बातों को काटती हैं तो उन्हें यह अनादर महसूस होगा इसलिए उनकी बातों पर ध्यान दें।

3. उनसे बातें शेयर करें 

आप अपनी सास से अपनी माँ की तरह ही बातें शेयर करें, इससे ना सिर्फ आपदोनों के बीच विश्वास और स्नेह बढ़ेगा बल्कि आपदोनों का रिश्ता मज़बूत भी होगा। आपको मानसिक या शारीरिक कोई भी तकलीफ होती है तो आप अपने सास से ज़रूर शेयर करें क्यूंकि आप जब तक अपनी समस्या या तकलीफ उन्हें नहीं बताएंगी उन्हें नहीं पता चलेगा।

4. सलाह लें 

आप अपने फैसलों में अपने सास को भी ज़रूर शामिल करें इससे उन्हें एहसास होगा की आप उनके बातों को महत्व देते हैं और उनके सलाह को अहमियत देते हैं और उनकी सलाह आपके लिए कितनी ज़रूरी है।

5. तारीफ़ करें

हर महिला को उनकी तारीफ़ सुनना पसंद होती है, इसलिए अगर आपकी सास कहीं जाने के लिए तैयार हो रही हैं तो उन्हें कॉम्पलिमेंट करें अगर उन्हें अपने पहनावे को लेकर कुछ कंफ्यूशन है तो आप उन्हें सलाह ज़रूर दें।

6. किचन में हाथ बटायें 

आजकल महिलाएं शादी के बाद भी ऑफिस का काम जारी रखती हैं ऐसे में आप घर आकर थोड़ा टाइम अपने सास के लिए भी निकाल लें और उनके किचन के काम में हाथ बटा दें इससे उन्हें अच्छा लगेगा और आपदोनो एकदूसरे से पूरे दिन की बातें भी शेयर कर लेंगे।

7. टीवी के बारें में बात करें

ज़्यादातर सास को टीवी देखना खासकर सीरियल देखना बहुत पसंद होता है और वो सीरियल के बारे में बातें करना चाहती है इसलिए आप उनसे उनके पसंदीदा सीरियल के एपिसोड के बारे में पूछ सकती हैं हालांकि यह आपके लिए थोड़ा बोरिंग होगा पर इससे आप अपने सास के करीब ज़रूर आ सकती हैं।

8. गिफ्ट ज़रूर दें

मदर्स डे या विमेंस डे पर अपने सास को गिफ्ट ज़रूर दें इससे उन्हें यह एहसास होगा की वो आपके लिए कितनी ख़ास हैं और उन्हें लगेगा की आप उन्हें अपनी माँ की तरह ही महत्व दे रही हैं। इसके अलावा अगर आपको अपने सास के लिए कुछ पसंद आये तो किसी त्यौहार का इंतज़ार ना करें और बिना किसी वजह के भी आप उन्हें गिफ्ट दें इससे आपकी सास आपके प्यार को समझेंगी।

टकरार और प्यार हर रिश्ते में होती है ज़रूरत होती है तो थोड़े से वक़्त और आपसी तालमेल की। इसलिए थोड़ा आप उन्हें वक़्त दें और थोड़ा वो आपको समझें । इन्ही सब बातों से सास और बहु की गाडी को आगे बढ़ाया जा सकता है । 

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon