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इन खानों से पाएं गर्भावस्था के समय पेट की एसिडिटी से छुटकारा


क्या आपको अक्सर खाना खाने के बाद पेट की एसिडिटी से गुज़रना पड़ता है? यदि ऐसा है तो आपको अपने आहार में ऐसे कुछ खाने शामिल करने होंगे जो आपके पेट की एसिडिटी को कम करने में मदद कर सके|

कुछ हद्द तक पेट की एसिडिटी आपके खाने को पचाने ले और पोषक तत्वों को शरीर में फैलाने के लिए आवश्यक होती है| लेकिन पेट में अधिक एसिडिटी होने का कारण होता है पेट की एसिड का वापस एसोफैगस में जाना|

कभी-कभार पेट की एसिडिटी अन्य मुसीबतें भी कड़ी करदेती है जैसी स्टमक अलसर और सीने में जलन और इसके कारण आपके एसोफैगस में तकलीफ़ होने की आशंका रहती है| इसी कारण ये बेहद्द ज़रूरी है की आप कुछ खाना खाकर अपने पेट की एसिडिटी को कम करें|

नीचे हमनें कुछ खाने बताये हैं जिसके खाने से आप अपने पेट की एसिडिटी को दूर रख सकती हैं:

दूध

दूध में कैल्शियम होता है, एक ऐसा एल्कलाइन जो एसिड को कम करने में मदद करता है| दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है जो इसे स्टमक एसिड से लड़ने के क़ाबिल बनाता है| यदि आप स्टमक एसिडिटी से गुज़र रही हैं तो एक ग्लास दूध पीकर अपने पेट को राहत पहुंचाएं|

हर्बल चाय

हर्बल चाय स्टमक एसिड से लड़ने के लिए जानी जाती हैं, ये आपकी आंत को आराम पहुंचाती हैं और एसिड की बढ़ती मात्रा को कम करती हैं| जब आप हर्बल चाय पीती हों तो उसे हल्का ठंडा करलें और आहिस्ते-आहिस्ते पीएं, इससे आपके पेट को काफ़ी राहत मिलेगी|

अदरक

अदरक एक दूसरा सबसे बेहतर पदार्थ है आपको पेट की एसिडिटी से दूर रखने का| इस जड़ में आपके पाचन शक्ति को सुधारने और पेट की एसिडिटी से छुटकारा देनी की क्षमता होती है| अगली बार जब आप पेट की एसिडिटी से गुज़रें तो कच्चे अदरक का एक टुकड़ा चबाएं या अदरक वाली छाए पीएं|

एप्पल साइडर विनीगर

पेट की एसिडिटी को दूर करने के लिए सेब या एप्पल साइडर विनीगर बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है| हालांकि सेब प्राकृतक रूप से एसिडिक होते हैं, लेकिन उनमें स्वस्थ एसिड और एन्ज़ाइम होते हैं जो पेट के अंदर मौजूद एसिड को संभालते हैं और उससे राहत देते हैं|

ओटमील

ओटमील एक ऐसा नाश्ता है जो बहुत लोगों की पसंद माना जाता है| ओटमील, फाइबर प्राप्त करने का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है जो पेट में एसिड को अब्सॉर्ब करने में मदद करते हैं और पेट की एसिडिटी से छुटकारा देते है| फाइबर बदहज़मी को कम करता है, पेट को साफ़ रखता है और लंबे समय तक पेट को भरा रखता है|

एलो वेरा

एलो वेरा एक प्राकृतिक कूलिंग एजेंट माना जाता है जिसमें सीने की जलन और पेट की एसिड से लड़ने की क्षमता होती है| इसे अगर सही तरह से खाया जाए तो इसमें पेट की एसिड कम करने की शक्ति होती है आप या तो एलो वेरा जूस पी सकती हैं या उसे खाने में इस्तेमाल कर सकती हैं|

ओलिव आयल

ओलिव आयल सीने की जलन और बदहज़मी से छुटकारा देता है| अपने खाने को जैतून के तेल में बनाने से बेहतर है की आप अपने खाने पर हल्का सा तेल छिड़क दें| कनोला आयल, पीनट आयल और अन्य वेजिटेबल आयल इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि उनमें अधिक मात्रा में एसिड पायी जाती है|

चिकन

चिकन खाने से एसिडिटी नहीं होती क्योंकि उसमें ऐसे प्रोटीन होते हैं जो पेट की एसिडिटी से लड़ने में मदद करते हैं| चिकन को डीप फ्राई या पैन फ्राई ना करें बल्कि चिकन को हल्का ग्रिल करलें और उसमें अधिक मसाले का प्रयोग ना करें| अधिक स्पाइस खाने से आपके पेट में एसिडिटी बढ़ने की संभावना रहती है जिससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है|

 

 

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