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गर्भवती महिलाएं ये खाएं और बढ़ाएं अपने बच्चे की बुद्धि


कोन माँ नहीं चाहती की उसका बच्चा स्मार्ट हो! अपने बच्चे की दिमागी शक्ति बढ़ाने के लिए आपको उसकी तैयारी गर्भवती होने के 3 हफ़्ते पहले शुरू करनी होगी(इसी समय आपके बच्चे का दिमागी विकास होता है)| आपको इसी समय पोषक भोजन भी खाना शुरू करना सही होगा!

गर्भावस्था के समय स्वस्थ खाना आपके बच्चे के दिमागी विकास की सबसे बड़ी पूंजी है, हम आपको विस्तार से बताते हैं की आप इस समय क्या खाएं:

जिंक के लिए कद्दू

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर हैं जो की दिमागी विकास के लिए अवश्य होता है| जिंक दिमाग के उस हिस्से की शक्ति बढ़ाता है जिससे शरीर को कार्य करने की शक्ति मिलती है| रोज़ाना 7 mg कद्दू के बीज अवश्य खाएं|

फोलेट के लिए पालक

पालक ना केवल आयरन से भरपूर है बल्कि नए DNA और सेल एक्टिवेट करने के लिए भी जाना जाता है| पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बच्चे के दिमाग के टिशू को नुकसान पहुंचने से बचाता है| गर्भवती महिलाओं को रोज़ाना 400 mcg फोलेट की आवश्यकता होती है और पालक खाने से उन्हें ये मिलता है| पालक को अधिक देर तक पकाने से उसका पोषण ख़तम होने का खतरा रहता है|

कोलीन के लिए अंडे

आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ अंडे कोलीन से भी भरपूर होते हैं जो की दिमागी विकास के लिए बेहद्द ज़रूरी होता है| आपके शरीर में रोज़ाना 450 mg कोलीन होना अवश्य है| अंडों की ज़र्दी में भरपूर कोलीन होती है|

बीटा-कैरोटीन के लिए शकरकंद

बच्चे के दिमागी नर्वोस सिस्टम के विकास के लिए बीटा-कैरोटीन बहुत महत्वपूर्ण है| शरीर में रोज़ाना 700 mcg बीटा-कैरोटीन होना ज़रूरी होता है| शकरकंद जो ऑरेंज रंग के होते हैं उनमें अधिक मात्रा में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है|

विटामिन-ई के लिए मूंगफली

 

 

 

मोनोसैचुरेटेड फैट, नाइसिन, फोलेट और प्रोटीन से भरपूर मूंगफली विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है| मूंगफली में मौजूद विटामिन-ई के लेवल DHA को संभालता है और दिमागी विकास में मदद करता है| छिलके वाली मूंगफली सबसे बेहतर एंटीऑक्सीडेंट का काम करती हैं| शरीर में रोज़ाना 3 mg विटामिन-ई आवशयक होता है|

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