Link copied!
Sign in / Sign up
126
Shares

गर्भावस्था के दौरान अपनी सेक्स की इच्छा को कैसे बरकरार रखें


जब मैं हमारे बेटे की मां बनने वाली थी। तब मेरे पति  को अक्सर नए बहाने सुनने पड़ते थे। “मुझे माफ कर दो हनी, पर आज रात नहीं।” उनमें से एक यह भी है। “ मैं नहीं कर सकती हूं, मुझे खिंचाव के निशानों पर काड लिवर तेल से मालिश करनी है।” या “ मेरे पेट की काली रेखा (linea negra) दिख रही है। “मेरे स्तनों के निप्पल का हिस्सा फैल गया है।” इतना सब कहना काफी था क्योंकि यह मेरे लिए आसान नहीं था। अफ़वाह यह है की कुछ महिलाएं गर्भावस्था के दौरान,बढ़ते हार्मोन और नीचे बढ़ते रक्त प्रवाह के कारण सबसे बढ़िया सेक्स अनुभव पाती है। बेशक नौ महीने में कई बार मैंने बैडरूम में सैक्स का आनंद लिया है लेकिन ऐसा करना मेरी सूची में शामिल नहीं था। मेरा मामला अलग नहीं है।   हाल ही में 150 गर्भवती महिलाओं पर किए गए शोध से,जो जर्नल ऑफ सेक्स और मार्शल थैरेपी में प्रकाशित हुए हैं, उसमें पाया गया है की गर्भावस्था में विकास के साथ-साथ महिलाओं में यौन संतुष्टि घटने लगती है। लेकिन यह आम बाधाओं जैसे थकावट, चिड़चिड़ापन और व्यग्रता से निकलने के लिए अच्छा है। यूवान.के कहते हैं की “ जो दंपत्ति इस दौरान सेक्स संबंधों को प्राथमिकता नहीं देती है, शिशु के आने के बाद उन्हें कई और बहाने मिल जाते हैं।” फुलब्राइट, पी.एच.डी, सेक्स सलाहकार और योअर आर्गेमिक प्रेग्नेंसी के सह-लेखक कहते हैं की “अपने संबंध के हर पहलू में आप जितने खुश होंगे, जिसमें आपकी सेक्स लाइफ भी शामिल है, उतने ही बेहतर माता-पिता आप बनेंगे।” बेडरूम में इन मुद्दों से निपटने पर आपको और आपके साथी को एक-दूसरे के साथ आनंद मिलेगा।

 

आम बहाने

“मैं बहुत थक गई हूं ” – थकावट गर्भावस्था का बहुत आम लक्षण हैं और यह आपकी सेक्स लाइफ को पटरी से उतार सकता है। आखिरकार किस में ऐसा कुछ करने की इच्छा होगी, जिसके लिए वह तैयार नहीं है। रोजर हर्मस,एम.डी, स्त्री रोग विशेषज्ञ और मायो क्लिनिक गाइड टू आ हेल्थी प्रेग्नेंसी के लेखक कहते हैं की “गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करना बहुत ऊर्जा को सोख लेता है।” मातृत्व अवकाश (maternity leave) से पहले दफ्तर में देर तक काम करना, नींद पूरी ना होना और यह सब ढोना आपके तीस पाउंड ज्यादा ले सकता है, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। इन सब के प्रभावों को कम करने का प्रयास करें और आठ घंटे की नींद ज़रूर लें। अगर तब भी आपके अंदर संबंध बनाने की ऊर्जा नहीं बचती है, तो इस समय को किसी और काम में लगाएँ जिसमें आपको खुशी मिलती है। चाहे वह मालिश करना हो, किसिंग करना हो या ओरल सेक्स करना।”- डॉक्टर फुलब्राइट।

“मैं आकर्षक महसूस नहीं करती हूं” – कुछ महिलाओं के लिए बढ़े हुए पेट के साथ सेक्स की इच्छा करना थोड़ा मुश्किल होता है। अपने बदलते आकार का आदी होने में आपको थोड़ा समय लगता है। शायद आप ही अपनी सबसे खराब आलोचक जाएंगी। अपने अच्छे पहलूओं पर ध्यान दें। अगर आपके पैर बहुत अच्छे हैं तो, स्किनी जीन्स में उन्हें दिखाए और पेट को ढकने के लिए ट्यूनिक टाप पहने। या अपने बालों पर ध्यान दें,इसकी भी संभावना है की वह इससे बेहतर पहले कभी नहीं लगे होंगे। बेशक व्यायाम और पोषण के द्वारा अपनी देखभाल करने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और क्यूं ना आप अपने आकार को लेकर एक सकारात्मक नज़रिया रखें। “ जब मैं गर्भवती थी,तो वास्तव में,मै अपने शरीर से बहुत प्यार करने लगी थी और जो काम यह कर पाने में सक्षम है उसके लिए मैंने इसे सराहना शुरू कर दिया था।” शिकागो की एक महिला जो दो बच्चों की मां है वेंडी अलटसरयुलर कहती है कि “मैं एक जिंदगी को बड़ा कर रही थी और उसे सहारा दे रही थी और यह मुझे बहुत साहसी और आकर्षक महसूस कराता था।”

“मुझे डर लगता है की इससे शिशु को नुक्सान हो सकता है” – अपने अंदर एक नन्ही जिंदगी को साथ लेकर चलना आपको लवमेकिंग से पहले थोड़ा सचेत कर देता है। लेकिन डाक्टर कहते हैं की इस दौरान सेक्स करना पूरी तरह सुरक्षित है। एलिजाबेथ एरोन,एम.डी, स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रेग्नेंसी डज और डोन्ट की लेखक कहती है की “ एक सामान्य और सुरक्षित गर्भावस्था में, सेक्स करने से कोई खतरा नहीं होता है।” कुछ आम समस्याएं जो यौन गतिविधियों को प्रभावित करती है,वह है प्लेसेंटा प्रिविया (एक ऐसी स्थिति जिसमें गर्भनाल, गर्भाशय को ढक लेती है) समय से पहले झिल्ली का फटना समय से पूर्व प्रसव पीड़ा का एक लक्षण है। वरना अक्सर पूरी गर्भावस्था के दौरान दंपतियों को संबंध बनाने की छूट होती है और इसमें गर्भावस्था का पहला तिमाही भी शामिल है, जिसमें अपने शिशु को को देने का डर, दंपति के बैडरूम संबंधों को प्रभावित करता है। डाक्टर हार्नेस कहते हैं की “सेक्स गर्भपात को बढ़ावा नहीं देता है।” दूसरी बार ऐसा करने वाली किंडरा किरक्ब,रिचनोल्ड, वर्जिनिया को इस बात का सामान्य ज्ञान है। वह कहती हैं कि “ यह कोई नई चीज नहीं थी, जिसके लिए हमें सावधान रहने की जरूरत थी।” गर्भावस्था के दौरान अच्छी लवमेकिंग के लिए आराम और सुधार दो प्रमुख बातें हैं। खासतौर पर गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में जब आपका पेट बहुत बड़ा हो जाता है,तो इस स्थिति में डाक्टर फुलब्राइट साइड टू साइड और वूमन आन टाप पोजिशन का सुझाव देते हैं। ताकि पेट पर दबाव ना पड़े। अगर मैं दोबारा गर्भवती होती हूं तो मैं कुछ नई पोजीशन आज़माना चाहूँगी और बैडरूम में कुछ बदलाव करूंगी और रोब इन बातों का ध्यान रखेंगे।

माम्स कैसे अपने सेक्स आकर्षण को वापस पा सकती है:

मेटरनिटी लिंगरी खरीदें – अपने नए आकर्षक कर्व को दिखाने के लिए मेटरनिटी लिंगरी का इस्तेमाल करें। गर्भावस्था से पूर्व आपकी कुछ पसंदीदा लिंगरी, कुछ खास कट्स के साथ आती है।

बेबीमून बुक करें – कभी कभार आपको हवा-पानी बदलने की जरूरत होती है। तो छुट्टियों पर जाएं ,और अलाबामा से लेकर यू.के तक लोकेशन सर्च करें।

फोटोज़ के लिए पोज दें – अपनी तस्वीरें लेने से आप खुद को अपने गर्भावस्था वाले शरीर में देख सकती है। जेनेफर लूमिस जो एक फैमिली और मेटरनिटी फोटोग्राफर है और इनका काम पोर्ट्रेट आफ प्रेग्नेंसी में दिखाया जाता है। पोट्रेट आफ प्रेग्नेंसी एण्ड बर्थ आफ ए मदर् में वह कहती हैं कि प्रसव के छः से दस हफ्ते पहले यह फोटोशूट करवाना बेहतर होता है क्योंकि इस दौरान आपका पेट पूरी तरह दिखता है और आप प्रसव के नज़दीक भी नहीं होती है।

Click here for the best in baby advice
What do you think?
0%
Wow!
100%
Like
0%
Not bad
0%
What?
scroll up icon