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गर्मियों में खाएं ये चीज़ें - होगी पानी की कमी पूरी


  गर्मियों के मौसम ने धीरे-धीरे दस्तक देना शुरू कर दिया है और इसके साथ ही साथ इस मौसम में लोगों को कई तरह की बीमारियों की भी परेशानी होने लगती है। सबसे ज़्यादा जो गर्मी के मौसम में समस्या होती है वो है पानी की कमी, लोग जितना भी पानी पी लें ऐसा लगता है की कम ही है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की कुछ लोगों को ज़्यादा पानी पीना पसंद नहीं होता और ऐसे में उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है जो की सेहत के लिए काफ़ी हानिकारक भी साबित होता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिन्हें ज़्यादा पानी पीना नहीं पसंद तो इस ब्लॉग को ज़रूर पढ़ें क्यूंकि आज हम इस ब्लॉग के ज़रिये कुछ ऐसे फल और सब्ज़ियों के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेंगे।

 1. तरबूज़

 गर्मियों के मौसम में तरबूज़ का सेवन ज़रूर करें क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और साथ ही साथ इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और भरपूर मात्रा में विटामिन्स भी होता है।यह ना सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि यह आखों के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होता है।

 

2. ख़ीरा

  ख़ीरा भी गर्मियों के मौसम एक बहुत ही फायदेमंद खाद्य पदार्थ है, हमेशा गर्मियों में सलाद और रायते में ख़ीरा का इस्तेमाल ज़रूर करें क्यूंकि यह पानी से भरपूर होता है और इसी वजह से यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड करके रखेगा और इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपको पोषण देगा और आपको तरोताज़ा रखेगा।

3. टमाटर

अपने सलाद में टमाटर को रखना बिलकुल ना भूलें। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन मौजूद होता है जो की आपके शरीर में इम्युनिटी बढ़ाता है और अगर आप चाहते हैं की टमाटर से आपको ज़्यादा फायदा हो तो इसे सलाद में ज़रूर खाएं।

4. पालक

पालक को अपने खाने में ज़रूर शामिल करें क्यूंकि यह बहुत ही पौष्टिक होता है यह ना सिर्फ आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है बल्कि यह आप में खून की कमी को भी पूरा करके आपको मज़बूत बनाता है।

5. अंगूर

यह ना केवल टेस्टी होता है बल्कि आपके शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। अंगूर खाने से प्यास भी कम लगती है और साथ ही साथ यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद फल होता है

इन सबके अलावा अगर आप ज़्यादा पानी नहीं पीना पसंद करते तो आप फलों के जूस, स्ट्रॉबेरी, गन्ने का जूस भी पि सकते हैं। गर्मियों में बहुत बार ऐसा होता है की लोगों को खाने का मन नहीं होता तो ऐसे में इस मौसम में खुद को फिट रखने के लिए जितना हो सके ज़्यादा से ज़्यादा पानी, जूस पीएं और ठंडा-ठंडा खाएं। 

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