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गर्भावस्थया के बाद मदर्स डे पर सुंदर दिखने के 9 तरीके

आपके द्वारा देखी जाने वाली सभी फिल्मों में, आपके द्वारा पढ़ी गई किताबों में, आपके द्वारा देखे जाने वाले वीडियो मे अन्य माताओं द्वारा आपको बताया जाता हैं कि गर्भावस्था आपके जीवन का एक जादुई चरण होता है, पर इसके आने से आप क्या-क्या खो देती है  यह कोई भी आपको नहीं बताता है। एक ओर आप देखते हैं कि आपका पेट बढ़ रहा है, लेकिन दूसरी तरफ आप जानते हैं कि यह आपके पेट पर बड़े ही गहरे खिंचाव चिह्न छोड़ देगा। आप अपने स्तनों को बड़ा और भरा हुआ महसूस करती हैं, लेकिन आप जानते हैं कि यह कुछ समय बाद ही ये  सैगी हो जाएंगे। यहाँ दिए गए सुंदरता कुछ टिप्स है जो हर नयी माँ को अपनी ख़ूबसूरती वापस पाने में उनकी मदद करेंगें |

1. अपनी त्वचा को हमेशा दमकता हुआ रखें।

शिशु के पैदा होने के बाद आप पाएंगी कि आपकी त्वचा की दमक थोड़ी कम हो गई है, ये एक निराशाजनक चीज़ तो है, पर ऐसे मे उम्मीद न छोड़े। एंटिऑक्सिडंट युक्त पदार्थ जैसे कि जामुन,संतरा, किशमिश, बेर का सेवन बढ़ा लें, ये आपकी त्वचा की दमक वापस लाने मे मदद करते है। डार्क चौक्लेट भी  एंटिऑक्सिडंट का एक उत्तम स्रोत है।

2. पानी पिना है ज़रूरी।

जब शिशु पैदा होता है, तो इस प्रक्रिया मे काफी मात्रा मे शरीर द्वारा तरल खोया जाता है। पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए रोज़ाना नियमित रूप से पानी पिना बेहद ज़रूरी है। रोज़ाना ताज़े फलों का ज्यूस बनाकर पिना भी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

3. स्ट्रेच मार्क्स को कहिये अलविदा।

अब समय है उन भद्दे स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का। रोज़ाना 10-15 मिनट जैतून का तेल या रेंडी के तेल से स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करने की आदत डाल लें। ऐसा करने से त्वचा बराबर फैलती है। और नहाने के बाद अच्छे प्रकार के मॉईसचराईज़र के इस्तेमाल से भी फायदा हो सकता है।

4. दाग-धब्बों को बढ़ने न दे।

गर्भावस्था के दौरान हार्मोन उच्च स्तर मे पाएं जाते है, जो कि जन्म देने के बाद अचानक ही घट जाते है, और इसके  कारण चेहरे पर हल्के भूरे या काले धब्बे दिखने लगते हैं। इन को कम करने के लिए, पूरे दिन में मॉईसचराईज़र को दो बार चहरे पर लगा लें, और कोशिश करें कि ये मॉईसचराईज़र SPF युक्त हो। कुछ घरेलू उपाय हैं -  स्पॉट पर ताज़े कटे लहसुन को लगाना, गुलाबजल के साथ अपना चेहरा पोंछना और संत्रे के छील्के का फेस मास्क लगाना।

5. डार्क सर्कल्स की छुट्टी कर देना।

शिशु के आने से आपकी नींद कम हो जाती है। यह परिस्तिथि आपको सूजी हुई आंखें और डार्क सर्कल्स दे सकती है। इन काले घेरों को कम करने के लिए, ताजा ककड़ी काट कर और उन्हें अपनी आंखों पर 15-20 मिनट रोजा़ना रखें। एक अन्य सुंदरता हैक है चाय के थैले को ठंडे पानी मे डुबाने के बाद आंखों पर रखना जिससे कि आखों की सूजन कम हो सकती है।

6. शिशु के साथ सोना।

सभी नई माओं के लिए यह सबसे आम और अभी तक सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है। उचित मात्रा मे आराम आपके लिए एक बेहद ज़रूरी है इसलिए अपने बच्चे को अपनी नींद उड़ाने न दें, क्योंकि ऐसा होने पे आप पूरे दिन थकावट महसूस करेंगे। नींद पाने का सबसे ज्यादा प्रभावी तरीका है जब आपका बच्चा सोता है, तब ही आपको भी सो लेना चाहिए, इस तरह आप अपनी नींद पूरी सकतीं हैं।

7. बालों का गिरना रोकना।

गर्भावस्था के बाद दिखाई देने वाला एक और आम लक्षण है बालों का झड़ना। आपको अपने बाल नियमित रूप से धोने के लिए समय नहीं मिल पाता है क्योंकि आप अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने  में ही  व्यस्त रहतीं हैं। लेकिन बस इतना सुनिश्चित कर लें कि आप अपने लंबे, चमकदार काले बालों का ध्यान रखने के लिए समय निकाल लें। नारियल का तेल अपने बालों को धोने से एक घंटे पहले लगा लें और ऐसा करने से आप अपने बालों को गिरने से बचा सकती हैं।

8. सुखी त्वचा।

गर्भधारण के बाद, आप फटे हुए होंठ, शुष्क त्वचा और नाज़ुक हुए नाखूनों को देख सकती हैं। ऐसा आपके शरीर द्वारा खोए हुए पोषण  के कारण होता है। इतना सुनिश्चित कर लें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले अतिरिक्त हाइड्रेशन मॉइस्चराइज़र रोज़ाना लगा रही हो। कोकोआ बटर में समृद्ध क्रीम भी उपयोगी हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ की राय ले लें।

9. रोज़ाना व्यायाम ही अच्छी, स्वस्थ त्वचा का राज़ है।

आप अपना अतिरिक्त वज़न खोना चाहती हो या पहले जैसी साफ त्वचा वापस पाना चाहती हो तो, व्यायाम आपके सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है। अपने बच्चे के जन्म के तुरंत बाद भारी व्यायाम करने से बचें, पर दैनिक रूप से 10-15 मिनट चलना ही आपके लिए चमत्कार कर सकता हैं।

मुझे यकीन है, इन समाधानों और सुझावों के साथ, आपकी  गर्भावस्था के बाद का सफर बहुत सरल हो जाएगा।

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