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गर्भावस्था में सूजे हुए पाँवों से निजात पाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे !

गर्भावस्था का वक़्त अपने साथ कुछ आम परेशानियाँ लेकर आता है, उनमें से एक है पाँव की सूजन (एडेमा), लगभग 50% गर्भवती महिलाएँ इस परेशानी का अनुभव करती हैं। यह मुख्यतः उस वक़्त होता है जब अधिकांश महिलाएँ अपने तिमाही के अंतिम चरण में, या गर्भावस्था के 35वें सप्ताह में होती हैं। कुछ मामलों में, पाँवों का सूजना कोई दिक्कत की बात नहीं होती, पर कुछ मामलों में बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर को सूचित कर दें। हालाँकि, एक ही बार में सूजे हुए पाँवों से छुटकारा पाना संभव नहीं, आप अपने पाँवों का सूजन तत्कालीन स्थिति से बेहतर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।  नीचे ऐसे ही 5 घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं :

1. अपने पाँवों को नमकीन गर्म पानी में डालकर रखें

यह सबसे आसान नुस्खों में से एक है जो कि आपके सूजे हुए पाँवों को बिना कोई नुकसान आराम देता है ,सिर्फ हल्के गर्म नमकीन पानी में अपने पाँव को 10-15 मिनट तक डाल कर रखने से आप आश्चर्यजनक परिणाम देख सकती हैं। जहाँ गर्म पानी आपके पाँव में रक्त संचार को बढ़ाने और निरंतर बनाए रखने में मदद करता है, वहीं दूसरी ओर, डाला गया नमक किसी भी प्रकार की जलन से बचाता है। दोनों मिलकर, माँसपेशियों को आराम पहुँचाते हैं। आप बिस्तर पर जाने से पहले यह कर सकती हैं और सुबह इसका परिणाम देख सकती हैं।

2. पत्तागोभी के पत्ते का इस्तेमाल करें

घर पर सब्जी की टोकरी में पत्तागोभी का होना आम बात है। आप अपने सूजे हुए पाँवों के इलाज के रूप में इसका इस्तेमाल करके इसे और भी उपयोगी बना सकते हैं। आपके शरीर से अत्यधिक तरल पदार्थ को सोखने के लिए पत्तागोभी का पत्ता काफी अच्छा साधन है,अतः, ताजे पत्तागोभी के कुछ पत्ते को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएँ, और इसे सूती कपड़े से ढँक दें| यह आपके पाँव की सूजन और शिथिलता कम करने में मदद करेगा। हालाँकि, गीली हो जाने के बाद अधिक वक़्त तक पत्तियों को एक ही जगह पर ना रखें, उन्हें बदलते रहना बेहतर है। बेहतरीन परिणाम के लिए दिन में दो बार इस तरीके का प्रयोग करें।

3. ठंडे खीरे का उपयोग कैसे करें

प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट तक ठंडे खीरे के कुछ टुकड़े रखने से ना केवल सूजन कम होती है, बल्कि मसल्स को भी आराम मिलता है। चूँकि, खीरा एक उपयोगी और प्रभावी सब्जी है अतः हमारे शरीर से अत्यधिक तरल पदार्थ सोखने के साथ-साथ इसे आप अपने भोजन में भी शामिल कर सकते हैं।

4. अज़ूबे, सिर्फ धनिया का बीज़ ही कर सकता है

पाँव के सूजन या एडेमा को कम करने के लिए धनिया का बीज सबसे प्रभावशाली तरीका है। धनिया की कुछ बीजों को एक ग्लास पानी में कुछ घंटे तक भिगोएँ, और फिर तब तक उबालें, जब तक पानी आधा ना हो जाए। मिक्सचर से पानी को निकाल दें, ठंडा करें और दिन में एक बार इसे पिएँ। संतोषजनक परिणाम देखने को मिलेगा।

5. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पाँव का सूजन काफी आसानी से कम होता है, क्योंकि यह पानी शरीर के अंदर जाने के बाद, शरीर में पानी के जमाव को रोकता है।

आप इन तरीको आज़माकर अपने थके हुए और सुज़े हुए पैरों को आराम पहुंचा सकतीं है |

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