Link copied!
Sign in / Sign up
46
Shares

पति का दिल किन बातों से जीता जा सकता है?


शादी के कुछ सालों बाद पति पत्नी के बीच में रोमांस घटने लगता है। महिलाएं जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर जाती हैं जिनसे उनके पति उनको नापसंद करने लगते है या फिर दूर भागने लगते हैं। कारण कुछ भी हो परन्तु आपकी शादी शुदा ज़िन्दगी को तड़का मारने के लिए शारीरिक सुख ही नहीं बल्कि मानसिक और भावनात्मक सुख देना भी बेहद ज़रूरी है।

आपने देखा होगा कुछ महिलाओं के बेहद खूबसूरत होने के बारे भी उनके पति उनसे खुश नहीं होते और उसी जगह साधारण सी महिला न ही अपने पति बल्कि उसके घरवाले और दोस्तों में भी बहुत लोकप्रिय हो जाती है। इसलिए आपको इस ब्लॉग के माध्यम से हम यह सन्देश देना चाहते हैं की असल सुकून इंसान की सुंदरता में नहीं बल्कि उनकी व्यवहार, सोच, स्नेह और प्यार से होता है।

पत्नी पति को "space" यानि मानसिक आज़ादी देती है

पति एक इंसान होता है जिसे परिवार,बीवी, बच्चों और अपने माता-पिता के अलावा अपने दोस्तों के साथ भी वक्त गुज़ारने के मन करता है। इसलिए जो महिलाएं इस बात को समझ लेती हैं और हर समय पति को हर बात के लिए नहीं रोकती-टोकती वे पति पर विश्वास रखती हैं इसलिए पति ऐसी जीवनसाथी को अपना सर्वश्रेष्ठ दोस्त मानते हैं। ऐसी महिलाएं पति की फेवरिट होती हैं।

पत्नी पति के दोस्तों के साथ दायरे में रहकर घुलती मिलती हैं साथ ही उनसे अच्छा बर्ताव रखती हैं

जो महिलाएं ज़रूरत से ज़्यादा गैर पुरुष से अपने पति के सामने बात करती हैं वे जाने-अनजाने ही अपनी पति में क्रोध, ईर्ष्या और अपने प्रति शक की भावना जागृत करवा देती हैं। इसलिए जो महिला अपनी गरिमा का मान रख कर गैर मर्द से एक सीमा तक ही बात चीत करती है और उनके साथ सभ्य बर्ताव रखती हैं, वे अपने पति का विश्वास और दिल जीत लेती है।

पत्नी पति के लिए तोहफा खरीदती है

पत्नियों को तोहफे भेंट देने चाहिए तो सबको पता होगा लेकिन कभी पुरुषों के दिल को जितने के लिए कोई सोचता है? नहीं । अगर उनके लिए उनकी पति छोटी छोटी चीज़ें करें तो पति भी एक साधारण इंसान ही होता है जिसके पास भावनाओं से भरा दिल होता है। इसलिए पत्नी को अपने पति को उसके जन्मदिन के अलावा किसी आम दिन में भी भेंट दे देना चाहिए। वे अपने पति को वीकेंड पर उनका साथ पाने के लिए, उनका साथ देने के लिए या फिर उनके प्रोमोशन पर अपनी तरफ से कोई बेहतरीन तोहफा खरीद कर "surprise" दे सकती हैं।

पति की पसंद का खाना बनाना न भूलें

बाहर तो आज कल हर कोई जाता है परन्तु घर पर सामग्री ला कर, अपना समय और ध्यान दे कर खाना बनाना भी एक सराहनीय काम है। इसमें पत्नी को ध्यान देना होता है की खाना कच्चा या अत्यधिक उबला न बन जाये। उसे देखना होता है की नमक सही है या खाना जला तो नहीं है। इसलिए कभी अपने पति के पसंदीदा व्यंजन बनाने का भी प्रयास करें।

शराब पीना अच्छी आदत तो नहीं है, परन्तु आप घर पर डिनर/नाश्ते की डेट को खास बनाने के लिए अच्छी वाइन या पति के लिए सुपरमार्केट से ब्रांडेड बियर खरीद सकती हैं। मर्दों को शराब पीने में हर्ज़ नहीं होता और वे भी जब उनकी पत्नी उन्हें अपने हाथों से उनकी जानकारी में प्यार से दे रही हैं। साथ में पीने का अलग ही मज़ा होता है।

ध्यान दें:

शराब घर का माहौल और मर्यादा का सोच कर ही खरीदें। घर के बुज़ुर्ग का आदर करें और अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें भी ध्यान में रखकर ही खरीदें।

पत्नी पति को आज़ादी दे और उनपर भरोसा करे

पति अगर दफ्तर में काम के सिलसिले से देर तक रुक जाये या फिर छुट्टी के दिन भी काम या मीटिंग के सिलसिले में बाहर निकल जाये तो पत्नी को उसको उसके बैग और फाइल्स के साथ भेजना चाहिए और फ़िज़ूल के सवाल नहीं पूछने चाहिए। ऐसे में पति का मानसिक तनाव अपनी बीवी की तरफ से कम हो जाता है। वह अपने घर की खिटपिट और पत्नी के ताने के अलावा काम पर ध्यान दे पाता है। इससे उसकी तरक्की होती है और उसकी सफलता की भागीदार उसकी पत्नी बनती है।

पत्नी पति के मामलों में फालतू दखल अंदाज़ी न करे

पति को शादी के बाद खुद के कुछ फैसले लेने का हक़ दें, उन्हें खुद से आने-जाने की आज़ादी दें, उनके किसी फैसले पर उन्हें शाबाशी देकर उनका मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ाएं, उनको प्रोत्साहित करें। इससे आपके पति आपका मददगार व्यवहार देखकर निसन्देह आपसे अपने मन की बातें खुद ही बातएंगे।

पति के साथ दोस्ताना व्यवहार करें और उनको सही राह दिखायें

पत्नी को पति की गलती पर उसपर गुस्सा नहीं करना चाहिए बल्कि उसको सही राह दिखानी चाहिए। उसको प्यार से सही मार्गदर्शन दें। उसको गलती से सीखने का मौका भी दें। इससे उनको आप पर अधिक प्यार आएगा।

पति-पत्नी को एक दूसरे के साथ प्यार भरा रिश्ता रखना चाहिए। उतार चढ़ाव आने पर हताश न हों, बल्कि फिर से एक दूसरे को रूठने पर मनाएं और एक दूसरे का साथ देते रहे।

इस ब्लॉग को शेयर करें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon