Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

इन तरीकों को अपनाकर बचाएं अपने जीवन को


कोई भी सहज भाव से दुर्घटना की उम्मीद नहीं करता है या किसी कठिनाई में नहीं पड़ना चाहता है। कई बार हम अपने आसपास की समस्याओं को नहीं देख पाते हैं लेकिन कुछ स्थितियों के लिए हम अच्छी तरह तैयार हो सकते हैं, खासतौर पर अपने बच्चों के लिए। यह है कुछ टिप्स जो आपको ध्यान रखने चाहिए:

खून रोकने के लिए थोड़ा दबाव डालें – अगर आपका बच्चा बाइक में है और वह अचानक ब्रेक दबाता है,तो इस बात की पूरी संभावना है की आपके बच्चे को चोट लगे। उस समय आपको खून रोकने के तरीके ढूंढने होंगे। सबसे पहली चीज़, जो आपको करनी चाहिए अपने बच्चे के हाथ को धोएं और एक दस्ताने की तरह इस्तेमाल करने के लिए उसे प्लास्टिक से ढकें। अगर आपका बच्चा ठीक नहीं है तो उन्हें लेटा दें और चादर से ढक दें। बहुत ध्यान से घाव से गंदगी साफ करें। घाव पर तौलिए, टी-शर्ट या जीवाणुहीन महीन कपड़े के साथ थोड़ा दबाव डालें।

जले हुए जख्म का इलाज करने के लिए मौइस्ट कम्प्रेस लगाएं – बेहतर यही होगा की जले हुए स्थान का इलाज चिकित्सक ही करें लेकिन जबतक आपको चिकित्सीय मदद नहीं मिलती है,आप सौम्यता से घाव को ठंडे पानी और साबुन से साफ कर सकती हैं। अगर यह गंभीर रूप से जला हुआ नहीं है,तो आप इसकी सतह को मौइस्ट कम्प्रेस करने की जगह त्वचा को ठंडा करने पर ध्यान दें। बीस मिनट के लिए घाव को पानी ठंडे पानी में रखें। असहज कपड़े और भारी गहने उतार दें।

अपने से भारी व्यक्ति को उठाना – अगर आप ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं, जहां आपका दोस्त बेहोश पड़ा हो और आपको उन्हें वहां से बाहर निकालने के लिए फौरन योजना बनानी पड़े। यह मुश्किल हो सकता है अगर वह आपसे ज्यादा भारी है तो लेकिन किसी को सही तरीके से उठाने की ट्रिक आपके काम आ सकती है। इस बात को सुनिश्चित करें की व्यक्ति आपकी तरफ हो और उनकी बाहें आपके कंधों पर हो। थोड़ा झुकिए ताकि व्यक्ति का मध्य हिस्सा आपके कंधों के आसपास हों। अपनी स्थिति पर ध्यान दें और जब आप खड़े हो तो अपने पैर और कूल्हों को ऊपर उठाएं। आगे झुकने से बचें क्योंकि आपकी कमर दुख सकती है।

डेनिम का इस्तेमाल नाव के तौर पर करें – बिच या पानी में हुई दुर्घटना आपको ख़तरे में डाल सकती है। यह और भी भयानक हो सकता है अगर आपके पास लाइफगार्ड नहीं है और आपको तैरना नहीं आता है। ऐसी स्थिति में डेनिम जींस का जोड़ा आप फ्लोट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। जीन्स के दोनों सिरों को बांध दें ताकि हवा अंदर फंसी रहे।

गैस रिसाव के दौरान अपनी नाक को ढंक लें – गैस रिसाव के दौरान अपनी, अपने दोस्तों और सहकर्मियों की मदद करने के लिए सूती रूमाल या कपड़े को फौरन गीला करके अपनी नाक और मुंह के हिस्से पर लगाएँ। कपड़ा फौरन जहरीली गैस को सोख लेता है और इसे यह आपके श्वसनतंत्र में जाने से रोकता है।

आघात को संभालने के लिए हर ऊपर उठाएं – कभी-कभार दोस्तों के बीच अनचाही लड़ाई गलत हो सकती है। अगर आपके दोस्त को हाथापाई के दौरान सर पर चोट लगती हैं, तो उनके सर को 20-30 डिग्री तक उठा दें। इससे तनाव कम होने और मस्तिष्क में जमा होने वाले द्रव को रोकने में मदद मिलती है।

आग लगने के दौरान जमीन के पास रहें – आग लगने के दौरान सबसे पहली चीज़ जिसका आपको ध्यान रखना चाहिए की आप और आपका दोस्त ज़मीन के पास रहें। कोशिश करें और उस दौरान अपनी सांसों पर ध्यान दें ताकि आप धुंए को श्वसनतंत्र तक पहुंचने से रोक सकें।आपकी तरह आपके आसपास के लोग भी जमीन के पास रहें ताकि आप सुनिश्चित जगह पर जाने की योजना बना सकें।

एलर्जीक रिएक्शन – आप और आपका दोस्त दोनों अच्छा डिनर कर रहे हैं, जिसके लिए आप दोनों ललचा रहे थे। लेकिन हो सकता है आपका दोस्त आपको यह बताना भूल गया हो की उन्हें किसी विशेष इंग्रीडिएंट या भोजन से एलर्जी है। ऐसी स्थिति में जहां आपकों एलर्जी रिएक्शन का कोई अंदाजा नही है, ऐसी स्थिति में बेहतर यही होगा की आप खुद से कोई दवाई ना दें। अपने फैमिली डॉक्टर को फोन करें और एम्बुलेंस बुलाने में शर्माएं नहीं और रिएक्शन ठीक होने तक शांत रहे।

सांप के काटने की स्थिति में शांत रहे – कोई भी नहीं चाहेगा की उन्हें सांप काटे लेकिन अगर दुर्भाग्यवश यह स्थिति आपके दोस्त के साथ सामने आती हैं तो बेहतर होगा,आप फौरन एम्ब्युलेंस बुलाएं। हालांकि इस बीच गहने उतार दें और ज्यादा हिले-डुले नहीं। सांप को मारने या पकड़ने की जगह , दिमाग में उसके रंग और आकार पर ध्यान दें।

डक्ट टेप का इस्तेमाल – अगर आप ट्रिप पर जा रहें हैं और वहां तेज बारिश हो रही है तो फौरन अपने पैरों को सुरक्षित करें। बाढ़ की स्थिति में पडलस पर चलने से बचे और अगर आपको अपने घुटने तक के पानी से गुजरना पड़े और आपने चप्पल पहनें हों तो पैरों में चोट, जख्म और बुखार हो सकता है। ऐसे समय में साफ प्लास्टिक की थैली या चौड़ी डक्ट टेप का इस्तेमाल करें। इसे अपने पैरों के आसपास लपेटे और पंजों तक ढकें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon