Link copied!
Sign in / Sign up
86
Shares

होठों के ऊपरी बाल (अपर लिप हेयर) से छुटकारा पाने के प्राकृतिक उपाय।


क्या अपर लिप हेयर की वजह से आपका आत्मविश्वास प्रभावित होता है? आज़माए यह नौ घरेलू उपाय और पाएं साफ अपर लिप एरिया वो भी प्राकृतिक रूप से। चेहरे पर बाल सामान्य बात है, यहां तक की महिलाओं में भी। लेकिन होंठों के आसपास मोटे घने बाल संभाले आत्मविश्वास को प्रभावित करते हैं और हमें शर्मिंदगी महसूस होती है।

मार्केट में बहुत से उत्पाद उपलब्ध है और सेवाएं है, जो अपर लिप को कम या दूर करती है,इसे हटाने के लिए क्रीम, स्प्रे,हेयर ट्रिमर,लेज़र द्वारा बाल हटाना और ना जाने क्या क्या मौजूद हैं। लेकिन यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं और महंगे भी पड़ सकते हैं इसलिए नुकसान की कम संभावना और पूरे प्राकृतिक उपायों को आजमाएं। यह नौ घरेलू उपाय अगर रोजाना अपर लिप पर लगाएं जाएं तो बहुत सारे बालों को हटा देते हैं और समय के साथ उसे पूरी तरह समाप्त कर देते हैं।

हल्दी और दूध – पुराना सौंदर्य उपाय सर्दी आपकी त्वचा को साफ करती है, उसे सुंदर बनाती है और प्राकृतिक चमक देती है। दूध प्राकृतिक हाइड्रेटर के रूप में कार्य करता है और त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। एक टेबलस्पून दूध और हल्दी लें उसे एक कटोरे में मिलाएं और सौम्यता से यह मिश्रण अपने ऊपरी होंठ पर लगाएं। इसके सुखने का इंतजार करें और उंगलियों से इसे सूखे हुए मिश्रण को हटाएं। बालों की वृद्धि के विपरित दिशा में इसे रगड़ें। और ठंडे पानी से धो दें।

हल्दी और पानी – यह मिश्रण भी हल्दी दूध की तरह ही काम करता है। एक कटोरे में सामान्य मात्रा में हल्दी और दूध ले, इसे मिलाएं और ऊपरी होंठ पर लगाएँ, इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद बालों की वृद्धि के विपरित दिशा में इसे रगड़ें और यह चार हफ्तों तक लगातार करें।

अंडे का सफेद हिस्सा – अंडे का सफेद भाग लें और इसे थोड़े मक्के के आटे और चीनी के साथ मिलाएँ। मिश्रण को तबतक मिलाएँ,जबतक यह पेस्ट ना बन जाए। यह मिश्रण अपने ऊपरी होठों पर लगाएँ। तीस मिनट के लिए सुखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे हटाएं, बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार करें,आप देखेंगे की बालों का आना कम हो जाएगा।

चना दाल – चना दाल अनचाहे बालों को हटाने में मदद करती है। चना दाल का आटा लें उसे थोड़ी हल्दी और पानी के साथ मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनने तक मिलाएं। इसमें ताजा क्रीम मिलाएं अपने ऊपरी होंठ में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें और बालों की विपरित दिशा में रगड़े।

चीनी – दर्द रहित वैक्सिंग करने के लिए चीनी बहुत प्रचलित साम्रगी हैं। यह बालों को हटाता है उन्हें उगने से रोकता है। एक पैन में चीनी लें और उसे गर्म करें। गर्म चीनी में नींबू का रस मिलाएं, तरल को तबतक छोड़ दें,जब तक की वह गाढ़ा ना हो जाए।इसे ठंडा होने से फिर ऊपरी होंठ में लगाएं,अब साफ कपड़े का टुकड़ा लें और उसे ऊपरी होंठ में लगाएं। बालों की विपरित दिशा में इसे जल्दी से खींचे।

नींबू, चीनी और पानी – एक कटोरे में दो नींबुओं का रस निकालें, उसमें थोड़ा पानी और चीनी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को ऊपरी होंठ पर लगाएं। पंद्रह मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और इसे पानी से साफ कर दें।

चीनी से वैक्सिंग – अपने ऊपरी होंठ के बाल हटाने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। शुगर वैक्सिंग आसान, दर्द रहित प्रक्रिया है जो घर पर की जा सकती हैं। सामग्री – चार कैमोमाइल टी-बैग्स,दो सौसपैन,दो कप शुगर,दो टेबलस्पून नींबू का रस, चम्मच,कांच का कटोरा। कैमोमाइल टी-बैग्स लें और उसे सास पैन में रख दें। टी-बैग्स को पानी से ढक दें और उबलने दें। तीस मिनट के लिए इसे छोड़ दें। उसके बाद टी-बैग्स हटा दें और आधा कप चाय का पानी ले। चाय को अगले सास पैन में डालें और पानी मिलाएं। शुगर नींबू का रस मिलाए।इस मिश्रण को पकने के लिए छोड़ दें और ठंडा होने दें। पोपसिकल स्टिक की मदद से इसे उपरी न होठो पर लगाएं और सूखने पर विपरीत दिशा में खींचें।

दही,चने का आटा और हल्दी – इन तीनों की एक समान मात्रा लें और मिलाएं, मिश्रण को ऊपरी होंठ पर लगाएं और बीस मिनट सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद रगड़कर इसे हटाएं और ठंडे पानी से धो दें।

मैदा – ऊपरी होंठ के बाल हटाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। एक कटोरे में मैदा,दूध और हल्दी लें। गाढ़ा पेस्ट तैयार ना होने तक मिलाएं।इसे उपरी होंठ पर लगाएं और सूखने पर हटा दें।

प्रत्येक उपाय, सौम्यता से अपर लिप के बाद हटाने और उन्हें कम करने में मदद करता है। हालांकि यह उपाय नियमित किए जाने चाहिए। प्राकृतिक रूप से इसे समाप्त होने में समय लगेगा तो धैर्य रखें।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
0%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon