Link copied!
Sign in / Sign up
0
Shares

इन नुस्खों से जल्द पाएं जीभ जलने पर राहत


इस भागदौड़ भरी व्यस्त ज़िन्दगी में अक्सर आप या आपके पति सुबह-सुबह जल्दबाज़ी में गरमा गर्म चाय-कॉफी पी लेते हैं। या आपके बच्चे अगर ज़्यादा भूखे हो तो गरमा-गर्म ओवन से निकला पिज़्ज़ा या खाना खा लेते हैं जिसकी भरपाई उन्हें अपनी जीभ जलाकर करनी पड़ती है। हालाँकि यह बहुत बड़ी समस्या नहीं है और हर कोई कभी न कभी इस समस्या से ज़रूर गुज़रा होगा। परन्तु जीभ जलने के बाद मुँह का स्वाद ख़राब हो जाता है और आप कुछ वक़्त तक किसी भी खाने का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं। आपके जीभ में एक अजीब सी खसखसाहट होती है जिस कारण आप न तीखा खा पाते है और न ही किसी अन्य खाने-पीने की चीज़ों का टेस्ट ले पाते हैं। परन्तु, आप कुछ सामान्य घरेलु उपायों के ज़रिये इस तकलीफ से आराम पा सकते हैं। तो फॉलो करें नीचे दिए गए बहुत ही आम पर कारगर उपायों को जो की आपको जीभ जलने पर राहत देगा।

1. दही खाएं

दही बहुत ही आम चीज़ है, यह अकसर हर घर में रहती है। जब भी आपकी जीभ जले आप ठंडी-ठंडी दही खाएं और हो सके तो थोड़ी देर आप दही को अपने मुँह में रखें इससे आपकी जीभ की जलन कम होगी और आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा आप ठंडी-ठंडी दूध भी पी सकते हैं।

2. बर्फ लगाएं

आप बर्फ का भी सेवन कर सकते हैं, आप आइस क्यूब को निकलकर चूसे, पर ध्यान रहे की जब आप बर्फ का सेवन करें उसके पहले आप उसे गिला कर लें नहीं तो फिर वो आपके जीभ में चिपक भी सकता है।

3. चीनी छिड़के 

यह एक बहुत ही आम उपाय है, जीभ जलने पर आप चीनी को अपने जीभ पर छिड़क लें और एक-दो मिनट तक जब तक चीनी जीभ में घुले नहीं तब तक उसे आप अपने जीभ में रखें। और यह बच्चों के लिए बहुत ही आसान उपाय है क्यूंकि कभी-कभी कुछ बच्चे दही नहीं पसंद करते या कुछ बच्चों को बर्फ से एलर्जी होती है जिस कारण दही या बर्फ उनके लिए सही नहीं होता। इसलिए चीनी यहां पर काफी फायेदमंद होती है।

4. आइसक्रीम खाएं

आइसक्रीम एक ऐसी चीज़ है जो बच्चे-बूढें सबको पसंद होती है इसलिए जीभ जलने से आप आइसक्रीम भी खा सकती हैं जिससे जीभ को काफी ठंडक व् आराम मिलेगा।

5. मुँह से सांस लें

जब आपकी जीभ जले तो नाक की बजाय मुँह से सांस ले, जिससे आपके जीभ में बाहर की ठंडी हवा लगेगी जो की आपके जीभ को आराम व् ठंडक पहुंचाएगी।

6. सादा खाना खाएं

कोशिश करें मसालेदार खाना न खाएं क्यूंकि मसालेदार खाने से आपके जीभ का जलन बढ़ सकता है। इसलिए सादा खाना खाएं, सलाद या फल खाएं इसके अलावा जूस पिएं जिससे आपके जीभ को काफी आराम मिलेगा।

7. मुँह को गिला रखें

अपने मुँह को गिला रखें और इसलिए चुइंग गम चबाएं और खासकर के मिंट वाले चुइंग गम जो न केवल आपके मुँह को गिला रखेगा बल्कि आपके जीभ को ठंडक भी प्रदान करेगा।

8. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा काफी ठंडा माना जाता है इसलिए आप जीभ जलने पर एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं जिससे आपको तुरंत राहत मिलेगी यह बहुत ही नेचुरल उपाय है। पर ध्यान रहे की लगाने से पहले आप एलोवेरा को अच्छे से धो लें ।

इसलिए अब से अगर आपके या आपके घर के किसी भी सदस्य की जीभ जले तो आप उसके ठीक होने का इंतज़ार न कर के इन नुस्खों को आज़माये। इनसे न केवल जीभ की जलन कम होगी बल्कि आराम भी मिलेगा और जीभ जल्दी ठीक भी होगी।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon